नदियों को निर्मल बनाने में सहयोग दे जनता: उमा भारती

  • मथुरा में नमामि गंगे के तहत परियोजनाओं का शुभारंभ

Capture4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के तहत आज मथुरा-वृंदावन में नमामि गंगे प्रोजेक्ट की 19.5 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की शुरुआत हो गई। केंद्रीय सडक़ परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, जल संसाधन मंत्री उमा भारती, पेट्रोलियम राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मेंद्र प्रधान और सांसद हेमा मालिनी की मौजूदगी में योजना का शुभारंभ किया गया।
इस कार्यक्रम में जस संसाधन मंत्री उमा भारती ने जनता को भरोसा दिलाया कि उनकी सरकार नदियों को प्रदूषण मुक्त बनाने में कोई भी कोर कसर नहीं छोड़ेगी। इसके लिए व्यापक स्तर पर काम किया जा रहा है। इसके अलावा आम जनता से भी नदियों को साफ सुथरा रखने की अपील की है। इस कार्यक्रम में उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को रसोई गैस सिलेंडरों का भी वितरण भी किया गया।
केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने अपने संबोधन में कहा कि उनकी सरकार मथुरा और वृंदावन के बीच जलमार्ग बनायेगी। इसके लिए सरकार की तरफ से कार्ययोजना तैयार की जा रही है। जबकि बनारस से कोलकाता तर हाल ही में जलमार्ग बनाने और जलपोतों के ट्रायल का प्रथम चरण सफलतापूर्वक पूरा किया गया है। यह प्रदेश की जनता के लिए बड़ी उपलब्धि मानी जा सकती है। उन्होंने जनता से अपील की है कि नदियों को साफ-सुधरा रखने में योगदान दें। नदी में गंदगी न डालें। गंगा, यमुना समेत अन्य सभी नदियों के स्वच्छ बनाने में सहयोग करें। इस अवसर पर केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि हमारा लक्ष्य नदियों में आने वाले गंदे पानी के बहाव को रोकना है। उस पानी को स्वच्छ करके अन्य कामों में लिया जायेगा। इसके लिए हम पूरा प्रयास कर रहे हैं। बड़े-बड़े संयंत्र लगाने की दिशा में काम कर रहे हैं। इसको सफल बनाने में जनता को भी सहयोग करना होगा। हम सबको अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी, तभी नदियां निर्मल बह सकेंगी। इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और मथुरा की सांसद हेमा मालिनी समेत पार्टी के कई अन्य प्रमुख नेता भी मौजूद रहे।

Pin It