अस्पतालों में बढ़ी लू के मरीजों की संख्या

  • सिविल, लोहिया, बलरामपुर अस्पताल की ओपीडी में प्रतिदिन आ रहे 50 मरीज
  • करीब 10 मरीज रोजाना हो रहे भर्ती

Capture 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। गर्मी और लू की वजह से अस्पतालों में मरीजों की संख्या प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। सरकारी अस्पतालों में प्रतिदिन 50 गर्मी व लू से पीडि़त मरीज आ रहे हैं जिसमें से 10 मरीजों को भर्ती किया जा रहा है। इसके चलते इमरजेंसी में बेड कम पड़ रहे हैं।

बलरामपुर अस्पताल में इमरजेंसी में बेड फुल हो चुके हैं, जिसके चलते मरीजों को जमीन पर गददे डालकर भर्ती किया जा रहा है। इतना ही नहीं अस्पताल के नेत्र विभाग में डिहाइड्रेशन, हीटस्ट्रोक से ग्रसित मरीजों को भर्ती किया जा रहा है। सिविल अस्पताल में भी यही हाल है। वहां की इमरजेंसी के 24 बेड फुल हो चुके हैं, जिसके चलते नए भर्ती मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं लोहिया अस्पताल में भी मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। लोहिया अस्पताल में इमरजेंसी के सारे बेड फुल हो चुके हैं।

सिविल अस्पताल के सीएमओ डॉ. अनिल कुमार ने बताया कि रोजाना इमरजेंसी में 50 के करीब मरीज आ रहे हैं, जिसमें से 10 मरीज तो गंभीर हालत में रहते हैं। डॉ. अनिल कुमार ने बताया कि बदलते मौसम से बीमारियों का होना लाजिमी है। इस समय सावधानी बरतने की जरूरत है। पानी की कमी के कारण ही लोग डिहाइड्रेशन के शिकार हो रहे है। कुछ सावधानी बरत कर इससे कुछ हद तक बचा जा सकता है।
सावधानी ही बचाव

* धूप से आने के बाद तुरंत पानी न पियें
* कटे हुए फल खाने से बचें
* बहुत ठंडे पानी के बजाय सामान्य पानी पियें
*तली-भुनी चीजोंं को खाने से परहेज करें
* हरी सब्जियों का सेवन अधिक करें
* बाहर निकलने से पहले कपड़े से मुंह ढकें
* पेय पदार्थों का सेवन अधिक करें

Pin It