कहीं बस स्टैंड तो कहीं फुटपाथ पर कब्जा

कहीं बस स्टैंड तो कहीं फुटपाथ पर कब्जा

निगम की लापरवाही के कारण बुलंद है अतिक्रमण करने वालों के हौसले अतिक्रमण हटाओ अभियान के नाम पर की जा रही खानपूर्ति

निगमकर्मियों की मिलीभगत से चल रहा सारा खेल, नहीं हो रही कार्रवाई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अतिक्रमणकारियों के हौसले बुलंद हैं। ये अतिक्रमणकारी कहीं बस स्टैंड की जमीन पर तो कहीं फुटपाथ पर कब्जा कर रहेहैं। यह सारा खेल नगर निगम कर्मियों व पुलिस की मिलीभगत से चल रहा है। तमाम शिकायतों के बावजूद अतिक्रमण हटाओ अभियान के नाम पर नगर निगम की टीमें खानापूर्ति कर रही हैं।
टेढ़ी पुलिया नगर निगम के जोन तीन में आता है। यहां अतिक्रमणकारियों ने जमीनों को इस तरीके से कब्जा कर लिया है कि परिवहन निगम द्वारा बनाए गए बस स्टैंड भी इसकी जद में आ चुका है। यहां ई-रिक्शा चालक भी अपना कब्जा जमाए रहते हैं जिसके कारण आने-जाने वाले लोगों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ता है। अतिक्रमण के चलते यहां गंदगी का अंबार लगा रहता है। साफ सफाई के नाम पर खानापूर्ति की जाती है। हैरानी की बात यह है कि टेढ़ी पुलिया चौराहे के दोनों ओर पुलिसकर्मी चौबीस घंटे तैनात रहते हैं। इसके बावजूद दोनों ओर अतिक्रमणकारियों ने कब्जा कर रखा है। क्षेत्रीय लोगों का कहना है कि पुलिस की शह के कारण अतिक्रमणकारियों के हौसले बुलंद हैं और वे लगातार सरकारी जमीनों पर कब्जे करते जा रहे हैं। टेढ़ी पुलिया चौराहे के दोनों ओर कुर्सी रोड पर अतिक्रमणकारियों का कब्जा है। यहां पर बने शॉपिंग कॉम्प्लेक्स ने नगर निगम के फुटपाथों पर अवैध कब्जा करके पार्किंग बना रखी है। इसके साथ ही वे कॉम्प्लेक्स के सामने दुकान लगाने वाले पटरी दुकानदारों से किराया वसूल करते हैं। यह स्थिति तब है जब नगर निगम के प्रवर्तन दस्ते ने एक सप्ताह पहले ही क्षेत्र में अतिक्रमण अभियान चलाया था लेकिन क्षेत्रीय पुलिस के शह के चलते शाम को यहां फिर दुकानें सज गईं।

स्वच्छता की जगह गंदगी का अड्डा बने शौचालय
राजधानी को स्वच्छ बनाने के साथ जनता को सुविधा उपलब्ध कराने के लिए नगर निगम ने जगह-जगह सार्वजनिक शौचालय बनाए हैं लेकिन ये सार्वजनिक शौचालय स्वच्छता की जगह गंदगी का अड्डा बन गए हैं। राजधानी के अधिकांश शौचालयों में गंदगी फैली रहती है। साफ-सफाई न होने के कारण लोगों को असुविधा होती है। साथ ही इससे संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है। टेढ़ी पुलिया चौराहे पर बने सार्वजनिक शौचालयों में गंदगी बिखरी पड़ी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *