ग्रामीण क्षेत्रों में असंक्रामक रोगों के प्रति बढ़ाएं जागरूकता : राज्यपाल

Captureलखनऊ। ग्रामीण क्षेत्रों में कैंसर समेत अन्य असंक्रामक बीमारियों की रोकथाम के लिये जागरूकता फैलाने की आवश्यकता है। इस कार्य में स्वयं सेवी संस्थाओं के अलावा हम सभी लोगों को आगे आकर सहयोग देना चाहिये। यह बातें राज्यपाल रामनाईक ने असंक्रामक रोग जागरूकता दिवस के अवसर पर राजभवन में कैंसर ऐड सोसायटी की ओर से आयोजित कार्यक्रम में कहीं।
कैंसर ऐड सोसायटी के 28वें स्थापना दिवस पर राज्यपाल ने एनसीडी (नॉन कम्यूनिकेबल डिजीज) एक्सप्रेस का अनावरण किया। सोसायटी द्वारा एनसीडी एक्सप्रेस के माध्यम से उत्तर प्रदेश से लेकर पूरे देश में असंक्रामक रोगों के प्रति जागरूक किया जायेगा। उन्होंने कहा 8 दिसम्बर असंक्रामक रोग जागरूकता दिवस के रूप में मनाया जाता है।
राज्यपाल ने इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में कैंसर एवं अन्य असंक्रामक रोगों के प्रति जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता है। जागरूकता अभियान में स्वयंसेवी संस्थाएं महत्वपूर्ण योगदान दे सकती हैं। कई संस्थाएं मोबाइल कैंसर जांच वाहन के माध्यम से कैंसर रोग की रोकथाम में सहयोग कर रही हैं। कार्यक्रम में संस्था के उपाध्यक्ष डॉ. एससी मेहरोत्रा, सचिव पीयूष गुप्ता, वरिष्ठ निदेशक ओपी बेरी, निदेशक राजेश यादव एवं निदेशक सुश्री त्रिपाठी भी उपस्थित रहे।

Pin It