एजुकेशन लोन के लिए पोर्टल

दिल्ली। एजुकेशन लोन चाहने वाले छात्रों के लिए केन्द्र सरकार ने वेबसाइट विद्यालक्ष्मीडॉटकोडॉटइन शुरू की है। एसबीआई, आईडीबीआई बैंक और बैंक ऑफ इंडिया सहित कुल पांच बैंकों को अपनी प्रणाली को इस पोर्टल के साथ जोड़ा है।
वित्त मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया है कि विद्यालक्ष्मी वेबसाइट 15 अगस्त, 2015 को शुरू की गई है। इस पोर्टल का विकास और रखरखाव एनएसडीएल ई-गवर्नेंस इन्फ्रास्ट्रक्चर लि. (एनएसडीएल ई-जीओवी) द्वारा वित्त मंत्रालय के तहत वित्तीय सेवा विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, मानव संसाधन विकास मंत्रालय तथा इंडियन बैंक्स एसोसिएशन के दिशा निर्देश में किया जा रहा है। बयान में कहा गया है कि विद्यालक्ष्मी अपनी तरह का पहला पोर्टल है, जो छात्रों को जानकारी प्रदान करने के लिए एकल खिडक़ी की सुविधा उपलब्ध कराता है। इसके जरिए छात्र बैंकों द्वारा दिए जाने वाले एजुकेशन लोन के अलावा सरकारी छात्रवृत्ति के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

सितंबर से दूसरे और चौथे शनिवार बंद रहेंगे बैंक

लखनऊ। सितंबर माह से बैंकों में शनिवार को हॉफ डे होने वाला काम बंद हो जाएगा। महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहेंगे और बाकी शनिवार को पूरे दिन काम होगा।
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से हरी झंडी मिलने की बाद वित्त मंत्रालय ने इस संदर्भ में सर्कुलर जारी कर दिया है। इस सर्कुलर के बाद शनिवार को हाफ डे वाला कल्चर खत्म हो गया। अब दूसरे और चौथे शनिवार को छोडक़र बाकी के शनिवार को पूरे दिन काम होगा। इससे ग्राहकों को काफी फायदा होगा। अधिकांश लोगों को शनिवार को हॉफ टाइम काम होने से परेशानी होती थी। लंबे समय से इसकी मांग कर रही यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन के यूपी प्रवक्ता अनिल तिवारी ने बताया कि नया आदेश सितंबर से लागू होगा। वर्तमान में सरकारी और प्राइवेट बैंकों में शनिवार को हाफ डे ही काम होता है।

Pin It