कार्तिक पूर्णिमा

गोमती नदी के घाटों पर सुबह से लगा रहा श्रद्धालुओं का तांता

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
Captureलखनऊ। कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर आज गोमती नदी के घाटों पर सुबह चार बजे से ही श्रद्धालु आने शुरू हो गए थे। यह सिलसिला दोपहर तक चलता रहा। श्रद्धालुओं ने गोमती में डुबकी लगाई और ईश्वर से अपने परिवार की कुशलता की कामना की। इसके अलावा आज लल्लू मल घाट पर गोमती आरती का आयोजन किया गया, जिसकी तैयारियां घाटों पर पूर्ण कर ली गई हैं। इस अवसर पर प्रशासन ने भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये।
हिंदू धर्म में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर स्नान करने का बहुत महत्व है। लोगों का मानना है कि आज के दिन पवित्र नदी में स्ना करने से सारे कष्टï दूर हो जाते हैं। आज राजधानी में गोमती नदी के लल्लू मल घाट, कुडिय़ा घाट, झूलेलाल पार्क सहित अन्य घाटों पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ दिखी। सुबह चार बजे अंधेरे में ही श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया था। घाटों पर महिला श्रद्धालुओं की संख्या ज्यादा दिखी। सुबह आठ बजे तक घाटों पर मेले जैसा दृश्य था। फूलमाला, पूजन सामग्री की दुकानों सहित खिलौनों व खाने-पीने की दुकानें भी लगी हुई थी।
घाटों की नहीं हुई थी सफाई
आज सुबह जब घाटों पर श्रद्धालु पहुंचे तो वहां पसरी गंदगी देखकर बिफर उठे। श्रद्धालुओं का कहना था कि जब प्रशासन को पता था कि आज कार्तिक पूर्णिमा है तो उन्हें सफाई करानी चाहिए थी। जबकि घाटों की सफाई न होने के पीछे का कारण सिंचाई विभाग और नगर निगम की आपसी लड़ाई थी। घाट की सफाई करने वाले कर्मचारियों का कहना था कि ये जिम्मेदारी नगर निगम की है, तो वहीं नगर निगम कर्मियों का कहना है कि ये जिम्मेदारी सिंचाई विभाग की है।

Pin It