छात्रों को सिखाए गए आपदा से निपटने के गुर

एलेन हाउस पब्लिक स्कूल वृंदावन योजना में हुआ कार्यक्रम
डीएम ने कहा छात्रों में आपदा से निपटने की जागरूकता जरूरी

Capture4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। एलेन हाउस पब्लिक स्कूल, वृंदावन योजना में आज छात्रों को आपदा से निपटने के गुर सिखाए गए। इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि जिलाधिकारी राजशेखर ने कहा कि यह बहुत ही सराहनीय काम है। आपदा से निपटने के लिए जन-जागरूकता बहुत जरूरी है। प्रत्येक स्कूलों में आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण शिविर का आयोजन कर छात्रों को इसकी जानकारी और बचाव के तरीके बताने चाहिए।
इस अवसर पर छात्रों के जागरूक किया गया। आपदा प्रबंधन शिविर में बच्चों के सामने आपदा से निपटने के तरीके बताए गए। इस अवसर पर कई विशेषज्ञ उपस्थिति थे जिन्होंने बचाव के तरीके बताए।
कार्यक्रम के दौरान डीएम राजशेखर ने बच्चों को नेपाल में आए भूकम्प का उदाहरण देते हुए कहा कि ऐसी स्थिति हमारे शहर में भी आ सकती है। इसलिए बड़ों के साथ-साथ बच्चों को भी जागरुक होना चाहिए। किसी भी हादसे में सबसे ज्यादा चिंता बच्चों की होती है। यदि हमारे बच्चे पहले से इनसे निपटने के लिए तैयार रहेंगे तो इससे आपदा में होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है। कार्यक्रम में स्कूली बच्चों में खासा उत्साह दिखा। शिविर के दौरान बच्चों ने बड़ी ही गहनता से प्रशिक्षण की बारीकियों को सीखा। कार्यक्रम के दौरान बच्चों के साथ-साथ शिक्षकों ने इसमें अपनी उपस्थिति दर्ज करायी।

Pin It