एलडीए ने दरकिनार किए अग्निशमन मानक, आवंटियों को दे दिया कब्जा

एलडीए ने दरकिनार किए अग्निशमन मानक, आवंटियों को दे दिया कब्जा

नियमों को ताक पर रख करा रहा निर्माण कार्य
परिजात अपार्टमेंट में नहीं मिले अग्निशमन यंत्र
कागजों पर पूरा कर दिया सृष्टि व स्मृति अपार्टमेंट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। अपार्टमेंंट के निर्माण में लखनऊ विकास प्राधिकरण भी अग्निशमन के मानकों को दरकिनार कर रहा है। यही नहीं बिना अग्निशमन यंत्रों को लगाए आवंटियों को कब्जा भी दिया जा रहा। पारिजात अपार्टमेंट में अग्निशमन यंत्र नदारद मिले वहीं दूसरी ओर बिना काम पूरा हुए सृष्टिï और स्मृति अपार्टमेंट का कंपलीशन सर्टिफिकेट तक जारी कर दिया। इसके कारण आवंटियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
एलडीए खुद ही नियमों को ताक पर रखकर निर्माण करा रहा है। विभाग अपने बनाए नियम- कानून का खुद ही अनुपालन नहीं कर रहा है, ऐसे में वह दूसरों से नियमों का पालन कितनी सख्ती से करा सकेगा, इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। एलडीए द्वारा बनवाए गए कई अपार्टमेंट में अग्निशमन मानकों की धज्जियां उड़ रही हैं। कई अपार्टमेंट में अग्निशमन यंत्र नहीं लगाए गए हैं। गौरतलब है कि शासन ने बिल्डिंग बनवाने वालों के लिए बाईलाज तैयार किया है। वहीं अग्निशमन विभाग के अपने अलग मानक हैं। मानकों के अनुसार ही एलडीए, आवास विकास के अलावा प्राइवेट बिल्डरों व मकान बनाने वाले आम नागरिकों को निर्माण करने की अनुमति है। हाल ही में एलडीए द्वारा किये गए निर्माणों में मानकों को दरकिनार कर इमारतों को बनवाया गया। इस पर लोग सवाल उठा रहे हैं। इसकी मुख्यमंत्री से भी शिकायत की गई है। एलडीए ने जानकीपुरम विस्तार में सृष्टि व स्मृति अपार्टमेंट का निर्माण कराया है। इनकी अभी ठीक ढंग से फिनिशिंग भी नहीं हो पाई है लेकिन एलडीए ने लोगों को कब्जा दे दिया। रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी में भी कंपलीशन सर्टिफिकेट भेज दिया जबकि निरीक्षण करने पहुंचे एलडीए उपाध्यक्ष शिवकांत द्विवेदी ने खुद इसकी बदहाली देखी थी।

फायर विभाग के निरीक्षण में खुली पोल

एलडीए के गोमती नगर स्थित परिजात अपार्टमेंट की हालत बदहाल है। फिनिशिंग नहीं हो पाई है। तीस आवंटियों को कब्जा भी दे दिया गया है। जब मुख्य अग्निशमन अधिकारी ने बिल्डिंग में फायर के इंतजामों की जांच कराई तो हकीकत सामने आ गई । परिसर में आने के लिए बनाई गई रोड कम चौड़ी है,जो कि मानक के अनुरूप नहीं है । फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां इससे नहीं आ सकेंगी। फायर के अन्य सभी उपकरण व व्यवस्थाएं पूरी तरह नदारद मिले। एलडीए ने अपनी इस बिल्डिंग को भी कंपलीशन सर्टिफिकेट दे रखा है।

एलडीए मानक के हिसाब से बिल्डिंग बना रहा है। हो सकता है कहीं कुछ काम अधूरा हो। फिनिशिंग के काम तेजी से कराए जा रहे हैं।
इन्दुशेखर सिंह, मुख्य अभियन्ता, एलडीए

परिजात अपार्टमेंट में बिना एनओसी लिए ही मकान आवंटित किए गए हैं । निरीक्षण किया गया था तो अग्निशमन यन्त्र कार्य नहीं कर रहे थे । विभाग को नोटिस जारी किया गया है । उन्हें उपकरणों को तत्काल उपयोग में लाने के लिए ठीक करने को कहा गया है ।
मदन सिंह , एफएसओ, फायर स्टेशन
गोमतीनगर, लखनऊ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *