एकेडमिक कैलेंडर में है यूपीटीयू का शैक्षणिक ब्योरा

Capture4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। यूपीटीयू का नया सेशन 31 जुलाई से शुरू होगा। यूनिवर्सिटी ने अपना पहला कैलेंडर जारी कर दिया है। कैलेंडर के मुताबिक विषय सेमेस्टर की कापियों का मूल्यांकन कर रिजल्ट जल्द ही घोषित कर दिया जायेगा तथा 16 जून से छात्रों के प्रवेश के लिए डॉक्यूमेंट्स के वैरीफिकेशन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी।

यूपीटीयू ने नए सत्र की शुरुआत में एकेडमिक कैलेंडर जारी किया। विवि ने प्रवेश की तिथि 16 जून और काउंसलिंग जुलाई के आखिरी में समाप्त करने की योजना तैयार की है। यूपीटीयू ने इस सत्र में प्रवेश के लिए कई योजनाए तैयार कर ली है, जिसमें प्रवेश से लेकर इंट्रेन्स और काउंसलिंग तक की सम्पूर्ण प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई है।

यूपीटीयू के रजिस्ट्रार कमलेश कुमार ने बताया कि पहले हमारे यहां एकेडमिक कैलेंडर जारी नहीं किया जाता था जिसके कारण कोई भी काम सिस्टम से नहीं हो पा रहा था, इसके कारण छात्रों के प्रवेश से लेकर मूल्यांकन और रिजल्ट जैसी प्रक्रियाओं में गड़बडिय़ां होती थीं। इससे छात्र बहुत परेशान होते थे। इस बार इन्हीं सब समस्याओं को ध्यान में रखकर ही पूरे सत्र की योजनाओं के रूप में कैलेंडर का निर्माण किया गया है। इस कैलेंडर में वर्ष की छुट्ïिटयों का विवरण व कितनी कक्षाएं कब कब चलेंगी, सब है। इस प्रक्रिया से सबसे ज्यादा लाभ छात्रों को ही होगा। छात्रों को विवि के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। उन्हें सारी जानकारी एकेडमिक कैलेंडर से मिल जायेगी। उन्होंने बताया कि पिछले सत्र में हुई दिक्कतों को अब तक सुलझाने की कोशिश की जा रही है, लेकिन मामले इतने उलझे हुए हैं कि उन्हें सुलझाने में काफी समय लगेगा, लेकिन इसका असर अगले सत्र पर नहीं पडऩे दिया जाएगा। पुरानी समस्याओं के साथ-साथ आगे के सत्र को भी बैलेंस करना है।

Pin It