नई शिक्षा नीति देगी नई दिशा, तैयार न करें सिर्फ डिग्रीधारी युवा : मोदी

शिक्षा को संकुचित सोच से बाहर निकालना राष्ट्रीय शिक्षा नीति का मूल आधार

  • पीएम ने काशी में अखिल भारतीय शिक्षा समागम कार्यक्रम में शिक्षाविदों को किया संबोधित

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज काशी के रुद्राक्ष कंवेंशन सेंटर में आयोजित अखिल भारतीय शिक्षा समागम कार्यक्रम को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति का मूल आधार शिक्षा को संकुचित सोच के दायरों से बाहर निकालना और उसे 21वीं सदी के आधुनिक विचारों से जोडऩा है। नई शिक्षा नीति देश को नई दिशा देगी और शिक्षाविद् व शिक्षण संस्थाएं केवल डिग्रीधारी युवाओं को तैयार न करें।
उन्होंने कहा कि ये समागम ऐसे समय हो रहा है, जब देश अपनी आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। अमृत काल में देश के अमृत संकल्पों को पूरा करने की बड़ी जिम्मेदारी हमारी शिक्षा व्यवस्था और युवा पीढ़ी पर है। काशी को मोक्ष की नगरी इसलिए कहते हैं क्योंकि यहां मुक्ति का एकमात्र मार्ग ज्ञान को ही माना गया है इसलिए शिक्षा और शोध का, विद्या और बोध का मंथन, जब सर्व विद्या के प्रमुख केंद्र काशी में होगा तो इससे निकलने वाला अमृत अवश्य देश को नई दिशा देगा। उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थानों को खुद से पूछना होगा कि क्या वे भविष्य के लिए तैयार हैं। हम केवल डिग्रीधारी युवा तैयार न करें बल्कि देश को आगे बढऩे के लिए जितने भी मानव संसाधनों की जरूरत हो, उसे हमारी शिक्षा व्यवस्था देश को दे। देश में मेधा की कोई कमी नहीं रही है लेकिन दुर्भाग्य से ऐसी व्यवस्था बनाई गई थी जिसमें पढ़ाई का मतलब केवल नौकरी ही माना गया था। गुलामी के समय अंग्रेजों ने ऐसी शिक्षा का विकास केवल अपने लिए एक सेवक बनाने के लिए किया था। आजादी के बाद थोड़ा बदलाव हुआ लेकिन ज्यादा रह गया। अंग्रेजों का बनाई व्यवस्था भारत की शिक्षा व्यवस्था नहीं थी। बनारस तो इसका जीवंत उदाहरण है। यहां की बहुआयामी व्यवस्था ही हमारी शिक्षा का केंद्र होना चाहिए।

सौगातों की बारिश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को कई सौगातें दीं। उन्होंने 1774.34 करोड़ की 30 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया। पीएम मोदी वाराणसी में 553.76 करोड़ की 30 परियोजनाओं का लोकार्पण व 1220.58 करोड़ की 13 परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

प्रदेश में प्रभावी ढंग से लागू की जा रही है राष्ट्रीय शिक्षा नीति : सीएम योगी

अखिल भारतीय शिक्षा समागम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति को प्रदेश सरकार स्नातक स्तर पर लागू कर चुकी है। हर क्षेत्र में इसे प्रभावी ढंग से आगे बढ़ाने का काम किया जा रहा है। यह व्यापक संभावनाओं का क्षेत्र है। शिक्षण संस्थाओं को छात्र-छात्राओं को शासन की योजनाओं से जोडऩा होगा। इससे छात्रों के सामने अनंत द्वार खुलेंगे।

अक्षय पात्र रसोई का किया लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर आज अक्षय पात्र रसोई का लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने बच्चों से संवाद भी किया। यह देश में अक्षय पात्र की 62वीं और उत्तर प्रदेश में पांचवीं रसोई है। यह फाउंडेशन को प्रधानमंत्री पोषण शक्तिनिर्माण (पीएम पोषण) पूर्व में मध्याह्न भोजन (एमडीएम) योजना के माध्यम से 100,000 से अधिक बच्चों के जीवन को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने में सक्षम बनाएगा। अक्षय पात्र फाउंडेशन की ओर से अर्दली बाजार के एलटी कालेज परिसर में स्थापित है। पहले चरण में सेवापुरी ब्लाक के 48 परिषदीय विद्यालयों के 27000 बच्चों को मध्याह्न भोजन उपलब्ध कराया जाएगा।

हम दुनिया के तीसरे सबसे बड़े स्टार्टअप इकोसिस्टम

पीएम मोदी ने कहा कि नए भारत के निर्माण के लिए नई व्यवस्थाओं का निर्माण, आधुनिक व्यवस्थाओं का समावेश उतना ही जरूरी है जो पहले कभी भी नहीं हुआ, जिनकी देश पहले कभी कल्पना भी नहीं करता था, वो आज के भारत में हकीकत बन रहे हैं। आज हम दुनिया के तीसरे सबसे बड़े स्टार्टअप इकोसिस्टम हैं। स्पेस टेक्नोलॉजी जैसे क्षेत्रों में जहां पहले केवल सरकार ही सब करती थी वहां अब प्राइवेट प्लेयर्स के जरिए युवाओं के लिए नई दुनिया बन रही है।

अल्ट न्यूज के सह-संस्थापक जुबैर ने खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा

  • कहा, जान से मारने की मिल रही है धमकियां, सुनवाई कल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। अल्ट न्यूज के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर ने यूपी पुलिस की ओर से अपने खिलाफ दर्ज एफआईआर को रद्द कराने के लिए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। शीर्ष अदालत ने उनकी अर्जी को स्वीकार कर लिया है और कल सुनवाई का फैसला लिया है।
यति नरसिंहानंद सरस्वती समेत कई लोगों को नफरत फैलाने वाला बताते हुए मोहम्मद जुबैर ने एक ट्वीट किया था, जिस पर यूपी पुलिस ने एफआईआर दर्ज की थी। जस्टिस इंदिरा बनर्जी और जेके माहेश्वरी ने इस पर कल सुनवाई का फैसला लिया है। मोहम्मद जुबैर के वकील कोलिन गोंजाल्विस ने अदालत में पक्ष रखते हुए कहा कि इस पर तत्काल सुनवाई करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मेरे मुवक्किल को लगातार जान से मारने की धमकियां मिल रही हैं।

सीतापुर की अदालत में पेश

मोहम्मद जुबेर को यूपी पुलिस ने आज सीतापुर कोर्ट में पेश किया गया जहां से उनको 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। उन पर धार्मिक भावनाओं को भडक़ाने का केस दर्ज किया गया है। जुबेर को खैराबाद के महंत बजरंग मुनि के खिलाफ अभद्र टिप्पणी करने के मामले में सोमवार को दिल्ली से सीतापुर जिला न्यायालय लाया गया। इस मामले में एक हिंदूवादी संगठन के जिलाध्यक्ष भगवान शरन ने खैराबाद थाने में पिछले महीने केस दर्ज कराया था।

छात्रों के आक्रोश से डरी भाजपा, शुरू कर रही अक्षय पात्र योजना: अखिलेश

  • भाजपा सरकार ने पांच साल से बंद कर रखी थी योजना
  • सपा के प्रस्तावित सभी जगहों पर शुरू की जाए यह व्यवस्था

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आज वाराणसी में अक्षय पात्र किचन के उद्घाटन को लेकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि छात्रों और युवाओं के आक्रोश से डरकर भाजपा ने योजना की शुरूआत की है। साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार इसे सपा के समय प्रस्तावित सभी 11 जगहों पर शुरू करे।
सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने ट्वीट किया कि सपा के समय छात्रों को पौष्टिक व गर्म आहार के लिए शुरू की गयी ‘अक्षय पात्र योजना’ को पिछले पांच साल में भाजपा सरकार ने बंद रखा पर अब भाजपा के खिलाफ छात्रों व युवाओं के आक्रोश से डरकर ये योजना भाजपा सरकार मजबूर होकर शुरू कर रही है। उन्होंने आगे लिखा कि सपा के समय प्रस्तावित सभी 11 जगहों पर ये शुरू हो।
गौरतलब है कि पीएम मोदी ने अक्षय पात्र के मेगा किचन का आज शुभारंभ किया है। जहां बच्चों के लिए अत्याधुनिक मशीनों से गरमा गर्म भोजन तैयार किया जाएगा। यह भोजन सेवापुरी के 124 स्कूलों के 25 हजार बच्चों तक खास गाडिय़ों से पहुंचाया जाएगा। तीन एकड़ में तैयार इस किचन की क्षमता एक लाख बच्चों तक खाना पहुंचाने की है। इसके तहत जिले में पढऩे वाले स्कूली बच्चों को अक्षय पात्र की ओर से गर्म और ताजा भोजन परोसा जाएगा। इससे अब न तो मिड-डे-मील के लिए खाना बनाने का झंझट होगा न रसोइए का।

Related Articles

Back to top button