एलयू में विदेशी छात्रों को परीक्षा फॉर्म भरने का नहीं हो सका ऑनलाइन इंतजाम

ऑफलाइन फॉर्म भरने की दी गई सलाह

Capture4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। एलयू में परीक्षा फॉर्म भरने में विदेशी छात्रों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। छात्रों की समस्याओं को दूर करने के ऑनलाइन आवेदन की सुविधा तो दी गई लेकिन विदेशी छात्रों को इससे वंचित रखा गया। ऐसे में इन छात्रों को विवि ने ऑफलाइन फार्म भरने की छूट दी है। ऐसे में विश्वविद्यालय विदेशी छात्रों की सुविधाओं को लेकर जरा भी संजीदा नहीं दिख रहा है।
वर्षों से विदेशी छात्र यहां पढ़ाई करने आते हैं, लेकिन विवि अब तक एक भी ऐसी वेबसाइट नहीं बना सका है जिससे विदेशी छात्रों को प्रवेश व परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन भरने की सहूलियत मिल सके। हालांकि विवि ने सभी छात्रों की सुविधा के लिये प्रवेश से लेकर परीक्षा फॉर्म भरने तक की सुविधा ऑनलाइन शुरू की। इसके लिए एक अलग वेबसाइट तैयार की गई है। लेकिन विवि प्रशासन ने इस वेबसाइट के निर्माण के समय अन्य छात्रों का तो ध्यान रखा, पर विदेशी छात्रों को नजरअंदाज कर दिया गया। पिछले वर्ष भी विदेशी छात्रों के सामने ऑनलाइन परीक्षा फार्म भरने में समस्या आई थी। कई कालम ऐसे हैं जो विदेशी छात्र पूरे नहीं कर पा रहे थे। पिछली बार यह कहकर ऑफलाइन फार्म भरवा दिया था कि अगले वर्ष विदेशी छात्रों के लिए अलग से व्यवस्था की जाएगी। देखते-देखते परीक्षा का समय आ गया। अब तक विवि छात्रों के लिए कोई वेबसाइट नहीं बना सका। विदेशी छात्र फार्म भरने के लिए इधर-उधर परेशान घूम रहे हैं। चीफ प्रॉक्टर निशी पांडेय ने कहा कि यह अलग-अलग देशों से आए छात्र हैं, जिनके यहां अलग बोर्ड और अलग पढ़ाई का पैटर्न होता है। ऐसी स्थिति में ऑनलाइन फार्म में दिये गए आप्शन पूरा नहीं कर पा रहे हैं। अब इन छात्रों को ऑफलाइन फार्म भरने की व्यवस्था करा दी गई है।
इस संबंध में परीक्षा नियंत्रक एस.के शुक्ला का कहना है कि जबतक छात्रों के लिए अलग से वेबसाइट नहीं तैयार हो रही है तब तक विदेशी छात्र ऑफलाइन फार्म भरकर जमा करे। ऐसे छात्रों के लिए जल्द से जल्द इतंजाम कर दिया जाएगा।

Pin It