चमकदार हरी सब्जियां कर सकती हैं बीमार

चमकदार सब्जियों को खरीदने से बचें

बाजार में सब्जियों को चमकदार बनाने के लिए रसायन का किया जा रहा प्रयोग, मिल रहीं इंजेक्शन वाली लौकियां

 Capture4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। बाजार में चमकदार हरी-भरी सब्जियां खरीदने से पहले एक बार जरूर गौर करें। हरी सब्जी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद तो है पर अधिक हरी और चमकदार सब्जी आपकी सेहत को बिगाड़ सकती है। मण्डी में दुकानदार सब्जी को चमकदार और हरा दिखाने के लिए केमिकल का उपयोग कर रहे हैं। बाजार में ऐसी चमकदार हरी सब्जियां धड़ल्ले से मिल रही हैं।
लखनऊ की अधिकांश सब्जी मंडियों में दुकानदार सब्जी को हरा दिखाने के लिए केमिकल का इस्तेमाल कर रहे हैं। बाजार में चमकदार करेला, तरोई, परवल, लौकी और कद्ïदू बिक रहा है। वहीं इंजेक्शन से बड़ी की गई लौकी भी मण्डी में मिल रही है। 22 जून को एफएसडीए की टीम ने तेलीबाग सब्जी मंडी में छापा मारकर कई सब्जियों के नमूने लिये जिन्हें टेस्ट के लिए लैब भेज दिया गया है। आम जनता को हरी सब्जियों को खरीदते समय सावधानी रखनी चाहिये।
केमिकल युक्त सब्जी से होती हैं भयंकर बीमारियां

केमिकल युक्त सब्जी खाने से तमाम प्रकार की बीमारियां पैदा हो रही हैं। विशेषज्ञों के अनुसार इन सब्जियों से महिलाओं में बांझपन और विक्षिप्त जटिलताएं पैदा हो सकती हैं। इसके आलावा कैंसर, गुर्दे से संबंधित समस्यायें भी लोगों को हो रही हैं। वैसे तो तमाम लोग घर पर सब्जियां उगाकर खाने की बात करते हैं लेकिन यह हर व्यक्ति के लिए संभव नहीं है।
अब आप भी करा सकते हैं जांच

अगर आपको किसी खाद्य वस्तु की शुद्धता पर शक है तो आप भी उस वस्तु का टेस्ट एफएसडीए से करा सकते हैं। इसके लिए आपको 1000 रुपये चुकाने होंगे। एफएसडीए के कमिश्नर पीके सिंह ने बताया कि अब आम जनता भी खाद्य पदार्थों का टेस्ट करा सकती है। इससे पहले एफएसडीए की ओर से आम जनता के लिए केवल दूध का टेस्ट किया जाता था लेकिन अब जनता के लिए सभी खाद्य पदार्थों का टेस्ट किया जायेगा।

Pin It