आईटी सिटी की तैयारियों का प्रमुख सचिव ने किया निरीक्षण

प्रमुख सचिव, आईटी एवं इलेक्ट्रानिक्स ने आईटी सिटी लखनऊ परियोजना का निरीक्षण किया

Capture4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ । आईटी सिटी के काम काज और तैयारियों को लेकर विभाग के प्रमुख सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने मौके का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि आईटी सिटी लखनऊ परियोजना के साइट कार्यालय का निर्माण पूर्ण हो चुका है। आईटी सिटी परियोजना के मुख्य आईटी भवन के लिए पाइलिंग का कार्य भी तेजी से चल रहा है। बाउंड्रीवाल के लिए पाइलिंग का काम पूरा कर लिया गया है तथा ‘रिटेनिंग वाल’, ‘ब्रिक-वाल’ के काम को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।
आईटी सिटी लखनऊ परियोजना सुल्तानपुर रोड पर चक गंजरिया फार्म की 100 एकड़ भूमि पर पीपीपी मॉडल पर मेसर्स एचसीएल आईटी सिटी लखनऊ प्राइवेट लिमिटेड द्वारा स्थापित की जा रही है। निरीक्षण के दौरान प्रमुख सचिव ने कहा कि आईटी सिटी लखनऊ परियोजना के साइट कार्यालय युवाओं को सूचना प्रौद्योगिकी से संबंधित आधुनिकतम प्रशिक्षण दिये जाएंगे। इसके लिए आईटी सिटी में 10 एकड़ क्षेत्र में एक कौशल विकास केंद्र की भी स्थापना की जा जायेगी। कौशल विकास केंद्र भवन के निर्माण को लेकर सभी प्री-फैब्रीकेटेड स्ट्रक्चर्स, कार्य स्थल पर आ चुके हैं और तीन मंजिला प्री-फैब्रीकेटेड स्ट्रक्चर खड़ा कर लिया गया है।
जानकारी के मुताबिक, प्रस्तावित केंद्र द्वारा पहले चरण में हर साल 1000 छात्रों को और बाद के वर्षों में हर वर्ष 5000 से अधिक छात्रों को प्रशिक्षण दिया जायेगा। यहां पर छात्रावास की भी व्यवस्था होगी। केंद्र को इसी साल एक नवंबर से शुरू किये जाने का लक्ष्य है, जिसके लिए एचसीएल द्वारा छात्रों की रजिस्ट्रेशन जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा।
परियोजना स्थल पर लगभग 450 से अधिक श्रमिक, कारीगर और इंजीनियर लगातार निर्माण कार्यों में लगे हैं। प्रमुख सचिव ने पूरे 100 एकड़ क्षेत्र में चल रहे निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया तथा कौशल विकास केंद्र में प्रशिक्षण शीघ्रातिशीघ्र कराये जाने एवं विकास कार्यों में और तेजी लाये जाने को लेकर अधिकारियों को निर्देशित किया। इस भ्रमण के दौरान प्रमुख सचिव द्वारा कौशल विकास केंद्र में वृक्षारोपण भी किया गया।

Pin It