देश के विकास में समाजवादियों का ऐतिहासिक योगदान: अखिलेश यादव

मुख्यमंत्री ने जनेश्वर मिश्र पार्क में स्थापित
मॉन्यूमेण्टल फ्लैग का लोकार्पण किया

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
Captureलखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि समाजवादियों ने हमेशा ऐसे विकास कार्य किए हंै, जिनका अधिकतम लाभ लोगों को मिला है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समाजवादी सरकार ने इस क्षेत्र में एक विश्वस्तरीय पार्क विकसित करने का काम शुरू किया था, जो अब रूप ले रहा है। उन्होंने कहा कि लगभग 376 एकड़ में विकसित हो रहे इस पार्क में दुनिया के तमाम मशहूर पार्कों की तर्ज पर सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।
मुख्यमंत्री ने यह विचार जनेश्वर मिश्र पार्क में स्थापित मॉन्यूमेण्टल फ्लैग के लोकार्पण के अवसर पर व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि मॉन्यूमेण्टल रष्टï्रीय ध्वज की स्थापना से विश्वस्तरीय जनेश्वर मिश्र पार्क को और अधिक शोहरत मिलेगी। इसके साथ ही, यहां आने वाले बच्चों, छात्र-छात्राओं एवं अन्य नागरिकों को अपने राष्टï्रीय ध्वज के बारे में जानने और गौरव करने का मौका मिलेगा।
जनेश्वर मिश्र पार्क पर प्रकाश डालते हुए श्री यादव ने कहा कि प्रदेश की राजधानी में बड़ी आवासीय कालोनियों के बीच स्थापित हो रही इस विशाल हरित पट्टी से नागरिकों को जहां प्रदूषण से मुक्ति मिलेगी, वहीं लखनऊ ही नहीं बल्कि प्रदेश एवं देश से भी लोग इस विशाल पार्क को देखने आएंगे।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने अपने पिता सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव को उनके जन्म दिवस के मौके पर बधाई देते हुए कहा कि नेताजी ने समाजवादी मूल्यों की स्थापना के लिए सदैव संघर्ष किया और सभी का मार्गदर्शन किया। उन्होंने कहा कि एक शिक्षक के रूप में नेताजी ने अपने जीवन की शुरुआत की और समाजवाद में आस्था होने के कारण इस रास्ते को चुना। उन्होंने सबको आगे बढ़ाने का काम किया। समाज के गरीबों, मजलूमों, दबे-कुचले वर्गों, अल्पसंख्यकों इत्यादि के लिए उनके मन में अपार स्नेह है। किसानों के वे परम हितैषी हैं और वे सदैव उनके उत्थान के प्रयास करते रहते हैं। उन्होंने हमेशा गरीबों को सहारा दिया।
मॉन्यूमेण्टल फ्लैग लोकार्पण कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव ने कहा कि प्रखर समाजवादी जनेश्वर मिश्र के नाम पर इस पार्क का निर्माण करवाकर प्रदेश सरकार ने ऐतिहासिक कार्य किया है और इसके लिए मुख्यमंत्री बधाई के पात्र हैं। यह पार्क अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के पार्क के रूप में विकसित हो रहा है। उन्होंने कहा कि आज जिस मॉन्यूमेण्टल फ्लैग का लोकार्पण किया गया है, वह लोगों के मन में राष्टï्र प्रेम और गौरव की भावना जगाएगा। इस अवसर पर मुलायम सिंह यादव ने उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी का स्वागत करते हुए कहा कि श्री तिवारी एक वयोवृद्ध राजनीतिज्ञ हैं, जिनसे आप बहुत कुछ सीख सकते हैं।
उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एन.डी. तिवारी ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने एक विशाल एवं विश्वस्तरीय पार्क बनवाया है, जिसके लिए वह बधाई की पात्र है। उन्होंने मुलायम सिंह यादव को जन्म दिवस की बधाई देते हुए कहा कि वे इतिहास के निर्माता हैं और नई पीढ़ी को उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व से प्रेरणा लेनी चाहिए। कार्यक्रम को सुप्रसिद्ध कवि गोपाल दास नीरज, साहित्यकार उदय प्रताप, बेसिक शिक्षा मंत्री अहमद हसन, कारागार मंत्री बलवन्त सिंह रामू वालिया, टीले वाली मस्जिद के इमाम मौलाना फज्ले रहमान वाइजी, ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली तथा राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष एन.सी. बाजपेई ने भी सम्बोधित किया। इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्ज्वलित कर किया। उन्होंने कार्यक्रम के दौरान एल.डी.ए. की उपलब्धियों पर तैयार किए गए गीत के साथ-साथ जनेश्वर मिश्र पार्क पर निर्मित एक डॉक्यूमेन्ट्री का भी विमोचन किया। उन्होंने कार्यक्रम स्थल पहुंचने पर छोटे बच्चों को पोलिया ड्रॉप भी पिलाई। इस अवसर पर मुख्य सचिव आलोक रंजन, मुख्यमंत्री के विशेष सचिव अमित गुप्ता सहित बड़ी संख्या में शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

एलडीए वीसी की हुई तारीफ
मुलायम सिंह यादव के जन्मदिन पर जनेश्वर मिश्र पार्क में आयोजित कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से लेकर सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव व उत्तराखंड के पूर्व राज्यपाल नारायण दत्त तिवारी ने एलडीए वीसी सत्येन्द्र सिंह की जमकर तारीख की। सबने एक स्वर में कहा कि जनेश्वर मिश्र पार्क में भव्य कार्यक्रम आयोजन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले एलडीए वीसा का काम अत्यंत सराहनीय है। उन्होंने लखनऊ में एलडीए वीसी का कार्यभार संभालने से लेकर अब तक बहुत ही शानदार काम किया है। लखनऊ को विकास की नई ऊंचाई प्रदान की है। एलडीए को आईएसओ सर्टिफिकेट दिलाकर भी मान बढ़ाया है। इसलिए सूबे के अन्य अधिकारियों को भी ऐसा ही बेहतरीन कार्य करना चाहिए, ताकि प्रदेश को विकास की ऊंचाई पर पहुंच सके।

Pin It