महंगाई पर संसद गर्म, विपक्ष का हंगामा

दोनों सदनों में विपक्षी दलों ने सरकार को घेरा, लहरायीं तख्तियां, नारेबाजी

  • महंगाई के खिलाफ लड़ाई लडऩे का ऐलान, हंगामे के कारण सदन रहे बाधित

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। मानसून सत्र के दूसरे दिन भी संसद गर्म रही। बढ़ती महंगाई को लेकर विपक्ष ने संसद के दोनों सदनों में जोरदार हंगामा किया। विपक्षी दलों के सांसदों ने तख्तियां लहरायीं और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। हंगामे को बढ़ता देख लोक सभा और राज्य सभा की कार्यवाही को दोपहर दो बजे तक स्थगित करना पड़ा।
संसद के मानसून सत्र के दूसरे दिन भी विपक्ष ने जमकर हंगामा किया। विपक्षी दलों ने महंगाई और मूल्य वृद्धि को लेकर सरकार पर हमला बोला। कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खडग़े ने कहा कि कुछ आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि, महंगाई और जीएसटी दर में बढ़ोतरी के विरोध में विपक्षी दल एक साथ आए हैं। हम इसके खिलाफ लड़ेंगे। वहीं कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने सेना में भर्ती योजना अग्निपथ को लेकर राज्य सभा में व्यावसायिक नोटिस दिया। डीएमके के राज्य सभा सांसद तिरुचि शिवा ने पेट्रोलियम उत्पादों की कीमत में वृद्धि के कारण आवश्यक वस्तुओं की कीमत में वृद्धि के मुद्दे पर नियम 267 के तहत व्यावसायिक नोटिस दिया है। राजद सांसद मनोज झा ने अग्निपथ योजना के निहितार्थ और आरआरबी उम्मीदवारों को अवसरों से वंचित करने पर चर्चा करने के लिए नोटिस दिया। इससे पहले मानसून सत्र के पहले दिन भी दोनों सदनों लोक सभा और राज्य सभा में विपक्षी दलों ने हंगामा किया था। विपक्ष ने जीएसटी दरों में वृद्धि पर सरकार को आड़े हाथ लिया था।

रुपये में रिकॉर्ड गिरावट कांग्रेस ने कसा तंज

नई दिल्ली। रुपया आज पहली बार 80 रुपये प्रति डॉलर के आंकड़े को पार कर गया है। रुपये में पिछले एक वर्ष के दौरान लगभग सात प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। पिछले कारोबारी दिन की तुलना में रुपया 79.9775 से गिरकर आज शुरूआती बाजार में 80.0175 रुपये प्रति डॉलर पर ट्रेड कर रहा था। बाजार के जानकारों के अनुसार रुपया आज 79.85 से 80.15 के रेंज के बीच कारोबार कर सकता है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि रुपये की कीमतों में दिसंबर 2014 के बाद से अब तक अमेरिकी डॉलर की तुलना में 25 प्रतिशत तक की गिरावट आ चुकी है। वित्त मंत्री ने यह भी कहा था कि हाल के दिनों में रुपये की गिरावट का कारण अंतरराष्टï्रीय बाजारों में क्रूड ऑयल की बढ़ती कीमतें और रूस व यूक्रेन के बीच बीते फरवरी महीने से चल रही लड़ाई है। कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि रुपया 80 रुपये को पार कर गया है। मोदी जी ही हैं जिन्होंने 2014 में इसे चुनावी मुद्दा बनाया था, वे आते ही रुपये को मजबूत करने जा रहे थे क्योंकि यह एक कमजोर सरकार को दर्शाता है।

विपक्षी दलों ने किया प्रदर्शन

सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले विपक्षी दलों ने संसद के बाहर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन में कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी शामिल हुए। वहीं महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने टीआरएस सांसदों ने भी प्रदर्शन किया।

मार्गरेट अल्वा ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए किया नामांकन

  • राहुल, पवार समेत कई नेता रहे मौजूद
  • एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ से होगा मुकाबला

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। विपक्ष की उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा ने आज अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया। इस दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खडग़े, शरद पवार, शिवसेना नेता संजय राउत एवं अन्य विपक्षी दलों के नेता मौजूद थे। मार्गरेट अल्वा उपराष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष की ओर से साझा उम्मीदवार घोषित की गई हैं। एनसीपी चीफ शरद पवार ने इनके नाम का ऐलान किया था। उनका मुकाबला एनडीए के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार जगदीप धनखड़ से होगा।
उपराष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष की साझा उम्मीदवार घोषित की गईं मार्गरेट अल्वा कांग्रेस नेताओं की उस पीढ़ी से आती हैं जो लगातार गांधी परिवार की वफादार बनी रहीं। 1974 से 1998 तक पार्टी ने उन्हें लगातार राज्य सभा भेजा। इसके बाद 1999 से 2004 तक वह लोक सभा की सदस्य रहीं। 2008 में पहली बार तात्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से उनका मतभेद हुआ जिसके बाद उन्होंने पार्टी के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया। कुछ समय बाद ही उन्होंने वापसी की। उनके पुत्र निखिल को राहुल गांधी का करीबी माना जाता है।

‘सुप्रीम’ फैसला: अब अग्निपथ योजना पर सुनवाई करेगा दिल्ली हाईकोर्ट

  • सुप्रीम कोर्ट ने योजना से जुड़ी सभी याचिकाएं कीं ट्रांसफर
  • जल्द सुनवाई और मामले के निपटारे का दिया निर्देश

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। सेना की नई भर्ती योजना अग्निपथ को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। कोर्ट ने अग्निपथ योजना से जुड़ी सभी याचिकाओं को दिल्ली हाईकोर्ट में ट्रांसफर कर दिया है। कोर्ट ने दिल्ली हाई कोर्ट से कहा कि अग्निपथ योजना को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर जल्द सुनवाई की जाए।
कोर्ट ने रजिस्ट्रार जनरल को इन मामलों को दिल्ली हाईकोर्ट में ले जाने के निर्देश दिए हैं। जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस एएस बोपन्ना योजना को चुनौती दे रहीं याचिकाओं पर सुनवाई की। शीर्ष न्यायालय ने केरल, पंजाब और हरियाणा, पटना और उत्तराखंड उच्च न्यायालयों से भी अग्निपथ के खिलाफ दायर जनहित याचिकाओं को दिल्ली हाईकोर्ट लाने के लिए कहा है। अग्निपथ योजना के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में तीन याचिकाएं दाखिल की गई थीं। वहीं केंद्र ने 21 जून को सुप्रीम कोर्ट में एक कैविएट अर्जी दाखिल कर रक्षा बलों के लिए अग्निपथ भर्ती योजना को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सरकार का पक्ष भी सुनने की मांग की है।

क्या है योजना

अग्निपथ योजना के तहत 17.5 वर्ष से 21 वर्ष तक के उम्मीदवार इसमें शामिल हो सकेंगे। हालांकि, इस साल के लिए आयु सीमा बढ़ाकर 23 साल कर दी गई है। यह भर्ती चार सालों के लिए होगी। इसके बाद परफॉर्मेंस के आधार पर 25 फीसदी कर्मियों को सेना के रेगुलर कैडर के लिए नामांकित किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button