दीपावली पर सुरक्षा व्यवस्था के हों कड़े इंतजाम: सीएम

मुख्यमंत्री ने असामाजिक तत्वों पर कड़ी निगाह रखने के दिये निर्देश
खुले स्थान पर की जाए पटाखों की बिक्री व्यवस्था

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
Captureलखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने दीपावली त्यौहार को दृष्टिगत रखते हुए सभी आवश्यक व्यवस्था मुकम्मल करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने हर स्तर पर सुरक्षा व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रखने तथा असामाजिक तत्वों पर कड़ी निगाह रखने के भी निर्देश दिए हैं, ताकि ये तत्व सामाजिक सद्भाव बिगाडऩे में सफल न होने पाए। उन्होंने इस अवसर पर यातायात व्यवस्था ठीक रखने तथा पर्याप्त विद्युत आपूर्ति बनाए रखने के भी निर्देश दिए हैं।
मुख्यमंत्री ने दीपावली त्यौहार के लिए पटाखों के निर्माण, उनके परिवहन एवं बिक्री व्यवस्था के सम्बन्ध में कहा कि पटाखों की बिक्री की व्यवस्था खुले स्थान पर भीड़-भाड़ से दूर की जाए, जिससे कि किसी दुर्घटना की स्थिति में आवश्यक कार्रवाई करने में असुविधा न हो। पटाखों द्वारा पर्यावरण को होने वाले नुकसान को ध्यान में रखते हुए उन्होंने कम से कम एवं निर्धारित समय तक ही पटाखों के प्रयोग की अपील भी लोगों से की है। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में भी सतर्कता बरती जाए क्योंकि पटाखों का प्रयोग करते समय कई बार दुर्घटनाएं भी हो जाती हैं। ऐसी स्थिति में चिकित्सकीय सहायता की आवश्यकता भी पड़ती है।
यह जानकारी देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि आतिशबाजी, पटाखों से स्वस्थ जीवन हेतु पर्यावरण संतुलन को क्षति होती है और आग लगने का खतरा बढ़ता है। विषाक्त गैसों जैसे-सल्फर डाई ऑक्साइड एवं कार्बन डाई ऑक्साइड आदि के उत्सर्जन से विभिन्न स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याएं उत्पन्न होती हैं। आतिशबाजी प्रयोग अवधि में दुर्घटनाओं में वृद्धि के कारण जन-धन की हानि के अलावा, राहत/बचाव एवं चिकित्सा सम्बन्धी कार्यों की वृद्धि से नियमित जीवन एवं आय-व्यय में असंतुलन उत्पन्न होता है।

Pin It