दुधिया रोशनी में लखनऊ महोत्सव का लुत्फ उठायेंगे दर्शक

महोत्सव स्थल पर 24 जनवरी तक सारी तैयारियां पूरी करने का निर्देश
‘बदलता लखनऊ, संवरता लखनऊ’ है महोत्सव की थीम

Capture4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लखनऊ महोत्सव 27 जनवरी से 7 फरवरी तक स्मृति उपवन क्षेत्रीय पार्क आशियाना सेक्टर एल में आयोजित किया जाना है। इस बार महोत्सव में चारों तरफ एलईडी लाइट लगाई गई है। यहां आने वाले दर्शक दुधिया रोशनी में महोत्सव स्थल पर होने वाले रंगारंग कार्यक्रमों का लुत्फ उठा सकेंगे। इसके अलावा महोत्सव स्थल की सडक़ों को दुरुस्त करने और महोत्सव स्थल पर पानी का छिडक़ाव कर धूल-गंदगी से राहत दिलाने की कोशिश में संबंधित विभागों के अधिकारी लगे हुए हैं। हालांकि स्टाल लगाने का शुल्क बढऩे की वजह से दुकानें आवंटित करने वालों की संख्या उम्मीद से कम दिख रही है।
इस बार लखनऊ महोत्सव की थीम बदलता लखनऊ, संवरता लखनऊ है। महोत्सव में लखनऊ पर केन्द्रित फि ल्मों का दैनिक प्रदर्शन, एफ एम रेडियो के माध्यम से महोत्व स्थल पर होने वाली गतिविधियों का प्रसारण, सोशल मीडिया, फेसबुक, व्हाट्सएप एवं ट्विटर पर फोटो, वीडियो और लेख अपलोड करके युवाओं और बाहर रहने वाले लोगों को महोत्सव से जोडऩे की कोशिशें की जा रही हैं। इसके आलावा विश्व स्तर का पीपीपी मॉडल का बुकफेयर, बच्चों को आकर्षित करने वाले कार्यक्रम, लखनऊ के प्रसिद्ध व्यक्तियों से जुड़ी गैलरी लगाने और काफी टेबुल बुक का प्रकाशन आदि नये-नये कार्यक्रम को बेहतर ढंग से प्रस्तुत करने की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं।
महोत्सव की टिकट दर पूर्व की भांति 10 रुपये ही रखी गई है। इस बार के महोत्सव में रोबो काइट शो लोगों के आकर्षण का केन्द्र रहेगा। उत्तर प्रदेश की प्रतिभाओं को स्टेज शो करने का मौका दिया जायेगा। इसमें लखनऊ के लोगों को प्राथमिकता के आधार पर प्रतिभागिताओं में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा।

स्टाल महंगे, कम हुई बुकिंग

लखनऊ महोत्सव मेंं इस बार वाणिज्यिक स्टाल का किराया बढ़ा दिया गया है। इसमें 10-10 के वाणिज्यिक स्टाल का किराया 20 हजार से बढक़र 25 हजार कर दिया गया है। इसके अलावा वाणिज्यिक शिल्पी स्टाल का किराया 10 हजार से बढ़ाकर 15 हजार रुपये कर दिया गया है। फर्नीचर कार्पेट खुले स्थान पर दुकानें लगाने वालों से 25-30 वर्गफुट स्थान का किराया 50 हजार से बढ़ाकर 60 हजार कर दिया गया है। वाणिज्यिक पवेलियन स्टाल का 25-27 वर्गफुट का किराया 75 हजार की जगह एक लाख कर दिया गया है। इसके अलावा महोत्सव में लगने वाले अन्य फूड स्टाल, टेबल स्पेस की जगह के किराए में भी बढ़ोत्तरी की गयी है। इसलिए लखनऊ महोत्सव में स्टाल की बुकिंग करवाने वालों की संख्या उम्मीद से कम आंकी गई है। हालांकि स्टालों के आवंटन की प्रक्रिया अभी भी चल रही है लेकिन पिछली बार के मुकाबल इस साल स्टाल लगाने वालों की संख्या कम है।

महोत्सव में प्रतियोगिताएं
लखनऊ महोत्सव समिति के पदाधिकारियों के मुताबिक महोत्सव में पंतग प्रतियोगिता, इक्का तांगा दौड़, आतिशबाजी, विन्टेज कार रैली, नौका रैली, युवा महोत्सव, नाट्य समारोह, राइफ ल शूटिंग, कुश्ती (पुरूष, महिला) का आयोजन किया जायेगा। महोत्सव में पेयजल, विद्युत, सुरक्षा व्यवस्था, अग्निशमन, सिक्योरिटी गार्ड, पार्किंग व्यवस्था, पथ प्रकाश सुलभ प्रसाधन व्यवस्था, स्थल विकास एवं सफ ाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

परिवहन व्यवस्था
इस बार भी महोत्सव तक जाने के लिए परिवहन व्यवस्था की जिम्मेदारी परिवहन विभाग को दी गयी है। विभाग की तरफ से महोत्सव स्थल तक लोगों को पहुंचाने के लिए 98 वाहन लगाये गये हैं। इसमें बस, मैक्सी कैब और आटो सेवा संचालित की जायेगी। इसमें महिलाओं के विशेष वाहन चलाये जायेंगे। इसके साथ ही महोत्सव स्थल पर सडक़ों की मरम्मत भी करवाई गई है। जिसका मकसद लखनऊ महोत्सक में आने वाले दर्शकों को आने-जाने में होने वाली किसी भी प्रकार की असुविधा से बचाना है।

ईनाम जीतने का भी मौका
लखनऊ महोत्सव में इस बार कई नई चीजे लोगों को आकर्षित करेंगी। इसमें महोत्सव स्थल पर 10 सेल्फी प्वांइट होंगे, जहां सेल्फी लेने के बाद बेस्ट सेल्फी विद कैश कंप्टीशन होगा। यहां अपनी सेल्फी लेने के बाद अपलोड करनी होगी और विजेता को 15 हजार रुपये का ईनाम दिया जाएगा। इसके साथ ही परिसर में दर्शकों को फ्री वाई फाई की भी सुविधा दी जाएगी। महोत्सव में साइकिल से आने वाले लोगों को फ्री साईकिल स्टैण्ड की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा ऑटो एक्सपो के साथ परिसर को धूल रहित, अंडरग्राउंड केबलिंग और एलईडी स्क्रीन की भी सुविधा रहेगी।

रहेगी खास व्यंजनों की धूम
लखनऊ महोत्सव में लगभग 350 वाणिज्यिक स्टाल लगाये जायेंगे। इसके अलावा 450 शिल्पी स्टाल, 65 पवेलियन, 45 व्यंजन स्टॉल, 20 क्यास्क कॉफी, आइसक्रीम, और भेलपूरी के लगाये जायेंगे। महोत्सव में बच्चों के मनोरंजन के लिए तरह-तरह के झूले और फाउंटेन भी लगाये जा रहे हैं। यहां दर्शक फाउंटेन का मजा लेने के साथ ही लजीज व्यंजनों का स्वाद भी ले सकते हैं। इसके अलावा सेल्फी का आनंद भी ले सकते हैं।

टिकट बुकिंग प्वाइंट
लखनऊ महोत्सव का टिकट दर्शकों को आसानी से उपलब्ध कराने का भी प्रबंध किया गया है। इसमें बुकिंग कराने वालों को पैटर्न टिकट दिया जायेगा। जो चार भागों में डिवाइड होगा। एक आने और एक जाने का। तीसरा टिकट इंट्री और लास्ट वन पैसेंजर की कॉपी होगी। ये टिकट बक्शी का तालाब, बिठौली, चिनहट, पीजीआई, दुबग्गा, स्कूटर इंडिया और राजाजीपुरम में बने बसों के बूथ से भी मिलेंगे। इसलिए बस के माध्यम से महोत्सव स्थल जाने वालों को टिकटों की बुकिंग करवा लेनी चाहिए।

कार्यक्रमों की रूपरेखा

28 जनवरी- कॉमेडी नाइट
29 जनवरी- कवि सम्मेलन
30 जनवरी- सूफी नाइट
01 फरवरी- मुशायरा नाइट
02 फरवरी- रॉक नाइट
03 फरवरी- पंजाबी नाइट
04 फरवरी-टैलेंट आफ यूपी
05 फरवरी- गजल नाइट
06 फरवरी- बॉलीवुड नाइट
07 फरवरी- समापन समारोह

Pin It