पौने दो साल में शानदार काम किया लखनऊ के पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने

अपराधियों और तस्करों पर की गई ताबड़तोड़ कार्रवाई

अपराधियों और तस्करों पर की गई ताबड़तोड़ कार्रवाई

गरीबों के लिए निशुल्क वस्त्र केंद्र का किया था शुभारंभ
महिला सुरक्षा के लिए हेल्पलाइन रही बड़ी उपलब्धि

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रदेश सरकार ने लखनऊ पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर समेत सात आईपीएस अफसरों का तबादला कर दिया है लेकिन बतौर पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने अपने पौने दो साल के कार्यकाल के दौरान राजधानी में शानदार काम किया है। उन्होंने न केवल अपराधियों और तस्करों पर ताबड़तोड़ कार्रवाई की बल्कि गरीबों की मदद और महिला सुरक्षा पर भी बेहतर काम किया।
जब 18 नवंबर 2020 में डीके ठाकुर ने राजधानी के पुलिस कमिश्नर का चार्ज संभाला था तो उनके सामने कानून व्यवस्था समेत कई चुनौतियां थीं। इन चुनौतियों को उन्होंने न केवल स्वीकार किया बल्कि पहले दिन से ही इसके सुधार में जुट गए। उन्होंने लंबित मामलों पर फोकस करने के साथ गश्त बढ़ाने और महिला सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए कारगर कदम उठाए। खास बात यह है कि जब से लखनऊ में कमिश्नरी लागू हुई थी वे एक ऐसे पुलिस कमिश्नर रहे जो प्रतिमाह दो से तीन बार हर थानों में पहुंचकर लंबित विवेचनाओं की समीक्षा करते थे और मातहतों को जरूरी दिशा-निर्देश देते थे। यही नहीं लंबित विवेचनाओं पर कितना काम हुआ इसकी भी समीक्षा वे लगातार करते थे। बतौर पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने राजधानी में महिलाओं और छात्राओं से छेड़छाड़, अभद्र टिप्पणी की शिकायतों को लेकर महिला हेल्पलाइन नंबर जारी किया था। साथ ही कड़े निर्देश दिए थे कि महिलाओं की शिकायतों पर तत्काल कार्यवाही की जाए। इसका परिणाम यह हुआ कि पुलिस ने न केवल शोहदों को सबक सिखाया बल्कि छेड़छाड़ जैसे अपराधों पर लगाम लगी। इस हेल्पलाइन की वे प्रतिदिन खुद मानिटरिंग करते थे। उनके कमान संभालने का असर यह था कि खूंखार अपराधी लखनऊ से भाग खड़े हुए और तस्करों की यूपी में घुसने की हिम्मत नहीं होती थी। डीके ठाकुर में नेतृत्व में राजधानी की पुलिस व्यवस्था पूरी तरह सशक्त हुई और एक फोन पर वह तत्काल मौके पर पहुंचती थी।
डीके ठाकुर के जीवन का एक दूसरा पहलू भी रहा है। गरीबों को लेकर उनके मन में हमेशा हमदर्दी रहती थी। यही वजह है कि उन्होंने सर्दी के मौसम में पुलिस कमिश्नर लॉ एंड ऑर्डर के कार्यालय में पुलिस वस्त्र सेवा केन्द्र का शुभारंभ किया था। इस केन्द्र में हर गरीबों को निशुल्क वस्त्र दिए जाते हैं।

एसबी शिरोडकर लखनऊ के नए पुलिस कमिश्नर

लखनऊ। प्रदेश में सरकार ने सात आईपीएस अफसरों के तबादले किए हैं। लखनऊ के पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर तथा कानपुर के पुलिस कमिश्नर विजय सिंह मीणा को हटाकर प्रतीक्षा सूची में डाला गया है। फिलहाल दोनों अधिकारी डीजीपी मुख्यालय से अटैच रहेंगे। लखनऊ के पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर की जगह एसबी शिरोडकर को लखनऊ का नया पुलिस कमिश्नर बनाया गया है। एसबी शिरोडकर एडीजी अभिसूचना के पद पर कार्यरत थे। कानपुर के पुलिस आयुक्त विजय सिंह मीणा की जगह पर बीपी जोगदंड को पुलिस कमिश्नर की जिम्मेदारी सौंपी गई है। वहीं विजय कुमार डीजी सीबीसीआईडी बने। गोपाल लाल मीना डीजी को-ऑपरेटिव सेल और विजय कुमार मौर्य को डीजी होमगार्ड बनाया गया है।

 

उमड़ा आस्था का सैलाब, हर-हर महादेव से गूंजे मंदिर

सावन के तीसरे सोमवार को लखनऊ में भक्तों ने की पूजा-अर्चना

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सावन के तीसरे सोमवार पर देश भर में शिवमंदिरों में आस्था का सैलाब उमड़ा रहा। राजधानी लखनऊ के मनकामेश्वर समेत तमाम मंदिरों में सुबह से ही भक्तों की कतार लगी रही। श्रद्धालुओं ने इस मौके पर न केवल भगवान शिव का अभिषेक किया बल्कि विधि-विधान से पूजा-अर्चना की। इस दौरान मंदिर परिसर में हर-हर महादेव का जयकारा गूंजता रहा। दर्शनार्थियों को देखते हुए सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गयी।

संजय राउत के परिवार वालों से मिलने पहुंचे उद्धव ठाकरे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। शिवसेना सांसद संजय राउत की गिरफ्तारी के बाद आज महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, संजय राऊत के घर पहुंचे। यहां उन्होंने उनके परिवार के सदस्यों से मुलाकात की। वहीं आज शिवसेना के कई विधायक और नेताओं के साथ इस मामले में पार्टी की बैठक हो सकती है।
देर रात संजय राउत को ईडी ने 9 घंटे की पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया। अब उन्हें आज एजेंसी ने अदालत में पेश किया गया है। ईडी ने रविवार को राउत के भांडुप आवास पर नौ घंटे से अधिक समय तक तलाशी ली। उपनगर में एक चॉल परियोजना के पुनर्विकास से जुड़े कथित मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में पूछताछ के लिए उन्हें हिरासत में लिया था। ईडी के सूत्रों ने दावा किया कि राउत के आवास से 11.5लाख की नकदी बरामद की गई थी। इसके अलावा संजय के खिलाफ एक और मुकदमा दर्ज किया गया है।

सपा के पूर्व विधायक के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति मामले में मुकदमा
जांच रिपोर्ट के बाद यूपी विजिलेंस झांसी ने की कार्रवाई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
झांसी। सपा से झांसी की गरौठा विधान सभा के पूर्व विधायक दीपनारायण सिंह यादव के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति के मामले में यूपी विजिलेंस झांसी ने मुकदमा दर्ज किया है ।
जांच रिपोर्ट में पाया गया कि दीपनारायण यादव ने विधायक रहते हुए अवैध तरीके आय से ढाई गुना अधिक 37 करोड़ 32 लाख 55 हजार 884 रुपये खर्च किए जो उनकी वैध कमाई से 23 करोड़ 2 लाख 24 हजार 400 रुपये ज्यादा बताई गई है। वहीं सपा नेता दीपनारायण अधिकारियों को इस संपत्ति का ब्यौरा भी नहीं दे सके। पूर्व विधायक दीपनारायण सिंह पर आरोप है कि उन्होंने विधायक रहते हुए काली कमाई अर्जित की थी। दीपनारायण सपा से दो बार विधायक और मध्यप्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं। यूपी विजिलेंस झांसी यूनिट के इंस्पेक्टर शंभु तिवारी के मुताबिक, दीप नारायण सिंह यादव के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति मामले में जांच चल रही थी। जांच अधिकारी के मुताबिक जांच में दीप नारायण को आरोपी मानते हुए भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम (संशोधन) अधिनियम 2018 की धारा 13 (1) बी और 13 (2) के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि मामले में अब आगे की जांच यूपी विजिलेंस की कानपुर सेक्टर यूनिट करेगी।

सुप्रीम कोर्ट ने सुपरटेक ट्विन टावर गिराने के खिलाफ याचिका की खारिज

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने नोएडा में 40 मंजिला सुपरटेक ट्विन टावर को ढहाए जाने के खिलाफ याचिका खारिज कर दी है। नाराज सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता संगठन पर 5 लाख का जुर्माना भी लगाया है। कोर्ट ने कहा है कि जुर्माने का उपयोग उन वकीलों के परिवार के लाभ के लिए किया जाना चाहिए जो कोरोना वायरस से प्रभावित हुए हैं।
नोएडा प्राधिकरण के वकील ने बताया कि पिछली बैठक के बाद से अब तक क्या-क्या हुआ है, इस पर हमने एक स्थिति रिपोर्ट दायर की है। एक बैठक 7 जून को और दूसरी 19 जुलाई को हुई थी। वकील ने कोर्ट को बताया कि एडिफिस इंजीनियरिंग ने आश्वासन दिया कि 21 अगस्त 2022 को दोपहर 2.30 बजे विध्वंस होगा। इन दोनों टावरों में 915 अपार्टमेंट हैं और 21 दुकानें हैं। सुप्रीम कोर्ट ने 31 अगस्त 2021 को सुपरटेक को इन टावरों को तीन महीने के भीतर गिराने का आदेश देते हुए दो महीने के अंदर इनके खरीदारों को उनका पैसा वापस करने को कहा था।

 

Related Articles

Back to top button