चेहल्लुम में सुरक्षा की दृष्टिï से 5 जोन में बंटी राजधानी

जिलाधिकारी ने अधिकारियों से बैठक कर की समीक्षा

Capture4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। राजधानी में पश्चिमी क्षेत्र को चेहल्लुम पर सुरक्षा की दृष्टि से पांच जोन और 18 सेक्टरों में बांटा गया है। इसके साथ ही समस्त संबंधित विभागों को समय से तैयारियां पूरा करने का निर्देश दिया गया है। नोडल अधिकारियों को जुलूस रूट का निरीक्षण करने और शांति व्यवस्था कायम रखने की जिम्मेदारी
सौंपी गई है।
जिलाधिकारी राज शेखर ने सोमवार को चेहल्लुम की तैयारियों की समीक्षा करने के दौरान सुरक्षात्मक दृष्टिï से लखनऊ को 5 जोन और 18 सेक्टरों में बांटने का निर्णय लिया है। जुलूस के मद्देनजर प्रशासनिक स्तर पर की जाने वाली सभी तैयारियों और व्यवस्थाओं को समय से पूरा कराने का निर्देश दिया है। इसमें नगर निगम, लेसा, एलडीए, अग्निशमन, चिकित्सा, लोक निर्माण, यातायात, पुलिस, नागरिक-सुरक्षा संगठन को अपने-अपने विभागों से संबंधित काम समय से पूरा करने की जिम्मेदारी सौंपी है। उन्होंने कहा कि सभी विभागों के नोडल अधिकारी जुलूस रूट का निरीक्षण अवश्य कर लें। कार्यों को गुणवत्तापूर्ण ढंग से कराया जाये, इसमें किसी प्रकार की ढिलाई बरदास्त नहीं की जायेगी। कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाये रखने के उद्देश्य से नगर के पश्चिम क्षेत्र को 5 जोन व 18 सेक्टरों में बॉंटा गया है। नक्खास पुलिस चौकी पर कंट्रोल रूम बनाया गया है। यहां अग्निशमन, यातायात पुलिस और सामान्य पुलिस के जवान जलूस के दौरान मौजूद रहेंगे। नागरिक सुरक्षा संगठन के स्वयंसेवकों की भी ड्यूटी लगायी गयी है । इसके अलावा सवीलों पर पानी उपलब्ध कराने, जहां पर फोर्स रुकी है वहां पानी उपलब्ध कराने, नक्खास एवं कर्बला तालकटोरा पर अग्निशमन की गाड़ी लगवाने, नक्खास पुलिस चौकी व तालकटोरा कर्बला पर एंबुलेंस की व्यवस्था करने और नागरिक सुरक्षा संगठन द्वारा लगाये गये शिविरों में प्राथमिक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है।

सीसीटीवी कैमरों की नजर में रहेेगा जुलूस

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार पाण्डेय ने बताया कि जुलूस के मार्गो पर सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था की जायेगी। जुलूस के मद्देनजर मैजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारियों की ड्यूटी लगायी गयी है। इस अवसर पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात किया जायेगा। अपर जिला मैजिस्ट्रेट नगर पश्चिमी जयशंकर दूबे ने बताया कि चेहल्लुम का जुलूस नाजिम साहब के इमामबाड़ा से प्रारम्भ होकर नक्खास, टूडियागंज, थाना बाजार खाला, बुलाकी अड्डा होकर कर्बला, ताल कटोरा पर समाप्त हो जायेगा।

Pin It