कानून सबके लिए बराबर, सियासी पार्टियों को नहीं मिलेगी छूट

नोटबंदी को लेकर विपक्ष पर साधा निशाना, कहा, लोगों ने फैलाई अफवाह लेकिन जनता ने दिया साथ
भ्रष्टïाचार के खिलाफ जारी रहेगी लड़ाई, उठाए जाएंगे कड़े कदम

capture4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। नोटबंदी के फैसले के बाद दूसरी बार मन की बात कर रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कानून सबके लिए समान है। राजनीतिक दलों को कोई छूट नहीं मिलेगी। जनता का जब तक सहयोग है तब तक ऐसे लोगों से लडऩा बहुत आसान है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि छापेमारी में पकड़े गए लोगों पर हुई कार्रवाई जागरूक नागरिकों द्वारा दी जा रही जानकारी का परिणाम। उन्होंने कहा कि मुझे 125 करोड़ देशवासियों का साथ मिला है अब रुकने का तो सवाल ही नहीं है। पीएम मोदी ने किसानों की तारीफ करते हुए कहा कि कठिनाइयों के बावजूद भी किसानों ने बुआई का रिकॉर्ड तोड़ दिया। देश की भलाई के लिए जो भी सही है वह हमारी प्राथमिकता है। मोदी ने माना कि नागरिकों को परेशानी हो रही है लेकिन हम सभी भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ रहे हैं। हम सेना की तरह लड़ाई लड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि जनता को परेशानी होती है तो मुझे भी पीड़ा होती है। इस दौरान अफवाहों का बाजार बहुत गर्म रहा लेकिन फिर भी देशवासियों के मन को कोई हिला-डुला नहीं सका। जनता के इस सामथ्र्य को शत-शत नमन। प्रधानमंत्री ने साल की आखिरी मन की बात के कार्यक्रम की शुरुआत देशवासियों को क्रिसमस की बधाई देते हुए की। उन्होंने मदन मोहन मालवीय और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को भी जन्मदिन की बधाई दी।

ग्राहकों को मिलेगा इनाम
प्रधानमंत्री मोदी ने क्रिसमस के मौके पर आम लोगों और छोटे कारोबारियों को दो नई योजनाओं का तोहफा दिया। ग्राहकों के लिए लकी ग्राहक योजना शुरू की गई है तो व्यापारियों के लिए डिजिटल धन व्यापार योजना। कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने की खातिर इन योजनाओं के तहत लकी ड्रॉ के जरिए हजारों लोगों को इनाम दिया जाएगा।

कारोबारियों के लिए सौगात
प्रधानमंत्री ने कहा कि क्रिसमस के मौके पर कारोबारियों के लिए भी नई योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना का नाम डिजिटल धन व्यापार योजना है। इसके तहत कैशलेस माध्यमों के जरिए ग्राहकों को सामान देने वाले छोटे कारोबारियों को इनाम दिया जाएगा। डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने वाले कारोबारियों को इनकम टैक्स संबंधी फायदे भी मिलेंगे।

तीन हजार से ज्यादा पर इनाम नहीं
मोदी ने कहा कि इन योजनाओं को गरीबों और निम्न वर्ग के लोगों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। इनाम के हकदार सिर्फ वही लोग होंगे जो 50 रुपये से ज्यादा और तीन हजार रुपये से कम की खरीददारी करेंगे। तीन हजार रुपये से ज्यादा की खरीददारी करने वालों को इस योजना के तहत इनाम नहीं दिया जाएगा।

खिलाडिय़ों को दी बधाई
प्रधानमंत्री ने जूनियर हॉकी विश्वकप जीतने वाले भारतीय खिलाडिय़ों की प्रशंसा की और उन्हें बधाई दी। उन्होंने कहा कि 15 साल बाद हमारी हॉकी टीम ने विश्वकप जीता है, जिस पर हमें गर्व है। पीएम ने साथ ही इंग्लैंड के खिलाफ क्रिकेट टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया की शानदार जीत की भी सराहना की। पीएम ने कहा कि इस जीत से देश गौरवान्वित हुआ।

Pin It