उत्तर प्रदेश पीडि़त क्षतिपूर्ति योजना का दायरा बढ़ा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। शासन द्वारा उत्तर प्रदेश पीडि़त क्षतिपूर्ति योजना-2014 में संशोधन कर इसका दायरा बढ़ाते हुये अब लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम-2012 (पाक्सो एक्ट) के अंतर्गत छह लैंगिक अपराधों को भी अब इस आर्थिक सहायता की योजना में सम्मिलित किया गया है।
प्रमुख सचिव गृह देबाशीष पण्डा ने कहा कि लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम-2012 के अधीन अपराध के सेक्शन-4 प्रवेशन लैंगिक हमला तथा सेक्शन-6 गुरूत्तर प्रवेशन लैंगिक हमला के प्रकरणों में दो-दो लाख रूपये, सेक्शन-9 गुरूत्तर लैंगिक हमला में 1.5 लाख रूपये, सेक्शन-7, 11 व 14 लैंगिक हमला, लैंगिक उत्पीडऩ तथा अश्लील प्रयोजनों के लिये बालक का उपयोग अपराध के प्रकरणों में 1.1 लाख रूपये की धनराशि दी जायेगी। श्री पण्डा ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत गृह विभाग द्वारा 2 करोड़ रूपये की धनराशि राज्य विधिक प्राधिकरण को हस्तान्तरित की गयी है। यह भी निर्देश दिये गये है कि जब भी किसी पीडि़त का प्रकरण डीएलएसए द्वारा निर्धारित किया जाता है वह प्रक्रियानुसार एसएलएसए से उस धनराशि को प्राप्त कर पीडि़त के खाते में डालेगा।

30 अगस्त तक भरे जायेंगे स्टार कैटेगरी योजना के फार्म

लखनऊ। प्रदेश में अच्छे उद्योगों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से संचालित स्टार कैटेगरी योजना के फार्म भरे जा रहे हैं। इसमें वर्ष 2015-16 के लिए लखनऊ से तीन वर्षों से लाभ अर्जित करने वाले उत्पादन एवं सेवा क्षेत्र के उद्यमियों से आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये हैं। इस संबंध में उपायुक्त उद्योग सर्वेश्वर शुक्ला ने बताया कि जिले के इच्छुक उद्यमियों को स्टार कैटेगरी योजना का लाभ दिया जायेगा। इसमें उद्यमियों को अपनी अर्हता से संबंधित विवरणों के साथ 30 अगस्त तक फार्म भरकर उपायुक्त जिला उद्योग केन्द्र कार्यालय में जमा करना होगा। इस योजना के लिए आवेदन पत्र किसी भी कार्य दिवस में जमा किये जा सकते हैं।

स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित होगी प्रार्थना सभा

लखनऊ। जिले में स्वतंत्रता दिवस पर शाम को गांधी भवन पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया जायेगा। इससे बाद गीत एवं नाट्य प्रभाग भारत सरकार की तरफ से सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये जायेंगे।
अपर जिलाधिकारी नगर पूर्वी निधि श्रीवास्तव के मुताबिक स्वतंत्रता दिवस को यादगार बनाने और नागरिकों में भाई चारे एवं सर्वधर्म समभाव की भावना जागृत करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। इसमें गांधी भवन पर स्वतंत्रता दिवस के दिन शाम 6 बजे से 7 बजे तक प्रार्थना सभा होगी। इसके बाद शाम 7 बजेनाट्य प्रभाग भारत सरकार की तरफ से सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। इस कार्यक्रम से संबंधित संस्थाओं से संपर्क कर समय से पूर्व सारी तैयारियां कर ली जायेंगी।

Pin It