चीन पर भारत ने की डिजिटल स्ट्राइक

चीन पर भारत ने की डिजिटल स्ट्राइक

टिकटॉक समेत 59 चीनी एप्स पर बोले रविशंकर प्रसाद

  • चीनी एप्स बैन करने के भारत सरकार के फैसले का अमेरिका ने समर्थन किया
  • पाक पर सर्जिकल स्ट्राइक के बाद मोदी सरकार की यह डिजिटल स्ट्राइक

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने चीन एप्स पर बैन लगाकर डिजिटल स्ट्राइक की है। इस तनाव के समय चीनी एप्स पर बैन लगाना जरूरी था। चीनी एप्स पर बैन लगने से भारत के आत्मनिर्भर भारत अभियान को बढ़ावा मिलेगा। लद्ïदाख में चीन के साथ चल रहे तनाव के बीच भारत ने चीन की 59 मोबाइल एप्लीकेशंस पर बैन लगा दिया है। इनमें टिकटॉक समेत अन्य एप्स शामिल हैं।
सरकार के इस कदम से चीन को बड़ा झटका लगा है। रविशंकर ने कहा कि सिर्फ टिकटॉक के बैन होने से ही चीनी कंपनी को छह बिलियन डॉलर (45,000 करोड़ रुपये) का नुकसान होने वाला है। यह बात स्वयं चीनी सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स द्वारा कही गई है। उन्होंने कहा कि टिकटॉक भारत में काफी लोकप्रिय शॉर्ट वीडियो एप था। इस एप के भारत में करीब 20 करोड़ यूजर्स थे। चीनी ऐप्स को बैन करने के भारत सरकार के फैसले का अमेरिका ने भी समर्थन किया है। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि इस निर्णय से भारत की अखंडता और राष्टï्रीय सुरक्षा में वृद्धि होगी। बंगाल में बीजेपी की डिजिटल रैली को संबोधित करते हुए रविशंकर प्रसाद ने कहा कि भारत शांति चाहता है। लेकिन अगर कोई हम पर बुरी नजर डालेगा तो हम उसका करारा जवाब देंगे। हमने चीन की एप्लिकेशंस पर प्रतिबंध लगाकर देशवासियों के डाटा की रक्षा की है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक के बाद मोदी सरकार की यह डिजिटल स्ट्राइक है। बता दें कि भारत ने सोमवार को 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया था, जिसमें बेहद लोकप्रिय टिकटॉक और यूसी ब्राउजर भी शामिल हैं।

चीन के टिकटॉक को खाक करेगी भारत की चिंगारी

भारत सरकार के टिकटॉक चाइनीज एप्स पर बैन लगते ही भारत में बने एप की मांग बढ़ गई है। लाखों युवा प्लेस्टोर पर लाइक, वीगो, चिंगारी, बोलो इंडिया जैसे एप डाउनलोड करने में जुटे हुए हैं। शार्ट वीडियो बनाने के लिए ये एप इनके बेहतरीन विकल्प हैं। इसमें हम टिकटॉक की तरह कई फिल्टर का उपयोग कर सकते हैं। भारतीय एप चिंगारी को 10 हजार से अधिक लोग डाउनलोड भी कर चुके हैं। प्लेस्टोर पर बिल्कुल मुफ्त हैं। जूम के विकल्प के रूप में हम इन एप का यूज कर सकते हैं। वीडियो कालिंग के लिए उपयोग किया जाता है। क्वालिटी स्टैंडर्ड है। एक या दो को छोड़ लगभग सभी फीचर इसमें भी समान हैं।

रक्षामंत्री का लेह दौरा टला

  • सेना प्रमुख नरवणे ने किया था लद्दाख का दौरा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का लेह दौरा टल गया है। रक्षा मंत्रालय का कहना है कि राजनाथ सिंह के दौरे की नई तारीख का जल्द ऐलान किया जाएगा। राजनाथ सिंह कल लेह जाकर चीन सीमा के हालात की समीक्षा करने वाले थे। इस दौरान उनके साथ सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे भी मौजूद रहने वाले थे। वह इस दौरे के दौरान स्थानीय सैन्य कमांडरों के साथ एलएसी पर टकराव और सैन्य तैनाती की समीक्षा करने के साथ-साथ गलवन घाटी में चीनी सैनिकों को खदडऩे वाले घायल बहादुर सैनिकों से भी मिलने वाले थे। 5 मई को दोनों सेनाओं के बीच गतिरोध शुरू होने के बाद यह रक्षा मंत्री की पहली लद्दाख यात्रा होती। सेना प्रमुख नरवणे ने 23 और 24 जून को लद्दाख का दौरा किया था। इस दौरान उन्होंने सेना के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कई बैठकें कीं और पूर्वी लदï्ïदाख में विभिन्न क्षेत्रों का दौरा किया। जनरल नरवणे ने इससे पहले 22 मई को लेह का दौरा किया था। गौरतलब है कि भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच पिछले सात हफ्तों से जारी तनातनी के बीच चीनी और भारतीय सेना में 15 जुलाई को गलवन घाटी में हिंसक झड़प हुई थी। इसके बाद से दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ गया है। एलएसी पर चीन के किसी भी चाल का जवाब देने के लिए भारतीय सेना ने अग्रिम मोर्चे पर टैकों के साथ हथियारों की तैनाती बढ़ा दी है।

कोरोना : लखनऊ में 11 नए कंटेनमेंट जोन

  • 30 लोग और आए कोरोना संक्रमण की चपेट में

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। राजधानी में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी है। शहर में 11 नए कंटेनमेंट जोन बने है। वहीं 30 कोरोना पॉजिटिव रोगी पाए गए हैं। इसमें 11 महिला व 19 पुरूष हैं। ऐसे में शहर में रोगियों की संख्या बढक़र 1132 हो गई है। इनमें से 1000 राजधानी के हैं, जबकि 19 मरीजों की मौत हो चुकी है।
न्यू हैदराबाद में संक्रमित मिले तीन लोग पॉजिटिव आए अधिवक्ता के परिवार के हैं। मीरा बाई मार्ग निवासी नव दंपती के परिवार के आठ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। कपूरथला में एक परिवार के पांच की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। गोमतीनगर में दो व विस्तार में एक संक्रमित मिला। पुलिस हेल्पलाइन 112 का कर्मी पॉजिटिव निकला। चौक, अर्जुनगंज, राजाजीपुरम, आलमबाग, ठाकुरगंज, इन्दिरानगर, नरही, वृंदावन योजना, कृष्णानगर व डालीगंज में भी एक-एक मरीज मिला है। वहीं आज अयोध्या में छह नए मामले आए और लखीमपुर मे दो और पॉजिटिव मिले हैं। लखीमपुर में लखनऊ से लौटे पुलिसकर्मी और एक महिला पॉजिटिव मिली है।

कटरा और लद्दाख में हिली धरती

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में लगातार भूकंप के बाद आज लद्दाख में झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता 4.5 बताई जा रही है। वहीं जम्मू-कश्मीर के कटरा में भी 3.6 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। नैशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप का केंद्र करगिल से 119 किमी उत्तर-उत्तरपश्चिम दूर था। दोपहर 1 बजकर 11 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। फिलहाल किसी तरह के हताहत की खबर नहीं है। वहीं जम्मू-कश्मीर के कटरा से 86 किमी दूर पूर्व की ओर भूकंप के झटके आए। यहां 2 बजकर 2 मिनट पर झटके महसूस किए गए। भूकंप से किसी नुकसान की खबर नही हैं लेकिन लोगों में दहशत का माहौल है। जम्मू-कश्मीर में इसी महीने के अंदर 6 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। बीते 15 जून और 16 जून को दो दिन में चार बार भूकंप के झटके महसूस किए गए है।

लखनऊ में सीबीआई कोर्ट में पेश हुईं उमा भारती

  • एमपी में शिवराज सिंह मंत्रिमंडल विस्तार से नाराज दिखी उमा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की उपाध्यक्ष एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान के मंत्रिमंडल के विस्तार में जातीय असंतुलन को लेकर नाराज है। बताया जा रहा है उन्होंने पार्टी नेतृत्व के समक्ष सैद्धांतिक असहमति जताई है। वहीं वह आज लखनऊ में अयोध्या के श्रीरामजन्मभूमि मामले में केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की विशेष अदालत में पेश हुईं।
सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि उमा भारती ने भाजपा नेतृत्व को भेजे संदेश में कहा है, मुझे मध्य प्रदेश के मंत्रिमंडल की जो जानकारियां मिल रहीं हैं, जिनके अनुसार प्रस्तावित मंत्रिमंडल में जातीय समीकरण बिगड़ा हुआ है, जिसका मुझे दुख है। मंत्रिमंडल के गठन में मेरे सुझावों की अनदेखी करना उन सबका अपमान है जिनसे मैं जुड़ी हुई हूं। इसलिए सूची में संशोधन किया जाए। इस बारे में जब उमा भारती से संपर्क किया गया तो उन्होंने कोई भी टिप्पणी करने से इंकार कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *