अब हर दिन तीस हजार कोरोना जांच का लक्ष्य सभी अस्पतालों में बढ़ेंगे बेड: सीएम योगी

अब हर दिन तीस हजार कोरोना जांच का लक्ष्य सभी अस्पतालों में बढ़ेंगे बेड: सीएम योगी

कोविड अस्पतालों में साफ-सफाई रखने के निर्देश
मास्क या फेस कवर न लगाने वालों पर पूरी
सख्ती बरती जाए

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के साथ ही योगी सरकार का जोर अब चिकित्सा संसाधनों को बढ़ाने पर है। 25 हजार कोरोना जांच और डेढ़ लाख बेड का आंकड़ा छू लिए जाने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभाग को अब रोज 30 हजार कोरोना जांच करने का नया लक्ष्य दिया है। साथ ही यह भी कहा कि अस्पतालों में बेडों की संख्या भी बढ़ार्ई जाए। सीएम योगी ने कोरोना के साथ संचारी रोगों से बचाव के लिए भी लगातार प्रयास के निर्देश दिए हैं। अपने आवास पर समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि अनलॉक-2 के दौरान भी कोविड-19 के संक्रमण से बचने के लिए निरंतर सावधानी बरतना जरूरी है। उन्होंने कोविड-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिए। साथ ही यह भी कहा कि लोग मास्क या फेस कवर का उपयोग जरूर करें।
उन्होंने कहा कि संक्रमण को नियंत्रित करने में मेडिकल स्क्रीनिंग की महत्वपूर्ण भूमिका है, इसलिए टीम घर-घर मेडिकल स्क्रीनिंग करे। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड अस्पतालों में साफ-सफाई रखी जाए। अगर किसी भी अस्पताल में गंदगी पार्ई जाती है तो जिम्मेदारों पर कार्रवाई होगी। बैठक में मुख्य सचिव आरके तिवारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

दो गज की दूरी बनाए रखने की अपील

सीएम योगी ने दो गज की दूरी को प्रभावी रूप से लागू कराए जाने पर भी बल दिया। योगी ने रैपिड एन्टीजन टेस्ट को बढ़ावा दिए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के साथ-साथ संक्रामक रोगों से बचाव का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। सभी सरकारी तथा निजी संस्थानों में कोविड हेल्प डेस्क स्थापित की जाए। उन्होंने कहा कि मेरठ मण्डल पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। इसके अलावा कंटेटमेंट जोनों पर भी नजर रखी जाए, जहां स्थिति खराब है। वहां कोविड-19 से बचाव के लिए प्रचार-प्रसार पर जोर दिया जाए।

मुख्यमंत्री हस्तिनापुर से करेंगे 25 करोड़ पौधरोपण का शुभारंभ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पांच जुलाई को उत्तर प्रदेश में 25 करोड़ पौधरोपण अभियान का शुभारंभ मेरठ के समीप स्थित पौराणिक शहर हस्तिनापुर से करेंगे। हस्तिनापुर में आध्यात्मिक व पौराणिक महत्व के 108 प्रजातियों के पौधे रोपे जाएंगे। महाभारत की याद दिलाने वाले हस्तिनापुर में पांडवों के साथ-साथ श्रीकृष्ण, राधा व श्रीराम के समय के पौधे लगाए जाएंगे। संरक्षक एवं विभागाध्यक्ष राजीव कुमार गर्ग ने बताया कि 108 शुभ संख्या है इसलिए यहां 108 प्रजातियों के पौधे रोपे जाएंगे। इस बार 25 करोड़ पौधारोपण अभियान में सबसे अधिक प्रजातियों के पौधे रोपित करने का विश्व रिकॉर्ड बनेगा। इसके लिए यूपी की योगी सरकार ने गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड से संपर्क किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *