टूरिज्म कोर्सेज की मेरिट आएगी 15 जून को

  • एलयू के इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म स्ट्डीज ने यूजी के साथ पीजी व डिप्लोमा के भी फॉर्म किए जारी
  • 20 मई तक अभ्यर्थी भर सकेंगे फॉर्म, जारी हुआ शेड्यूल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय के इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म स्ट्डीज में स्नातक, परास्नातक (पीजी) व डिप्लोमा कोर्सेज में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जारी करने के बाद कल विस्तृत शड्यूल भी जारी कर दिया गया। 20 मई तक अभ्यर्थी आवेदन फॉर्म भर सकेंगे। इन कोर्सेज में दाखिला अभ्यर्थी के शैक्षिक अर्हता की मेरिट व साक्षात्कार को जोडक़र बनाई गई संयुक्त मेरिट से होगा। एक जून से पांच जून तक आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के साक्षात्कार होंगे। दस जून को प्रोविजनल मेरिट सूची जारी की जाएगी और उसके बाद आपत्तियों का निस्तारण कर पंद्रह जून को अंतिम मेरिट सूची जारी कर दी जाएगी।
इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म स्ट्डीज के निदेशक प्रो. मनोज दीक्षित ने बताया कि वेबसाइट 222.द्बह्लह्य-द्यह्व.शह्म्द्द पर फॉर्म उपलब्ध हैं। अभ्यर्थी इसे डाउनलोड कर प्रिंटआउट निकाल लें और इसे भरकर डाक के माध्यम से या फिर स्वयं इंस्टीट्यूट आकर इसे जमा कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि मास्टर ऑफ टूरिज्म एंड ट्रेवल मैनेजमेंट कोर्स में 30 सीटें हैं और इसकी फीस 30 हजार रुपये प्रति सेमेस्टर है। वहीं मॉस्टर ऑफ टूरिज्म एंड ट्रेवल मैनेजमेंट (इवेंट मैनेजमेंट) में भी 30 सीटें हैं और 25 हजार रुपये प्रति सेमेस्टर फीस है।
बीबीए टूरिज्म कोर्स में 30 सीटें हैं और 30 हजार रुपये प्रति सेमेस्टर फीस है। वहीं बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट कोर्स में 30 सीटें हैं और इसमें 30 हजार प्रति सेमेस्टर फीस है। प्रथम सेमेस्टर में अभ्यर्थियों को 1225 रुपये एनरोलमेंट फीस व आइडी कार्ड के अलग से देने होंगे। वहीं डिप्लोमा इन इंटरनेशनल एयर टिकटिंग एंड कम्प्यूटराइज्ड रिजर्वेशन सिस्टम में 30 सीटें है और 19225 रुपये फीस है। वहीं डिप्लोमा इन फूड प्रोडक्शन में भी 30 सीटें हैं और 19225 रुपये फीस है। प्रो. मनोज दीक्षित ने बताया कि मॉस्टर ऑफ टूरिज्म एंड ट्रेवल मैनेजमेंट (इवेंट मैनेजमेंट) कोर्स पूरे देश में इकलौता है जो पीजी स्तर पर लविवि में पढ़ाया जा रहा है। इसे चलाने के इंडस्ट्री ऑफ टूरिज्म ने वर्ष 2012 में दो करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता भी दी थी।

Pin It