अब निगम में ऑनलाइन जमा होगा हाउस टैक्स

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। उपभोक्ताओं को अब बार-बार दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। वे ऑनलाइन हाउस टैक्स जमा कर सकेंगे और साथ ही इससे संबंधित जानकारियां भी घर बैठे अपने मोबाइल से प्राप्त कर सकेंगे।
हाउस टैक्स के लिए बनाये जा रहे नये सॉफ्टवेयर में ये सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके लिए नगर निगम के आठों जोनों में हाउस टैक्स के बिलों का वितरण करने वाले कर्मचारी भवन स्वामियों के मोबाइल नंबर इक_ïा करेंगे। कर्मचारियों को हर बिल पर तीन रुपये का अतिरिक्त लाभ भी मिलेगा। इन नंबरों को सॉफ्टवेयर पर अपलोड करने के बाद उपभोक्ताओं को सभी जानकारियां उनके मोबाइल पर मिलेंगी। केन्द्र सरकार की संस्था एनआईसी ने नगर निगम के लिए हाउस टैक्स का ऐसा सर्वर बना लिया है। इसकी मदद से लोग घर बैठे ही हाउस टैक्स जमा कर सकेंगे। टैक्स जमा करने के साथ ही आपको कम्प्यूटर में स्कैन की हुई रसीद मिलेगी। टैक्स जमा करने के लिए आपको नगर निगम की वेबसाइट पर जाना होगा।

स्वत: हो जाएगा दाखिल खारिज

हाउस टैक्स के साथ लोगों को दाखिल खारिज कराने के लिए भी चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। दाखिल खारिज के लिए पहली जुलाई से नगर निगम संपत्ति के बिक्री मूल्य का एक फीसदी शुल्क वसूल रहा है। यही शुल्क ऑनलाइन सेवा आंरभ होने पर भी मकान मालिक को अदा करना होगा। नियमानुसार 45 दिन में कोर्ई आपत्ति न आने पर मकान मालिक की संपत्ति का दाखिल खारिज स्वत: हो जाएगा। जोनल अधिकारी अशोक सिंह ने बताया कि सॉफ्टवेयर तैयार हो गया है। एक सप्ताह के ट्रायल के बाद नए वर्ष के पहले सप्ताह से चालू कर दिया जाएगा।

Pin It