इंटरनेट से भी तेज दौड़ता है साढ़े तीन साल की अनुष्का का दिमाग

सामान्य ज्ञान और राजनीति से जुड़े सवालों के जवाब मुंहजबानी हैं याद
बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को आगे बढ़ाने की दिशा में काम करने का सपना

Capture4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रतिभा उम्र की मोहताज नहीं होती है। प्रतिभाशाली इंसान का यश दुनिया में अपने आप फैलने लगता है। एक दिन सारी दुनिया उसकी प्रतिभा की दीवानी हो जाती है। ऐसी ही अद्भुत प्रतिभा साढ़े तीन साल की अनुष्का के पास भी है। जिसकी वजह से वह इतनी छोटी सी उम्र में काफी नाम कमा चुकी है। इस बच्ची को देश के सभी राज्यों के नाम, उनके मुख्यमंत्रियों के नाम, सरकार की प्रमुख योजनाओं के नाम जुबानी याद हैं। इसके अलावा वह अपने साथ होने वाली घटनाओं का विवरण भी आसानी से बता देती ैहै। वह अपने स्कूल में अपनी उम्र के सभी बच्चों और अपनी क्लास में पढऩे वाले सभी लोगों से तेज है।
अनुष्का पात्रो को सामान्य ज्ञान और राजनीति में काफी रुचि है। वह अपनी उम्र के लोगों को तो ज्ञान के मामले में पहले ही पीछे कर चुकी है लेकिन अपने से बड़ी उम्र के लोगों को भी अपनी हाजिर जवाबी से सोचने पर मजबूर कर देती है। जो लोग राजनीति और सामान्य ज्ञान से जुड़े सवालों से जवाब इंटरनेट पर ढूंढने में घंटों लगा देते हैं। उनको सवाल खत्म होते-होते अनुष्का जवाब दे देती है। अपनी इसी विलक्षण क्षमता की वजह से अनुष्का धीरे-धीरे मशहूर हो गई है। उसकी काबिलियत फिरोजाबाद में फारिहा के पारस गांव कोटला से निकलकर दूर-दूर तक फैलती जा रही है। छोटी सी उम्र में अनुष्का को देश के सभी राज्यों के नाम और उनके मुख्यमंत्री के नाम मुंहजुबानी याद हैं।
क्लास में भी है टॉपर
अनुष्का की विलक्षण प्रतिभा को देखकर मां-बाप ने उसका दाखिला करीब एक साल पहले एसएनडी पब्लिक स्कूल में करा दिया था। एलकेजी क्लास में पढऩे वाली अनुष्का अपनी क्लास में सबसे तेज है। अनुष्का के पापा दिलीप कुमार पात्रो का कहना है कि उसके तेज दिमाग और याद करने के तरीके की सभी टीचर तारीफ करती हैं। स्कूल में टीचर्स की तरफ से दिया जाना वाला कोई भी टॉपिक अनुष्का एक ही बार में समझ लेती है। इसके बाद कोई भी उससे कभी भी टॉपिक से जुड़ी जानकारी डिटेल में मालूम कर सकता है। साथ ही क्लास में भी अनुष्का का स्वभाव बहुत ही अच्छा है।
बेटियों को बचाने और पढ़ाने पर बल
अनुष्का अपने देश में बेटियों को बचाने और उनको पढ़ाने की पक्षधर है। उसने महिला और बाल कल्याण मंत्री मेनका गांधी से अपील की है कि वह ऐसा कानून बनायें, जिसमें भ्रूण हत्या करने वालों को उम्र कैद की सजा दी जा सके। इसके साथ ही लोग बेटी बचाने और बेटियों को पढ़ाने की दिशा में भी गंभीरता से सोचें। समाज में महिलाओं का उत्पीडऩ पूरी तरह से बंद हो, तभी हमारे देश में एक अच्छे समाज का निर्माण हो सकेगा।

अखिलेश और मोदी हैं पसंद

अनुष्का ने बताया कि वह मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को बहुत पसंद करती हैं। उनका व्यक्तित्व और विकास के काम करने का अंदाज बिल्कुल जुदा है। सीएम ने अपने पिता मुलायम सिंह यादव के कार्यक्षेत्र में अधिक विकास कार्य करवाये हैं। इसके अलावा यह बच्ची प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की भी बहुत बड़ी ्रैफैन है। उसे मोदी की स्पीच सुनना बहुत पसंद है। यहां तक की मोदी की स्पीच की अधिकांश बातें अनुष्का को रटी हुई हैं। 

Pin It