योगी, केशव और बृजेश पाठक के साथ संभालेंगे यूपी की कमान

स्वतंत्र देव सिंह, एके शर्मा, संजय निषाद और आशीष पटेल समेत 16 कैबिनेट मंत्री

  • इकाना स्टेडियम में आयोजित भव्य समारोह में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने दिलायी पद एवं गोपनीयता की शपथ
  • दो डिप्टी सीएम और 50 मंत्रियों ने ली शपथ, दानिश आजाद अंसारी को बनाया गया राज्य मंत्री
  • पीएम मोदी, गृहमंत्री शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत कई हस्तियां रहीं मौजूद

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में एक बार फिर योगी राज का आगाज हो गया है। लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित भव्य समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने योगी आदित्यनाथ को मुख्यमंत्री के पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी। दो डिप्टी सीएम और 50 मंत्रियों ने भी शपथ ली।
विधान सभा चुनाव में भाजपा प्रचंड बहुमत से उत्तर प्रदेश में दोबारा सत्ता में लौटी है। भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद आज योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। केशव प्रसाद मौर्य को एक बार फिर उपमुख्यमंत्री बनाया गया। पार्टी ने बृजेश पाठक का कद बढ़ाया है। बृजेश पाठक को उपमुख्यमंत्री बनाया गया है। भाजपा गठबंधन के सहयोगियों को भी मंत्रिमंडल में स्थान दिया गया है। अपना दल के आशीष पटेल और निषाद पार्टी के प्रमुख संजय निषाद ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली। पीएम मोदी के करीबी माने जाने वाले अरविंद कुमार शर्मा को भी योगी सरकार में मंत्री बनाया गया है। आज 16 कैबिनेट मंत्री, 14 स्वतंत्र प्रभार और 20 राज्यमंत्री ने भी शपथ ली। इनमें से 22 मंत्री पहली सरकार के कार्यकाल के हैं। शपथ ग्रहण समारोह में गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा के राष्टï्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, भाजपा शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री और विभिन्न क्षेत्रों की नामचीन हस्तियां मौजूद रहीं।

केसरिया रंग में रंगी राजधानी जश्न में डूबा गोरखपुर

प्रदेश में लगातार दूसरी बार भाजपा सरकार की वापसी और योगी आदित्यनाथ के सीएम पद की शपथ ग्रहण को लेकर जहां प्रदेश की राजधानी लखनऊ केसरिया रंग में रंगा दिखा वहीं सीएम योगी की कर्मनगरी गोरखपुर जश्न में डूब गया। यहां शहर के प्रमुख चौराहों को झालरों और फूल मालाओं से सजाया गया। गोरखनाथ मंदिर में भोजपुरी गायक राकेश श्रीवास्तव के नेतृत्व में सांस्कृतिक प्रस्तुति दी गयी।

बजाज समूह ने दी बधाई

बजाज समूह (कुशाग्र) ने उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में भाजपा सरकार की वापसी पर बधाई दी है। इस मौके पर कुशाग्र बजाज, चेयरमैन, बजाज ग्रुप, ने अपने सन्देश में योगी आदित्यनाथ की डबल इंजन सरकार को राज्य में स्थिरता, विकास और एक बेहतर कल का संकेत बताया और कहा कि राज्य की 25 करोड़ जनता आने वाले वर्षों में अपने लिए विकास और खुशहाली के और स्वप्न देख सकेगी। उन्होंने कहा कि हमें पूरा विश्वास है कि राज्य सरकार बीते पांच वर्षों की तरह आगे भी व्यापार और उद्योग को बिना किन्हीं अड़चनों के फलने-फूलने में पूरा सहयोग करती रहेगी।

ये बने मंत्री

कैबिनेट मंत्री:   सूर्य प्रताप शाही, सुरेश कुमार खन्ना, स्वतंत्र देव सिंह, बेबी रानी मौर्य, लक्ष्मी नारायण चौधरी,   जयवीर सिंह, धर्मपाल सिंह, नंद गोपाल गुप्ता नंदी, भूपेंद्र सिंह चौधरी, अनिल राजभर, जितिन प्रसाद,  राकेश सचान, अरविंद कुमार शर्मा, योगेंद्र उपाध्याय, आशीष पटेल, संजय निषाद।
राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार):     नितिन अग्रवाल, कपिलदेव अग्रवाल, रवीन्द्र जायसवाल, संदीप सिंह, गुलाब देवी, गिरीश चंद्र यादव, धर्मवीर प्रजापति, असीम अरुण, जेपीएस राठौर, दयाशंकर सिंह, नरेंद्र कश्यप, दिनेश प्रताप सिंह, अरुण कुमार सक्सेना, दयाशंकर मिश्र दयालु।
राज्य मंत्री:  मयंकेश्वर सिंह, दिनेश खटिक, संजीव गौड़, बलदेव सिंह ओलख, अजीत पाल, जसवंत सैनी, रामकेश निषाद, मनोहर लाल मन्नू कोरी, संजय गंगवार, बृजेश सिंह, केपी मलिक, सुरेश राही, सोमेंद्र तोमर, अनूप प्रधान, प्रतिभा शुक्ला, राकेश राठौर, रजनी तिवारी, सतीश शर्मा, दानिश आजाद अंसारी, विजय लक्ष्मी गौतम।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button