एलयू में अब नहीं बच सकेंगे मनचले

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय में स्टूडेंटस की सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए गेट नम्बर एक से लेकर गेट नम्बर चार पर प्रॉक्टर विभाग बना दिया गया है, जिससे अब मनचलों से लेकर असमाजिक तत्वों का बच कर निकलना मुश्किल होगा।
कई महीनों से विश्वविद्यालय में प्रॉक्टोरियल बोर्ड का डर छात्रों व असमाजिक तत्वों में नहीं था। उपद्रवी छात्र हर दूसरे दिन किसी न किसी घटना को अंजाम देते थे और साफ बच कर निकल जाते थे। घटना को अंजाम देने वाले को प्रॉक्टोरियल बोर्ड की क्षमता का अंदाजा भली-भाति था। यही वहज है कि वह बड़ी से बड़ी घटनाओं को बेखौफ अंजाम देते थे। फिर चाहे देर रात विवि परिसर में घुस कर दीवारों पर नकल का इंतजाम करना हो या एटीएम तोडफ़ोड़ या छात्रावासों में गोली चलने का मामला हो। घटना को अंजाम देने वाले छात्रों की पहचान होने के बाद भी उनके खिलाफ कोई कार्रवाई न हो सकने से इनके हौसले और भी बुलंद हो चुके थे। प्रॉक्टोरियल विभाग को और मजबूत करने के लिए प्रॉक्टर निशि पाण्डेय ने प्रॉक्टर विभाग को कई भागों में कर विवि को छावनी में तब्दील कर दिया है। गेट नम्बर एक से गेट नम्बर चार तक एक प्रॉक्टर विभाग बनाया गया है। जिसका कार्य अपने एरिया की घटनाओं को देखना और उसकी रिर्पोट सेंटर ऑफिस को करना होगा। पहले असमाजिक तत्व एक नम्बर गेट पर घटना को अंजाम देते थे और किसी अन्य गेट से आसानी से निकल जाते थे। ऐसी स्थिति में उन्हें पकड़ पाना मुश्किल होता था।
विश्वविद्यालय में 14 से मिलेंगे एलईडी बल्ब
लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय में 14 से 16 सितम्बर तक ए.पी.सेन सभागार में एलईडी बल्ब विक्रय किया जाएगा। इसे लेने के लिए परिचय पत्र देना आवश्यक होगा। एलईडी बल्ब छात्रों और कर्मचारियों दोनों के लिये उपलब्ध होंगे।
विश्वविद्यालय में तीन दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया है जिसमें एलईडी बल्ब का विक्रय किया जाएगा। इसमें प्रति बल्ब सौ रुपये की दर से विक्रय किया जाएगा। छात्र या शिक्षक जो भी इसे लेना चाहे वो अपना परिचय पत्र लेकर जाए और बल्ब ले सकता है। बिना परिचय पत्र इसे कोई अन्य व्यक्ति नही खरीद सकेगा। बिजली की बचत के लिए इस कैंप का आयोजन किया जा रहा है।

Pin It