कल्याण मण्डप में महंगा होगा कार्यक्रम कराना

नगर निगम भी बुकिंग कराने के किराये में 30 प्रतिशत बढ़ोत्तरी की बना रहा योजना

Capture4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। राजधानी में संचालित नगर निगम के कल्याण मण्डपों में विभिन्न समारोह और कार्यक्रम का आयोजन बहुत जल्द महंगा हो जायेगा। नगर निगम अपने राजस्व मेें बढ़ोत्तरी के लिए शहर के अंदर बने सभी कल्याण मण्डपों के बुकिंग की नई दर घोषित करने का प्रस्ताव कार्यकारिणी के समक्ष प्रस्तुत कर चुका है। इसको कार्यकारिणी की तरफ से हरी झंडी भी मिल चुकी है। नगर निगम की तरफ से भी प्रस्ताव को लागू करने की योजना तैयार की जा रही है। ऐेसे में आने वाले महीनों में कल्याण मण्डपों की बुकिंग कराने पर पूर्व की दर से 30 प्रतिशत अधिक किराया देना पड़ सकता है।
शहर के प्राइवेट शादी घर, कल्याण मण्डप, मैरिज लॉन और बैंक्वेट हाल का किराया महंगा हो गया है। इसमें आवास विकास परिषद और लखनऊ विकास प्राधिकरण ने अपने राजस्व में बढ़ोत्तरी के लिए पहले ही सामुदायिक केन्द्रों के किराए में बढ़ोत्तरी कर दी थी। इससे नगर निगम के कल्याण मण्डपों की बुकिंग अधिक होने लगी थी। इसलिए जनता की जरूरतों और अपने राजस्व को ध्यान में रखकर नगर निगम ने भी अपने कल्याण मण्डपों के किराये में बढ़ोत्तरी की योजना तैयार की है। इसका प्रस्ताव सदन में प्रस्तुत किया जा चुका है। इसको निगम की कार्यकारिणी की तरफ से हरी झंडी भी मिल चुकी है। इसलिए महापौर, नगर आयुक्त, अपर नगर आयुक्त और मुख्य कर अधिकारी समेत कार्यकारिणी के सभी सदस्यों के साथ विस्तृत विचार विमर्श की योजना बनाई गई है। जिस पर विचार करने और सबकी सहमति मिलने के बाद कल्याण मण्डपों में किराये की नई दर लागू की जा सकती है। इस प्रस्ताव में शहरी क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले नगर निगम के कुल 9 कल्याण मण्डपों एवं सामुदायिक केन्द्रों का किराया 30 प्रतिशत तक बढ़ाने की बात शामिल है। इसमें सामान्य और एसी कल्याण मण्डप दोनों के रेट अलग-अलग होंगे लेकिन दोनों की बुकिंग में प्रतिदिन का किराया बढ़ाया जाना प्रस्तावित है।
कल्याण मण्डप का प्रस्तावित किराया
आंकड़ों पर गौर करें तो कल्याण मण्डप महानगर (भूतल सामान्य) का प्रस्तावित किराया 56,000 रुपये प्रतिदिन है। जो वर्तमान में 35,000 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से लिया जा रहा है। कल्याण मण्डप, महानगर (भूतल एसी) का प्रस्तावित किराया 65,000 रुपये प्रतिदिन है, जो वर्तमान में 42,000 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से लिया जा रहा है। इसी प्रकार कल्याण मण्डप महानगर (प्रथम तल सामान्य) का प्रस्तावित किराया 32, 000 रुपये प्रतिदिन है, जो वर्तमान में 16,000 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से लिया जा रहा है। इसमें कल्याण मण्डप महानगर (प्रथम तल एसी) का प्रस्तावित किराया 35,000 रुपये प्रतिदिन है, जो कि वर्तमान में किराया 21,000 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से लिया जा रहा है। विकास नगर स्थित कल्याण मण्डप का प्रस्तावित किराया 40,000 रुपये प्रतिदिन है, जो कि वर्तमान में 30,000 रुपये प्रतिदिन है। सामुदायिक केन्द्र सेक्टर -4 विकास नगर का प्रस्तावित किराया 20,000 रुपये है, जो अभी 13,000 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से किराया लिया जा रहा है। पटेल पार्क बहुउद्देशीय भवन बड़ा चांदगंज का प्रस्तावित किराया 20,000 रुपये है, जो वर्तमान में 12,000 रुपये प्रतिदिन किराया लिया जा रहा है। सामुदायिक केन्द्र मनकामेश्वर वार्ड, बरौलिया का प्रस्तावित किराया 10,00 रुपये प्रतिदिन है, जो वर्तमान में 2500 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से किराया लिया जा रहा है। इसी प्रकार केशव कल्याण मण्डप, जोन -2 का प्रस्तावित किराया 9000 रुपये प्रतिदिन और 13 प्रतिशत अतिरिक्त टैक्स है, जबकि वर्तमान में 6780 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से किराया लिया जा रहा था। माधव कल्याण मण्डप का प्रस्तावित किराया 7500 और 13 प्रतिशत अतिरिक्त टैक्स है, जो वर्तमान में 5650 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से लिया जा रहा है। जबकि बाबू बनारसीदार सामुदायिक केन्द्र का प्रस्तावित किराया 10,000 रुपये है, जो वर्तमान में 7000 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से लिया जा रहा है। इस तरह लगभग 30 से 35 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी प्रस्तावित है, जिसको लागू करने की योजना बनाई जा रही है।
इस संबंध में अपर नगर आयुक्त पीके श्रीवास्तव ने बताया कि कल्याण मण्डपों के किराये में बढ़ोत्तरी प्रस्तावित है। इसका मकसद राजस्व में बढ़ोत्तरी करना है। फिलहाल इस प्रस्ताव पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है। जब तक अंतिम मुहर न लग जाये, इस बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी।

Pin It