गायत्री जी! आखिर कब रुकेगा अवैध खनन, आज लखनऊ में गईं 5 जानें

  • अवैध खनन से कराह रहा है लखनऊ, आज ठाकुरगंज में अवैध मौरंग भरा ट्रक पलटा और दब कर मर गए 5 मासूम

01 JUNE PAGE114पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। राजधानी के व्यस्ततम इलाके ठाकुरगंज में एक ओवरलोडेड मौरंग से भरी ट्रक पलट गई। इस ट्रक की चपेट में आने से पांच लोगों की मौत हो गई। एक बच्ची गंभीर रूप से चोटिल हो गई है, जिसका ट्रामा सेंटर में इलाज चल रहा है। इस घटना से क्षेत्र के लोगों में काफी आक्रोश है। उन्होंने सडक़ों को घेरकर जाम लगा दिया है, जिसकी वजह से आवागमन बंद हो गया है। वहीं पीडि़त परिवार के लोग और क्षेत्रीय लोग लाशों को जमीनपर रखकर मुआवजे की मांग कर रहे हैं। वहीं घटना की सूचना मिलने के करीब तीन घंटे बाद एसएसपी मंजिल सैनी भी मौके पर पहुंचीं, उन्होंने घटना की जांच करवाने और दोषियों के खिलाफ उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

ठाकुरगंज थाना क्षेत्र के हैदरगंज इलाके में तडक़े करीब 5:30 बजे एक ओवरलोडेड ट्रक झोपडिय़ों के बीचो-बीच बने रास्ते से गुजर रहा था। ट्रक की क्षमता से अधिक मौरंग लदी होने की वजह से सडक़ के किनारे बनी नाली धंस गई और बालू से लदा ट्रक झोपड़ी पर पलट गया। इस वजह से झोपड़ी में सो रहे मजदूर इस्लाम की पत्नी रजिया बानो (35 वर्ष), बेटी हिना (13 वर्ष) और इकरा (8 साल) की इलाज के दौरान मौत हो गई। वहीं पड़ोस वाली झोपड़ी में सो रहे वैन ड्राइवर मेराज के इकलौते बेटे सलीम (8वर्ष ) और बेटी मनसा (13 वर्ष) की भी हादसे में मौत हो गई है। जबकि दूसरी बेटी असमा (15 वर्ष) को मलबा हटाकर निकाल लिया गया है। उनको इलाज के लिए ट्रामा सेंटर ले जाया गया है। चिकित्सकों के मुताबिक असमां की हालत गंभीर बनी हुई है।

गौलतलब है कि बालू लदा ट्रक पलटने से दो झोपडिय़ा बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई हैं। इसके साथ ही पूरी सडक़ पर आवागमन भी प्रभावित हुआ है। जिस जगह ट्रक पलटा है, उसी के ठीक बगल में एक मदरसा भी है। वह बिल्कुल ही साफ बच गया है। इस घटना की सूचना मिलने पर कांग्रेस की वरिष्ठ नेता रीता बहुगुणा जोशी और भाजपा व अन्य पार्टियों के नेता भी मौके पर पहुंच गये। उन्होंने पीडि़त परिवारों के लोगों से मुलाकात कर घटना की जानकारी ली और मृतकों के परिजनों को मुआवजा दिलाने की मांग की है। इसके साथ ही घटना की जांच के करवाकर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

खनन विभाग के अधिकारियों को मौके पर जांच के लिए भेजा है। मृतकों को 2 लाख एवं घायलों को 50 हजार रुपये देने की संस्तुति की है। मृतक बेहद गरीब थे इसलिए हम उन्हें डूडा से आवास भी दे रहे हैं। जांच के बाद जो भी दोषी होगा उसे दंडित किया जायेगा।
राजशेखर, जिलाधिकारी, लखनऊ

राजधानी में जगह-जगह गोमती से सटे क्षेत्रों में बालू और मौरंग का अवैध कारोबार हो रहा है। बालू और मौरंग से लदी ओवरलोड ट्रकों की आवाजाही के कारण सडक़ें धंसती चली जा रही हैं। इन सबके बावजूद प्रशासन के कान पर जूं तक नहीं रेंग रही है। हर तरफ करप्शन फैला हुआ है। यदि प्रशासन समय रहते नहीं चेता तो आगे और अधिक घटनाएं होंगी। इसलिए मामले की गंभीरता से जांच की जानी चाहिए। जो लोग भी दोषी हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।
रीता बहुगुणा जोशी, वरिष्ठ नेता कांग्रेस

Pin It