डिफेंस कॉरिडोर में चार जिले और शामिल होंगे: मुख्य सचिव

डिफेंस कॉरिडोर में चार जिले और शामिल होंगे: मुख्य सचिव

जालौन, हमीरपुर, बांदा और महोबा जिले के लोगों को भी मिलेगा लाभ

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। डिफेंस कॉरिडोर में चार जिले और शामिल किए जाएंगे। जालौन, हमीरपुर, बांदा और महोबा जिला भी कॉरिडोर का हिस्सा होंगे। मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने इन जिलों को भी कॉरिडोर में शामिल करने के लिए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने कहा है कि डिफेंस कॉरिडोर भारत सरकार के साथ ही राज्य सरकार की शीर्ष प्राथमिकता में शामिल है।
उन्होंने कहा कि प्रथम चरण के कार्यों को समय से पूरा किया जाए। मुख्य सचिव ने डिफेंस कॉरिडोर के विकास कार्यों की समीक्षा लोकभवन स्थित कार्यालय कक्ष के सभागार में की। बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि कॉरिडोर के तहत प्रथम चरण में अलीगढ़, आगरा, झांसी, चित्रकूट, कानुपर तथा लखनऊ में कराए जाने वाले विकास कार्यों को प्राथमिकता पर तय समय में पूरा किया जाए। बुंदेलखंड क्षेत्र के विकास में जालौन, हमीरपुर, बांदा तथा महोबा जनपद की अहम भूमिका है। इन जिलों को भी कॉरिडोर में शामिल करने के लिए प्रस्ताव तैयार कर सक्षम स्तर से अनुमोदन लिया जाए।

बेराजगारों को रोजगार के अवसर मुहैया होंगे

आबादी के लिहाज से देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश के छह जिलों की सूरत बदलने को डिफेंस कॉरिडोर तैयार है। इस कवायद से न सिर्फ बेराजगारों को रोजगार के अवसर मुहैया होंगे बल्कि, प्रदेश को हजारों करोड़ का निवेश मिलेगा। प्रदेश में बनने वाले डिफेंस कॉरिडोर के लिए चित्रकूट, आगरा, अलीगढ़, लखनऊ, झांसी और कानपुर को चयनित किया गया है। इन सभी नोड पर उद्योग स्थापित करने के लिये 5071 हेक्टेयर जमीन प्रस्तावित है। डिफेंस कॉरिडोर का केंद्र बिंदु बुन्देलखण्ड रहेगा। साथ ही झांसी, कानपुर समेत प्रदेश के 6 जिलों में डिफेंस पार्क बनेंगे। अब 30 फीसदी रक्षा उत्पाद देश में ही तैयार होंगे, इसमें यह कॉरिडोर अहम भूमिका निभाएगा।

https://www.youtube.com/watch?v=F6El4ajVODM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *