अब घर बैठे ट्रेन का टिकट कैंसिल कराना होगा आसान, नहीं लगानी होगी काउंटर पर लाइन

  • अब ऑनलाइन कैंसिल हो सकेगा टिकट
  • टिकट कैंसिल कराने के लिए नहीं झेलनी होगी धक्का-मुक्की
  • जहां से टिकट बुक कराया वाहीं से वापस मिलेगा धन

Capture4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। अगर आप काउंटर से टिकट ले चुके हैं और इसे कैंसिल कराना चाहते हैं तो अब इसके लिए आपको रेलवे स्टेशन जाना नहीं पड़ेगा। अब ट्रेन का टिकट कैंसिल करवाने के लिए लोगों को घंटों लाइन के धक्के खाने से आजादी मिल मिलेगी। आप घर बैठे ही ट्रेन का टिकट कैंसिल करवा सकते हैं। लोगों की समस्या को देखते हुए रेलवे ने नई व्यवस्था लागू कर दी है। इसके तहत टिकट कैंसिल कराने के लिए ऑनलाइन व 139 पर कॉल या एसएमएस का उपयोग किया जा सकता है। पैसे रिफंड होने की यह प्रक्रिया भी पूरी तरह ऑनलाइन हो गई है।
ऑनलाइन टिकट कैंसिलेशन
टिकट कंफर्म होने के बाद वहां न जाना हो तो लोगों के सामने टिकट कैंसिल करवाना एक सबसे बड़ी समस्या रहती है। कुछ लोग तो इस उबाऊ प्रक्रिया के कारण अपने पैसे को भूलना ही उचित समझते हैं। वहीं कुछ लोग अपनी मेहनत की कमाई को घंटों लाइन में खड़े होकर व धक्के खाकर लेने को मजबूर होते हैं। इस दौर में जहां अधिकतर सुविधाएं ऑनलाइन हैं तो रेलवे इससे पीछे कैसे रह सकता है। अब रेलवे ने भी इस प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। साथ ही यह भी स्पष्टï कर दिया है कि जो टिकट काउंटर से कंफर्म हैं केवल उन्हीं के कैंसिल होने पर रेलवे के टिकट काउंटर से पैसा रिफंड लिया जा सकेगा।
इस तरह कैंसिल करा सकेंगे टिकट
ऑनलाइन टिकट कैंसिल करवाने के लिए आपको रेलवे की वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा। उसमें खुलने वाले पेज पर एक ऑप्शन ‘सिस्टम टिकट कैंसिलेशन’ का होगा। उस पर क्लिक करना होगा। जो पेज खुलेगा उसमें तीन ऑप्शन होंगे। एक में आपको टिकट का पीएनआर नंबर डालना होगा। दूसरे में ट्रेन नंबर डालना होगा और तीसरे में जो कैप्चा होंगे वो डालने होंगे। इसके बाद आपको उसे सबमिट करते ही टिकट बुकिंग के समय दिए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी नंबर मिलेगा। ओटीपी डालने के बाद सिस्टम वैरीफाई कर आपकी पूरी डिटेल दिखाएगा। उसमें दिए गये टिकट कैंसिल ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। आपका टिकट कैंसिल हो जाएगा।
एसएमएस के जरिए मिलेगी पैसे वापसी की जानकारी
सिस्टम आपको टिकट कैंसिल की डिटेल के साथ बैलेंस भी दिखाएगा। वापस होने वाला बैलेंस आपके मोबाइल पर एसएमएस के जरिए शो करेगा। यह धनराशि आपको उस काउंटर पर जाकर लेनी होगी जहां से आपने टिकट बुक कराया है या फिर जहां से आपको ट्रेन से यात्रा करनी थी। ये पैसा आपको गाड़ी के शेड्यूल और डिपार्चर के एक दिन पहले टिकट काउंटर पर पहले दो घंटे के दौरान मिलेगा।
कब कैंसिल करा सकते हैं टिकट
यदि आपको टिकट कैंसिल कराना है तो गाड़ी छूटने के चार घंटे पहले तक ऑनलाइन टिकट कैंसिल करा सकते हैं। यह प्रक्रिया भी केवल उन्हीं टिकट पर अप्लाई की जा सकती है जो टिकट काउंटर कंफर्म हैं केवल उन्हीं के कैंसिल होने पर पैसा रिफंड किया जा सकेगा।
139 नंबर पर भी कैंसिलेशन की सुविधा
टिकट कैंसिलेशन की सुविधा रेलवे के नम्बर 139 पर भी उपलब्ध है। इस नम्बर पर कॉल करने पर आपको 6 सेलेक्ट करने को कहा जाएगा। इसके बाद आपको सिस्टम कहेगा कि काउंटर टिकट के लिए एक दबाएं जबकि ई-टिकट के लिए दो दबाएं। इसके बाद जैसे ही आपने एक या दो दबाया तो कॉल टिकट एजेंट को ट्रांसफर हो जाएगी और वो आपसे पूरी डिटेल पूछेगा। ट्रेन का पीएनआर नंबर डालकर वो पूरी डिटेल पूछेगा। इसके बाद एक ओटीपी आपके उसी मोबाइल पर भेजा जाएगा जो नंबर आपने बुकिंग के समय डाला था। ओटीपी मालूम होने के बाद एजेंट आपका टिकट कैंसिल कर देगा। इसके बाद आप अपना पैसा सीमित अवधि में टिकट काउंटर से ले सकेंगे।

Pin It