छक कर किया भोजन

-4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
Captureलखनऊ। परिवर्तन चौक पर पिछले पांच साल से भारत समन्वय परिवार हर साल ज्येष्ठï माह के पहले मंगलवार से लेकर पूरे माह भण्डारे का आयोजन करता है जिसमें गरीब लोगों कोपूरे माह भोजन खिलाया जाता है। साथ-साथ आध्यात्म प्रवाह संस्था के लोग ठण्डा पानी पिलाने का कार्य करती है।
मुकेश शुक्ला जो कि भारत समन्वय परिवार के महामंत्री हैं और सीए भी हैं। उन्होंने बताया कि यह भण्डारा पिछले पांच साल से लगातार कराया जा रहा है। इस भण्डारे में हर दिन एक अलग परिवार इस भण्डारे का खर्च उठाता है। साथ ही उन्होंने बताया कि इसमें कोई भी परिवार अपनी इच्छा से योगदान कर सकता है।
मनोज अवस्थी जो कि कोषाध्यक्ष हैं उनका कहना है कि हमारी यह संस्था लोगों की मदद व हित के लिये बनाई गई है। हम लोग समय-समय पर जगह जगह गरीब लोगों को ध्यान में रखते हुए अनकों प्रकार से उनकी मदद करते रहते हैं। साल में ज्येष्ठï माह में पूरे एक माह हमारा यह भण्डारा चलता है जो कि कई परिवार के लोगों की मदद से पूर्ण होता है व साथ ही जो कमी होती है वह हमारी संस्था से पूरी की जाती है।
पिछले एक महीने से भारत समन्वय परिवार की ओर से परिवर्तन चौक पर चल रहे भंडारे का समापन शाही खाने के साथ हुआ, भंडारे में भोजन करने आये लोगों को शाही अंदाज में भोजन परोसा गया।
अन्तिम दिन गरीबों के लिये था स्पेशल

इस भण्डारे की शुरुआत पांच मई को हुई थी, चार जून को एक माह पूरा हो गया। भंडारे के अन्तिम दिन स्पेशल पार्टी का आयोजन किया गया था जिसमें गरीब रिक्शे व ऑटो वालों, मजदूरों के साथ ही मध्यम वर्ग के लोगों ने भी घंटो लाइनों में खड़े होकर स्पेशल पार्टी का मजा लिया और जमकर खाया। खाने में पनीर की सब्जी, कोप्ता, छोला, दाल व कई प्रकार की रोटियां जैसे नान रोटी, तंदूर व पूड़ी थी और मीठे में अईसक्रीम, जलेबी व रसगुल्ले की भी व्यवस्था की गई। पानी पीने के लिये शुद्ध मिनरल वाटर भी पिलाया जा रहा था। भण्डारे के अन्तिम दिन पर लालजी टण्डन भी पहुंचे। उन्होंने भी गरीबों के लिये आयोजित इस स्पेशल पार्टी का पूरा आनन्द लिया और साथ ही भण्डारे में बना प्रसाद भी ग्रहण किया।

 

Pin It