डीडी बनवाने गई छात्रा तो प्रवेश हुआ निरस्त

छात्रा को नहीं दिया फीस जमा करने के लिये दो घण्टे का समय

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया में मनमानी हो रही। विवि में बीसीए के आवेदन में प्रवेश सूची में एक छात्रा का पांचवां नम्बर था। मंगलवार को जब छात्रा काउंसिलिंग में पहुंची और प्रवेश फार्म भरने के बाद वह फीस जमा करने के लिए डी.डी बनवाने गई तब तक विभागाध्यक्ष ने छात्रा का प्रवेश निरस्त कर दिया। विभाग की इस हरकत पर छात्र नेताओं ने आपत्ति जताई और प्रार्थना पत्र देकर कुलानुशासक को इस प्रकरण की जानकारी दी। कुलानुशासक ने इस सम्बद्घ में उचित कर्रवाई करने का आश्वासन दिया है।
विश्वविद्यालय में इस तरह मनमानी का यह कोई नया मामला नहीं है बल्कि ऑनलाइन आवेदन से लेकर कटऑफ जारी करने तक कई मनमानी की जा रही है। 13 जुलाई को बीसीए की काउंसिलिंग में दरख्सीद रब्बानी जब प्रवेश फार्म भरकर फीस जमा करने पहुंची तब उसे पता चला की फीस डी.डी के माध्यम से ही जमा होगी। छात्रा ने डी.डी. बनवाने का समय मांगा और डी.डी. बनवाने चली गई। छात्रा 12 बजे डी.डी. बनवाकर विश्वविद्यालय पहुंची तो उसे पता चला की उसका प्रवेश निरस्त कर दिया गया है, जबकि नियम यह है कि ऐसे किसी छात्रा को कम से कम एक दिन का समय दिया जाता है। यहां तो विश्वविद्यालय के जिम्मेदार शिक्षकों ने छात्रा को एक दिन का समय देना तो दूर बल्कि काउंसिलिंग के खत्म होने तक का भी समय नहंीं दिया। जिम्मेदारों ने बिना कुछ सोचे समझे ही छात्रा का प्रवेश निरस्त कर दिया। छात्रा ने इस मनमानी के विषय में छात्र नेताओं को बताया तो उन्होंने इसका विरोध किया और शिक्षकों पर प्रवेश लेने के लिए दबाव बनाया। छात्रा ने इस बात की जानकारी कुलानुशासक पीएन पाठक को प्रार्थना पत्र के माध्यम से दी। कुलानुशासक ने छात्रा को प्रवेश दिलाने का आश्वासन देकर छात्रा द्वारा लिखा हुआ प्रार्थना पत्र कुलपति के पास भेज कर उचित कार्रवाई की बात कही है।

बस अड्ïडे पर लगा वाटर एटीएम

लखनऊ । यात्रियों को स्वच्छ, शीतल व शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए चारबाग बस अड्डे पर नया वाटर एटीएम लगाने का काम शुरू हो गया। यह आरओ प्लांट आज चालू हो गई है। अधिकारियों के मुताबिक इस प्लांट के लगने के बाद यात्रियों को बस अड्डे पर ही दो रुपये प्रति लीटर की दर से शीतल-शुद्ध जल मिलने लगेगा, जबकि एसबीआइ के स्मार्ट कार्ड धारकों के लिए जल निश्शुल्क होगा।
उल्लेखनीय है कि समाजवादी शीतल पेयजल योजना के तहत चारबाग बस अड्डे पर वाटर एटीएम लगाया गया था, लेकिन उद्घाटन के बाद ही आरओ प्लांट बिगड़ गया था। उसके बाद से यहां ठंडा पानी नहीं मिल रहा था। चारबाग बस अड्डे के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक गोपाल दयाल ने बताया कि नया वाटर एटीएम दो दिन पहले ही आ गया था। इसे लगाने का काम शुरू हो गया है और बुधवार तक इसे लगा दिया जाएगा।

Pin It