इंडियन कोस्ट गार्ड ने गुजरात में पकड़ी पाक की बोट, 9 लोगों से पूछताछ

  • कुछ दिन पहले अरब सागर में दिखे थे 10 संदिग्ध
  • कच्छ से लगे बॉर्डर पर सख्त सुरक्षा व सभी राज्यों में हाई अलर्ट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
m1अहमदाबाद। इंडियन कोस्ट गार्ड ने आज गुजरात के पोरबंदर के पास समुद्र में एक पाकिस्तानी बोट को पकड़ा। बोट पर सवार 9 लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। कोस्ट गार्ड के शिप ‘समुद्र पावाक’ ने इस बोट को देखा। बता दें कि 18 सितंबर को उड़ी आतंकी हमले में 18 जवान शहीद हो गए थे। भारत ने पीओके में सर्जिकल स्ट्राइक कर सात आतंकी कैम्प को ध्वस्त कर दिया। इसके बाद से यह आशंका जताई है कि पाक सपोर्टेड आतंकी बॉर्डर से सटे राज्यों में हमला कर सकते हैं। इसके चलते केंद्र ने गुजरात समेत कई राज्यों में अलर्ट जारी कर रखा है। पूछताछ के लिए पोरबंदर ले जाया गया…
गुजरात के डिफेंस डिपार्टमेंट के स्पोक्सपर्सन विंग कमांडर अभिषेक मतिमान ने बताया- सुबह करीब 10 बजे कोस्ट गार्ड के शिप ‘समुद्र पावाक’ ने सबसे पहले इस बोट को देखा। शुरुआती जांच में पता चला कि पकड़े गए सभी शख्स पाकिस्तानी मछुआरे हैं। इन्हें पूछताछ के लिए पोरबंदर लाया गया है।

पहले भी देखे गए थे 10 संदिग्ध

इससे पहले, बीते दिनों मुंबई से 50 समुद्री मील दूर अरब सागर में एक नाव में 10 संदिग्धों को देखे जाने की खबर आई थी। मछुआरों ने तटरक्षक ऑफिशियल्स को इसकी जानकारी दी थी। मछुआरों ने बताया था कि नाव में सवार लोगों ने उनसे मुंबई का रास्ता पूछा था।

गुजरात समेत इन राज्यों में है अलर्ट

उड़ी टेरर अटैक के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव चरम पर है। पीओके में सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान और उसके समर्थित आतंकी संगठनों के पलटवार की आशंका है। केंद्र सरकार ने पाकिस्तान बॉर्डर से सटे गुजरात, पंजाब, जम्मू-कश्मीर और राजस्थान के अलावा दिल्ली और मुंबई में हाई अलर्ट जारी कर रखा है। राज्य सरकारों से सेंसिटिव जगहों और बाजारों पर सिक्युरिटी कड़ी करने को कहा गया है। पंजाब और जम्मू-कश्मीर में बॉर्डर के 10 किमी. के इलाके को खाली करा लिया गया है।

कच्छ से लगे बॉर्डर पर मछुआरो को भी किया गया अलर्ट

गुजरात में बॉर्डर से सटे इलाकों में हाई अलर्ट है। कच्छ से लगे बॉर्डर पर सिक्युरिटी टाइट कर दी गई है, मूवमेंट बढ़ा दिया गया है। समुद्री सीमा पर भी हाई अलर्ट है, मछुआरों को भी अलर्ट कर दिया
गया है।

पाक से किस राज्य की कितनी सीमा?

3323 किमी. – लंबा टोटल
भारत- पाकिस्तान बॉर्डर, 1225 किमी.- जम्मू-कश्मीर-पाक बॉर्डर
1037 किमी. – राजस्थान-पाक बॉर्डर
553 किमी. – पंजाब-पाक बॉर्डर
508 किमी. – गुजरात-पाक बॉर्डर

अखिलेश बोले- गांधी ने देश को जगाने का काम किया

  • सीएम ने कहा सपा सरकार हमेशा खादी के लिए मदद करेगी
  • अखिलेश ने एक अखबार के विज्ञापन पर चुटकी लेते हुए कहा कि हमारा प्रदेश बहुत आगे बढ़ रहा है। आप चाहें तो नवरात्र में पिज्जा भी खा सकते हैं

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। बापू और शास्त्री की जयंती के मौके पर राजधानी में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हुए। यहां विधानसभा के तिलक हॉल में एक श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। जहां राज्यपाल राम नाईक, सीएम अखिलेश और सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव मौजूद रहे। इस मौके पर सीएम ने ग्रामोद्योग कार्यक्रम के तहत बुनकरों को चेक बांटे। यहां सीएम अखिलेश और राज्यपाल ने चरखा भी चलाया। इससे पहले सीएम, राज्यपाल और मुलायम सिंह ने जीपीओ स्थित गांधी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

महात्मा गांधी का बहुत योगदान

अखिलेश ने कहा कि हम सब को गांधी जी के दिखाए रास्ते पर चलना चाहिए। गांधीवादी लोग समाज सेवा कर रहे। गांधी ने देश को जगाने का काम किया। राष्ट्रपिता  महात्मा गांधी का इसमें बहुत योगदान है। सीएम ने यहां कहा कि सरकार ने हर वर्ग के लिए काम किया है। सपा सरकार हमेशा खादी के लिए मदद करेगी। अखिलेश ने एक अखबार के विज्ञापन पर चुटकी लेते हुए कहा कि हमारा प्रदेश बहुत आगे बढ़ रहा है। आप चाहें तो नवरात्र में पिज्जा भी खा सकते हैं।

अहिंसा का रास्ता वीरों का आभूषण

यहां राज्यपाल ने कहा कि आज भी दुनिया महात्मा गांधी के बताए रास्तों पर चलती है। अहिंसा का रास्ता वीरों का आभूषण है। राम नाईक ने आतंकियों के शिविर पर हुई कार्रवाई कहा कि जवानों की कार्रवाई से साबित हुआ कि हम कायर नहीं हैं। हम देश की रक्षा करने में सक्षम हैं। जवानों की कार्रवाई बहादुरी का प्रतीक है। गांधी जी की कुर्बानी को भुलाया नहीं जा सकता यहां मुलायम सिंह यादव ने कहा कि गांधी जी का आजादी में योगदान महत्वपूर्ण है। उनकी वजह से आज हम आजाद हैं।

Pin It