डेंगू को लेकर प्रशासन सतर्क

शहर के सभी मोहल्लों में चलाया जायेगा जागरूकता अभियान

4Captureपीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। जिलाधिकारी राज शेखर ने डेंगू से बचाव को लेकर आम जनमानस को जागरूक करने का निर्णय लिया है। इस संबंध में प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की टीम गली मोहल्लों में अभियान चलाकर लोगों को जागरूक करेगी और डेंगू से बचाव के उपायों की जानकारी देगी।
जिलाधिकारी के मुताबिक मच्छरों और इनके संक्रमण से बचने के लिए घरों के आसपास सफाई रखें। मच्छरदानी का प्रयोग करें। खासकर छोटे बच्चों को मच्छरदानी में ही सुलायें, पानी की सभी टंकियों व बर्तनों को ढक कर रखें, अनावश्यक एवं अप्रयोज्य बर्तनों (प्लास्टिक कप, शीशी, ड्रम, टायर आदि) को उपयुक्त स्थान पर निस्तारित करें और उनमें पानी एकत्र न होने दें। समय-समय पर कूलर और पानी की टंकियों की सफाई करते रहें। फुल आस्तीन के कपड़े पहनें।
उन्होंने बताया कि डेंगू के उपचार के लिए कोई खास दवा या वैक्सीन नहीं है, बुखार उतारने के लिये पैरासिटामाल ले सकते हैं, डॉक्टर की सलाह से उपचार करें। राजधानी में डेंगू की नि:शुल्क जांच की सुविधा-रिजनल लैब, स्वास्थ्य भवन माइक्रोबायोलॉजी लैब, केजीएमयू माइक्रोबायोलॉजी लैब, एसजीपीजीआई एवं डॉ. आरएमएल, आयुर्विज्ञान संस्थान, गोमतीनगर, लखनऊ में उपलब्ध है।

Pin It