कुंवर्स ग्लोबल स्कूल ने क्विज कम्पटीशन में मारी बाजी

लखनऊ। बेहद कड़ा मुकाबला था। शहर के 9 प्रतिष्ठित स्कूल। 305 स्टूडेंट््स। सभी में एक से बढऱ एक प्रतिभा। लेकिन इस क् िवज कम्पटीशन में बाजी मारी देवा रोड स्थित कुंवर्स ग्लोबल स्कूल ने। ग्राउंड वाटर क्विज कम्पटीशन में स्कूल की क्लास 7 की अदिति तिवारी और क्लास 7 के ही शाश्वत गुप्ता ने अपने ज्ञान के दम पर सभी को पीछे छोड़ दिया। भूजल सप्ताह के मौके पर इस प्रतियोगिता का आयोजन आंचलिक विज्ञान केन्द्र में किया गया था। लघु सिंचाई एवं भूगर्भ जल विभाग के मंत्री राज किशोर सिंह ने विजयी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र एवं पुरस्कार दिए। कुंवर्स ग्लोबल स्कूल के एमडी राजेश सिंह ने क्विज कंम्पटीशन में अव्वल रहे बच्चों को बधाई दी और सुनहरे भविष्य की शुभामानएं दीं।

मलिहाबाद में बनेगा बाल महिला चिकित्सालय भवन
लखनऊ। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर आने वाले मरीजों के लिए सुविधाएं बढ़ायी जा रही हैं। प्रयास है कि इस क्षेत्र के मरीज व प्रसव पीडि़ता महिलाएं अपने इलाज के लिए इधर-उधर न भटकें। उन्हें उचित सुविधाएं एक ही स्थान पर मिल सकें। उक्त जानकारी मलिहाबाद सीएचसी के अधीक्षक डॉ. आरके श्रीवास्तव ने देते हुए बताया कि इस अस्पताल से अलग हटकर बाल महिला चिकित्सालय की स्थापना की जायेगी।
इसमे महिलाओं व बच्चों के लिए अलग से विशेष सुविधाएं उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि आगामी दिसम्बर माह के बाद इस नवनिर्मित चिकित्सालय में मरीजों का इलाज शुरू हो जायेगा। जिसमें महिलाओं के प्रसव व टीकाकरण के साथ बच्चों के विभिन्न रोगों का इलाज होगा।
इसमें स्त्री व बाल रोग विशेषज्ञ चिकित्सक मौजूद रहेंगे। इसके अतिरिक्त सीएचसी पर बढ़ रहे मरीजों की संख्या को देखते हुए 30 बेड का एक अलग वार्ड बनेगा। जिसके लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी से सहमति मिल चुकी है। उन्होंने कहा कि गर्मी व उमस से मरीजों को राहत देने के लिए अस्पताल के वार्डों मे एसी लगवाये जा चुके हैं। इसके अलावा एलसीडी भी लगवाई गयी हैं।

Pin It