नए भारत की उम्मीदों को पूरा करेगी नई शिक्षा नीति: मोदी

नए भारत की उम्मीदों को पूरा करेगी नई शिक्षा नीति: मोदी

  • बढ़ाना होगा शिक्षा में आसान और नए तौर तरीकों को
  • 21वीं सदी में स्कूली शिक्षा सम्मेलन को संबोधित किया प्रधानमंत्री ने

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आज नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत 21वीं सदी में स्कूली शिक्षा सम्मेलन को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति नए भारत की नई उम्मीदों और नई आवश्यकताओं को पूरा करेगी। इसके पीछे पिछले 4-5 वर्षों की कड़ी मेहनत है। छात्रों के लिए मार्कशीट प्रेशर शीट और परिवारों के लिए प्रेस्टीज शीट बन गई है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति का लक्ष्य इस दबाव को दूर करना है। 2022 में जब आजादी के 75 वर्ष पूरे होंगे तब भारत का हर छात्र राष्ट्रीय शिक्षा नीति द्वारा तय किए गए दिशा-निदेर्शों में पढ़े ये हम सभी की सामूहिक जिम्मेदारी है।
उन्होंने कहा कि परीक्षा इस तरह होनी चाहिए कि छात्रों पर इसका बेवजह दबाव न पड़े। कोशिश ये होनी चाहिए कि केवल एक परीक्षा से विद्यार्थियों को मूल्यांकन न किया जाए। नई शिक्षा नीति में छात्रों को कोई भी विषय चुनने की आजादी दी गई है। ये सबसे बड़े सुधार में से एक है। अब हमारे युवा को साइंस, आट्र्स या कॉमर्स के किसी एक ब्रेकैट में ही फिट होने की जरूरत नहीं है। देश के छात्रों की प्रतिभा को अब पूरा मौका मिलेगा। हमें शिक्षा में आसान और नए-नए तौर-तरीकों को बढ़ाना होगा। उन्होंने कहा कि पिछले तीन दशकों में दुनिया का हर क्षेत्र बदल गया, हर व्यवस्था बदल गई लेकिन हमारी शिक्षा व्यवस्था पुराने ढर्रे पर ही चल रही थी। नई शिक्षा नीति 21वीं सदी के भारत को नई दिशा देने वाली है।

पीएम ने दिया नया फॉर्मूला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमें अपने स्टूडेंट्स को 21वीं सदी की स्किल्स के साथ आगे बढ़ाना है। ये 21वीं सदी की स्किल्स क्या होंगी? ये होंगी, क्रिटिकल थिंकिंग, क्रिएटिविटी, कोलेबोरेशन, क्यूरोसिटी और कम्युनिकेशन। एनईपी को इसी तरह तैयार किया गया है ताकि सिलेबस को कम किया जा सके और फंडामेंटल चीजों पर ध्यान केंद्रित किया जा सके। लर्निंग को इंटिग्रेटिड एवं इंटर-डिसिप्लीनेरी, फन बेस्ड और कंप्लीट एक्सपीरियंस बनाने के लिए एक नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क डेवलप किया जाएगा।

गांव तक पहुंचेगी शिक्षा

प्रधानमंत्री ने कहा कि जब शिक्षा को आस-पास के परिवेश से जोड़ दिया जाता है तो उसका प्रभाव विद्यार्थी के पूरे जीवन पर पड़ता है, पूरे समाज पर भी पड़ता है। आज हम देखें तो प्री-स्कूल की प्लेफुल एजुकेशन शहरों में प्राइवेट स्कूलों तक ही सीमित है। ये शिक्षा व्यवस्था अब गांवों में भी पहुंचेगी, गरीब के घर तक पहुंचेगी।

तो संविधान चेंज करा दीजिये, सीएम शपथ लें कि मैं ठाकुरों के लिये, यादवों के लिये, दलितों के लिये काम करूंगा: संजय सिंह

  • 4पीएम के दफ्तर पहुंचकर आप सांसद संजय सिंह ने संपादक संजय शर्मा से विभिन्न मुद्दों पर की बात

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। आम आदमी पार्टी के फायर ब्रांड सांसद संजय सिंह इन दिनों योगी सरकार पर हर रोज हमले कर रहे हैं। सरकार उनके हमले से बहुत नाराज है और उन पर तेरह एफआईआर करा चुकी है मगर संजय सिंह के हमले जारी हैं। खासतौर पर ब्राह्मïण उत्पीडऩ का मुद्दा उठाकर उन्होंने सरकार को और नाराज कर दिया है। संजय सिंह 4पीएम के दफ्तर आये और संपादक संजय शर्मा से विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की।
पूरी बातचीत पेज चार और पांच पर।

अब मंत्री जय कुमार सिंह जैकी कोरोना संक्रमण की चपेट में

  • संपर्क में आए लोगों से जांच कराने की अपील की

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। अब योगी सरकार के मंत्री जय कुमार सिंह जैकी कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गए हैं। प्रदेश के कारागार तथा लोक सेवा प्रबंधन राज्य मंत्री जय कुमार सिंह जैकी में आज संक्रमण की पुष्टि हुई है। उनसे पहले सरकार के 18 मंत्री कोरोना संक्रमित हुए थे।
योगी सरकार में अपना दल कोटे से मंत्री जय कुमार सिंह जैकी ने सोशल मीडिया पर अपने संक्रमित होने की जानकारी दी। वे फतेहपुर के जहानाबाद से अपना दल के विधायक हैं। मंत्री ने ट्वीट किया है कि कोरोना के प्रारंभिक लक्षण दिखने पर उन्होंने अपनी जांच कराई, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्होंने स्वयं को घर पर आइसोलेट कर लिया है। उन्होंने अपील की है कि पिछले एक सप्ताह के भीतर जो भी लोग उनके संपर्क में आएं हैं वे आवश्यकतानुसार अपनी जांच करा लें।

संक्रमण की रफ्तार बेकाबू एक दिन में 96 हजार से ज्यादा मिले मरीज
नई दिल्ली। देश में कोरोना की रफ्तार बेकाबू होती जा रही है। एक दिन में कोरोना मरीजों की संख्या रिकॉर्ड 96 हजार के पार पहुंची गई है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 96 हजार 551 नए मामले सामने आए हैं जबकि रिकॉर्ड 1209 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। देश में कोरोना मरीजों की संख्या 45 लाख 62 हजार 414 हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना के 9 लाख 43 हजार 480 एक्टिव केस हैं जबकि कोरोना के चलते 76 हजार 271 मरीजों की जान जा चुकी है।

रायबरेली: भाजपा नगर अध्यक्ष की दबंगई चौराहे पर युवक को लात-घूंसों से पीटा

  • वीडियो वायरल, पुलिस बोली कर रहे हैं जांच

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
रायबरेली। भाजपा के नगर अध्यक्ष की दबंगई का एक वीडियो वायरल हुआ है। इस वीडियो में नगर अध्यक्ष एक युवक को लात-घूंसों से पीट रहे हैं। मामला जिला अस्पताल के सामने एक मेडिकल स्टोर के पास का बताया जा रहा है।
भाजपा के नगर अध्यक्ष संतोष पांडेय जिस युवक की पिटाई कर रहे हैं, उस पर दवा लेते समय जालसाजी का आरोप लगाया जा रहा है। सवाल यह है कि अगर आरोप था तो पुलिस को सूचना देने के बजाय कानून हाथ में क्यों लिया गया। संतोष पांडेय गाली गलौज भी करते रहे। वहीं युवक पैर छूकर विनती भी करता रहा। मगर, किसी ने उसको बचाने की कोशिश नहीं की। शहर कोतवाल अतुल सिंह का कहना है कि मामला संज्ञान में आया है। जांच की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *