अवध बिहार योजना में बनेगा फिल्म इंस्टीट्यूट

  • ‘अवध शिल्प ग्राम’ का सीएम २० अगस्त को करेंगे लोकार्पण

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। शहर में जल्द ही फिल्म इंस्टीट्यूट बनाने की तैयारी है। अब फिल्मी कैरियर में अपना फ्यूचर बनाने की सोच रखने वालों छात्रों के लिए यह अच्छी खबर है। जी हां, अवध बिहार योजना में फिल्म इंस्टीट्यूट बनाने की पूरी तैयारी है। इंस्टीट्यूट बनाने के लिए लगभग 25 एकड़ जमीन आवास एवं विकास परिषद से मांगी गई है।
जानकारी के अनुसार एक फिल्म स्टार ने यहां पर फिल्म इंस्टीट्यूट बनाने का प्रस्ताव दिया था। उसको आवास आयुक्त ने मंजूरी दे दी गई है लेकिन 25 एकड़ भूमि की कीमत 200 करोड़ रुपए बताया गया है। इस धनराशि का भुगतान करने के बाद ही भूमि हस्तांतरित होगी। यह भूमि अवध बिहार योजना के मुख्य गेट के बगल में है, जबकि दूसरी तरफ अवध शिल्प ग्राम स्थित है।

शिल्प ग्राम में लगेगी तीन दिवसीय प्रदर्शनी

आवास आयुक्त आर पी सिंह ने बताया कि अवध शिल्प ग्राम का लोकार्पण सीएम 20 अगस्त को करेेंगे। इस दिन यहां प्रदेश भर से 5000 शिल्पकार जुटेंगे। अलग-अलग शिल्प कला के धनी ऐसे शिल्पकार अपने सामानों की प्रदर्शनी भी लगाएंगे। 19, 20 व 21 तीन दिवसीय प्रदर्शनी लगेगी। लोग प्रदर्शनी में आकर शिल्पकारों की कला से बखूबी रूबरू होंगे और उनकी कला को परचेज भी कर सकेंगे। अवध शिल्प ग्राम के निर्माण के संबंध में आपरेशन एवं मेंटीनेंस के लिए 2.16 करोड़ एक वर्ष तक परिषद अपने स्तर पर खर्च करेगा। हालंाकि इसके संचालन के लिए टेंडर भी किया गया है। आरपी सिंह ने बताया कि अवध बिहार योजना में आवास विकास का आईकोनिक भवन बनाने के प्रस्ताव को मुख्यमंत्री ने मंजूरी नहीं दी है। उन्होंने कहा कि यहां पर फिल्म इंस्टीट्यूट व अवध शिल्प ग्राम बनने से इसकी उपयोगिता साबित होगी।

Pin It