अकादमी करेगी धीरज और अमित को सम्मानित

Capture4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। ललित कला अकादमी नई दिल्ली हर साल  रास्ट्रीय स्तर के प्रदर्शनी का आयोजन करती है। इस साल 57वें ललित कला अकादमी रास्ट्रीय  कला प्रदर्शनी में धीरज यादव और अमित कुमार की बेहतरीन कलाकृतियों के लिए अकादमी उन्हें सम्मानित करेगी।
प्रदेश से धीरज यादव और अमित यादव का चयन इस प्रदर्शनी के लिए किया गया है। इसमें पेंटिंग मूर्तिकला, रेखांकन, छापा कला, फोटोग्राफी, सिरामिक सभी माध्यमों को शामिल किया जाता है। इन कलाकारों का चयन दो चरणों में किया गया है। प्रथम चरण में फोटोग्राफी और दूसरे चरण में मूल कलाकृतियों को चयन का आधार बनाया गया है। इसमें प्रथम चरण में 122 कलाकारों की कलाकृति को चुना गया और दूसरी चयन प्रक्रिया में 15 कलाकारों को पुरस्कार के लिए चयनित किया गया। इन 15 कलाकारों को 1 लाख की धनराशि और स्मृति चिन्ह और प्रशस्ति प्रमाण पत्र दिया जायेगा। इन 15 कलाकारों में उत्तर प्रदेश के दो युवा चित्रकारों में धीरज यादव की रेखांकन और अमित कुमार की इंटिमेसी कला कृति को भी चुना गया है।
इस बार यह पुरस्कार लखनऊ स्थित ललित कला अकादमी क्षेत्रीय केंद्र अलीगंज में 10 मार्च को दिया जायेगा। धीरज यादव इलाहाबाद और अमित कुमार मऊ जिले के रहने वाले हैं। मौजूदा वक्त में दोनों कलाकार लखनऊ में ही रहते है। धीरज की कला शिक्षा इलाहाबाद विश्वविद्यालय और अमित कुमार ने बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय व लखनऊ कला महाविद्यालय से भी शिक्षा प्राप्त की है।

Pin It