आधी आबादी को भी मिले बराबरी का हक: अखिलेश

राज्य सरकार महिलाओं की समस्याओं के समाधान के लिए लगातार काम कर रही है

 Capture4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सीएम अखिलेश यादव ने संगीत नाट्य अकादमी में हमसफऱ महिला सहायता केन्द्र व आशा ट्रस्ट द्वारा महिलाओं के लिए ई-रिक्शा व ऑटो सेवा का शुभारम्भ किया। इस सेवा की शुरुआत सात महिला चालकों द्वारा की जा रही है। ये सभी महिला चालक गरीब पृष्ठभूमि और हिंसा से जूझने के बाद अपना नया जीवन शुरू कर रही हैं। श्री यादव ने हमसफऱ ट्रस्ट सहित इस कार्य में लगे सभी संगठनों को बधाई देते हुए कहा कि इन संगठनों ने महिलाओं को रास्ता दिखाया है और उनकी शिक्षा, स्वास्थ्य और सम्मान के लिए काम किया है। सामान्यत: महिलाएं अपने दु:ख और परेशानियां सामाजिक दबावों की वजह से जाहिर नहीं करतीं, जिससे उनका समाधान भी नहीं हो पाता है। इसलिए महिलाओं की समस्याओं के समाधान के लिए स्वयंसेवी संस्थाओं और सरकार को मिलकर काम करना होगा।
हमसफऱ और आशा ट्रस्ट द्वारा प्रशिक्षित सात महिला ई-रिक्शा चालकों के हौसले की तारीफ करते हुए श्री यादव ने कहा कि पूरी दुनिया में आधी आबादी अपनी लगन, समर्पण और मेहनत के बल पर आगे बढ़ रही हैं। वे सभी क्षेत्रों में आगे आ रही हैं। सुश्री अरुणिमा सिन्हा के संघर्ष की मिसाल देते हुए उन्होंने कहा कि सुश्री सिन्हा ने अपने अदम्य साहस, उत्साह, संघर्ष और श्रम के बल पर माउण्ट एवरेस्ट पर विजय प्राप्त की है। श्री यादव ने इस मौके पर यह घोषणा भी की कि इन सात महिला ई-रिक्शा चालकों को राज्य सरकार द्वारा नि:शुल्क ई-रिक्शा मुहैया कराया जाएगा। उन्होंने इन ई-रिक्शा चालकों को प्रमाण-पत्र भी प्रदान किया। इस अवसर पर महिला चालकों ने अपनी आप-बीती भी सुनाई।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार महिलाओं की समस्याओं के समाधान के लिए लगातार काम कर रही है। इस काम को जमीनी स्तर पर उतारने में सभी के सहयोग की जरूरत है। समाजवादी सरकार द्वारा चलाई गई ‘1090’ विमेन पावर लाइन का लाभ अभी तक 3 लाख से भी ज्यादा महिलाओं ने सफलतापूर्वक उठाया है। ‘1090’ में दर्ज महिला की शिकायत का निपटारा जब तक पूरी तरह से नहीं हो जाता, तब तक मामले को बन्द नहीं किया जाता और मामले के समाधान में पूरी सावधानी और गोपनीयता भी बरती जाती है। ‘1090’ के माध्यम से समाजवादियों ने महिलाओं को अपनी समस्याओं को दर्ज कराने का एक उपयुक्त मंच दिया है।
इस अवसर पर राजनैतिक पेंशन मंत्री राजेन्द्र चैधरी, प्रमुख सचिव सूचना नवनीत सहगल, प्रख्यात फिल्म निर्देशक इम्तियाज अली सहित तममा गणमान्य व्यक्ति और बड़ी संख्या में छात्राएं और महिलाएं उपस्थित थीं।

Pin It