योगी सरकार अवैध खनन को लेकर सख्त, शिकायत होते ही कार्रवाई

  • कॉल सेंटर में 24 घंटे हो सकेगी खनन से जुड़ी शिकायत

लखनऊ। योगी सरकार प्रदेश में हो रहे अवैध खनन को लेकर सख्त है। प्रदेश सरकार ने खनन रोकने के लिए और खनन संबंधित शिकायत दर्ज कराने के लिए काल सेंटर स्थापित किया है। यह काल सेंटर भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशालय में बनाया गया है। अब पूरे सप्ताह 24 घंटे टोल फ्री नंबर 18001231171 पर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग की सचिव एवं निदेशक डॉ. रोशन जैकब ने बताया कि काल सेंटर में दर्ज शिकायतों में जो तत्काल निस्तारित करने वाली होंगी, उन्हें फोन काल पर ही हल कर दिया जाएगा। ऐसी शिकायतें जिन्हें हल करना तत्काल संभव नहीं है, उसे संबंधित अधिकारी को भेज दिया जाएगा। जिलों से जुड़ी शिकायत को संबंधित खान अधिकारी तथा गंभीर शिकायतों के प्रकरण प्रभारी अधिकारी (खनन) को फोन या एसएमएस के माध्यम से भेजी जाएंगी। निदेशालय स्तर से संबंधित शिकायतों का निस्तारण अनुभागवार नोडल अधिकारी नामित किए गए हैं। बता दें कि यूपी सरकार ने सभी जिलों के खान अधिकारियों को उपखनिजों के अवैध परिवहन पर सख्ती से रोक लगाने के निर्देश दिए थे। खनन क्षेत्र के निकासी स्थल पर ही सघन जांच करने के लिए भी कहा गया था।

निदेशक भूतत्व एवं खनिकर्म डॉ. रोशन जैकब की ओर से जारी आदेश में कहा गया था कि बिना नंबर प्लेट, फर्जी नंबर प्लेट व धुंधले नंबर प्लेट के साथ उपखनिज का परिवहन करने वाले वाहनों को खनन क्षेत्र पर ही चिह्नित कर निरुद्ध किया जाए। यह सुनिश्चित कर लिया जाए कि ऐसे वाहनों को परिवहन प्रपत्र निर्गत न हो। खनन क्षेत्र में स्थापित तौल मशीन पर लगे कैमरों की पोजिशन इस प्रकार हो कि ब्रिज पर खनिज वाहन का तौल करते समय उस वाहन का नंबर प्लेट स्पष्ट रूप से प्रदर्शित हो तथा वाहन का पिछला भाग भी दिखे जिससे कि लदे हुए उपखनिज की मात्रा का आकलन सही ढंग से हो सके। उपखनिजों के अवैध परिवहन, ओवरलोडिंग पर प्रभावी नियंत्रण किया जाए। खनन क्षेत्र से वैध परिवहन प्रपत्र के बिना कोई खनिज वाहन न निकले। प्रत्येक खनिज वाहनों का वजन अनिवार्य रूप से किया जाए तथा वजन की स्लिप व परिवहन परमिट की मात्रा के अनुरूप ही उपखनिजों का परिवहन सुनिश्चित किया जाए।

दिल्ली में खींचा ब्रज क्षेत्र के विकास का खाका
मुख्यमंत्री योगी ने दिल्ली दौरे पर ब्रज क्षेत्र के विकास का खाका खींचा। उन्होंने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, अश्वनी वैष्णव, सर्वानंद, रेड्डी तथा जनरल वीके सिंह के साथ भेंट कर उत्तर प्रदेश की विकास की योजनाओं की चर्चा की। उन्होंने कई योजनाओं का सार साझा किया। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्रियों के साथ बृज क्षेत्र के सर्वांगीण विकास को लेकर सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से ब्रज चौरासी कोस परियोजना के साथ ही मथुरा में ब्रज तीर्थ पथ परियोजना (52 किलोमीटर ) तथा गोवर्धन कनेक्ट परियोजना (72 किलोमीटर) को लेकर काफी विस्तृत चर्चा भी की। मुख्यमंत्री ने संस्कृति मंत्री किशन रेड्डी से मथुरा जिले में बृज क्षेत्र में पौराणिक व ऐतिहासिक धरोहरों के पुनरुद्धार व पुनर्प्रतिष्ठा करने के सम्बंध में विस्तार से चर्चा की।

राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के नाम से बना फर्जी ट्विटर अकाउंट

रामपुर। राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए की ओर से द्रौपदी मुर्मू उम्मीदवार बनाई गई हैं। राष्ट्रपति बनने से पहले ही किसी ने उनके नाम से फर्जी ट्विटर अकाउंट बना दिया। उसके साथ ही प्रेसीडेंट मुर्मू और प्रेसीडेंट आफ इंडिया भी लिखा है। ट्विटर वाल पर उनकी प्रधानमंत्री के साथ फोटो भी लगाई है। मामला पुलिस के आला अफसरों के संज्ञान में आने पर पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। राष्ट्रपति के फर्जी ट्विटर अकाउंट की शिकायत रामपुर के सिविल लाइंस थाना क्षेत्र के माडल कालोनी निवासी आरटीआई कार्यकर्ता दानिश खां की ओर से की गई है। उन्होंने डीजीपी से लेकर एडीजी बरेली और एसपी रामपुर के ट्विटर एकाउंट पर राष्ट्रपति के नाम से बने फर्जी अकाउंट का स्क्रीन शाट भेजा है। साथ ही शिकायत करते हुए लिखा है कि केवल अभी नामांकन दाखिल हुआ है। वर्तमान में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद हैं। कृपया बताएं कि चुनाव से पहले ही ट्विटर अकाउंट पर खुद को भारत का राष्ट्रपति घोषित करना उचित है? क्या यह फेक एकाउंट है? मैं जिम्मेदार नागरिक के साथ सामाजिक कार्यकर्ता भी हूं। मुझे इस अकाउंट पर संदेह है। राष्टï्र सुरक्षा हित में इसकी जांच की मांग करता हूं। इस संबंध में रामपुर के पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार ने बताया कि अकाउंट की जांच कराई जा रही है। साइबर सेल जांच कर रही है। इसके लिए जो भी जिम्मेदार होगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। भाजपा गठबंधन (एनडीए) की ओर से द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन किया है। उनके नामांकन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी के साथ भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद रहे थे। वहीं विपक्ष की ओर से पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा को प्रत्याशी बनाया गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई के समाप्त हो रहा है। 25 जुलाई को देश को नया राष्ट्रपति मिल जाएगा।

अग्निपथ पर हिंसा का रास्ता न अपनाएं युवा : राज्यपाल

लखनऊ। केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान एक निजी कार्यक्रम में मेरठ पहुंचे। इस दौरान उन्होंने अग्निपथ योजना के विरोध में चल रहे आंदोलन पर कहा कि युवा अपना विरोध दर्ज कराएं, लेकिन हिंसा का रास्ता अपनाना सही नहीं है। दोपहर करीब 11.30 बजे केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान शहर के प्रमुख उद्यमी एवं रोटरी क्लब के संरक्षक अश्वनी गुप्ता के शास्त्रीनगर स्थित आवास पर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने उद्यमियों एवं कारोबारियों से भी बातचीत की। राज्यपाल ने एनडीए की राष्टï्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के चयन पर भाजपा हाईकमान की तारीफ की। कहा एक आदिवासी महिला को राष्टï्रपति पद का उम्मीदवार बनाना ऐतिहासिक कदम है। अग्निपथ मुद्ïदे पर चर्चा के दौरान राज्यपाल ने कहा कि युवाओं को अपनी बात जरुर रखनी चाहिए, लेकिन हिंसा का रास्ता अपनाना ठीक नहीं है। हिंसा से युवाओं का कोई भला नहीं होने वाला है। राज्यपाल ने मुजफ्फरनगर के पूर्व विधायक एवं उद्यमी सोमांश प्रकाश से भी विस्तृत बातचीत की। सोमांश ने राज्यपाल को मुजफ्फरनगर आने का न्यौता भी दिया। शहर की विभिन्न संस्थाओं से जुड़े उद्यमी अश्वनी गुप्ता ने राज्यपाल का अपने आवास पहुंचने पर स्वागत किया।

Related Articles

Back to top button