जिले में 15 दिसंबर से शुरू होगा स्वच्छता अभियान

जिला प्रशासन व नगर निगम के अधिकारियों ने कसी कमर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। जिला प्रशासन और नगर निगम के अधिकारियों के संयुक्त प्रयास से राजधानी में स्वच्छता अभियान शुरू करने का निर्णय लिया गया है। इस अभियान के तहत 15 दिसंबर से शहर की सफाई करने के साथ ही लोगों को सफाई व्यवस्था के बारे में जागरूक करने का काम किया जायेगा।
राजधानी में रोजाना घरों, बाजारों, अस्पतालों और मण्डियों से निकलने वाला कूड़ा सबसे बड़ी मुसीबत बनता जा रहा है। इसके निस्तारण का उचित प्रबंध नहीं होने की वजह से तरह-तरह की बीमारियां और प्रदूषण फैल रहा है। जो जानलेवा साबित होने के साथ ही लखनऊ को स्मार्ट सिटी बनाने के सपनों को भी फीका कर रहा है। इसलिए शहर की सफाई व्यवस्था को लेकर जिला प्रशासन और नगर निगम के अधिकारी खासे परेशान हैं। लखनऊ में एक बार फिर स्वच्छता अभियान चलाने का निर्णय लिया गया है। इसकी सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। नगर निगम के जोनल अधिकारियों के अलावा ठेकेदारों और सफाई कर्मियों को भी स्वच्छता अभियान चलाये जाने की विस्तृत जानकारी दी गई है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि शहर को बहुत जल्द कूड़ा और गंदगी से निजात मिलेगी, लेकिन अभियान की सफलता अधिकारियों और कर्मचारियों की कर्मठता पर निर्भर करेगा।
गौरतलब हो कि शहरी क्षेत्र में कूड़ा निस्तारण की व्यवस्था बेहतर बनाने के मकसद से सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट बनाया जा रहा है। इस प्लांट को बनाने का काम 90 फीसदी तक पूरा हो चुका है। इसके बाद भी जोन पांच के सभी घरों का कूड़ा प्लांट में जाने की बजाय क्षेत्र में इधर-उधर फेंका जा रहा है। इस प्लांट के निर्माण का कार्य पूरा करने की तिथि बार-बार बढ़ाई जा रही है। इसके बावजूद कार्यदायी संस्था समय पर सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट बनाने का काम समय से पूरा नहीं कर पा रही है। महत्वपूर्ण बात ये है कि जिलाधिकारी राजशेखर स्वयं सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट बनाने वाली संस्था को तीन बार अतिरिक्त समय दे चुके हैं। इसके बाद भी समय से निर्माण कार्य नहीं हो पा रहा है। हालांकि जिलाधिकारी ने एक बार फिर कार्यदायी संस्था को 31 दिसंबर तक सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट पूरा करने का अल्टीमेटम दिया है।

Pin It