दस हजार किसानों के खेतों में जल्द लगेंगे सोलर सिंचाई पंप : शाही

लखनऊ। कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि किसानों की खेती की लागत घटाकर उनकी आमदनी बढ़ाने के लिए सरकार तेजी से प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान यानी पीएम कुसुम योजना के तहत 10 हजार किसानों का चयन किया गया है। उन्होंने कहा, चयनित किसानों के कृषक अंश की धनराशि बैंक में जमा कराए जाने के बाद उनके खेतों में सोलर सिंचाई पंप लगाए जाएंगे। पांच साल में 26407 सोलर सिंचाई पंप लगाए जा चुके हैं। मंत्री शाही ने कहा कि कृषि विभाग ने 100 दिन के शत-प्रतिशत कार्य पूरे किए हैं। मिशन प्राकृतिक खेती के तहत बुंदेलखंड के 47 विकासखंडों के हर ब्लॉक में 50 हेक्टेयर के 10 क्लस्टर कार्ययोजना तैयार की गई है। मंत्री ने कहा कि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद यानी आईसीएआर ने प्रदेश के लिए 32 कृषि ड्रोन स्वीकृत किए हैं। उन्होंने बताया कि सूबे में बंजर व बीहड़ भूमि के सुधार व जलभराव क्षेत्र के सुधार के लिए 602.68 करोड़ की योजना स्वीकृत की गई है। 54 कृषि कल्याण केंद्र बनकर तैयार हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विभिन्न जिलों में प्रशिक्षण सुविधा, संसाधन केंद्र व अवस्थापना सुविधाओं का विकास किया गया है। रहमानखेड़ा में 17.72 करोड़ की लागत से सेंटर आफ एक्सीलेंस की स्थापना की जा रही है।

नुपूर शर्मा का समर्थन करने वालों की मदद करेगा विहिप

लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी की पूर्व प्रवक्ता नुपूर शर्मा का समर्थन कर रहे किसी हिंदू को यदि धमकियां मिल रही हों अथवा लव जिहाद से संबंधित कोई समस्या हो तो विश्व हिंदू परिषद आपकी मदद करेगा। विश्व हिंदू परिषद अवध प्रांत संगठन द्वारा ऐसे लोगों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। साथ ही अवध प्रांत से संबंधित 25 जिलों में जिला स्तरीय और ब्लॉक स्तर पर टोलियां बना रहे हैं, जो पीड़ित व्यक्ति के पास पहुंचकर उसकी मदद करेंगी। विश्व हिंदू परिषद अवध प्रांत संगठन ने अवध प्रांत का रहने वाले व्यक्तियों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। मदद के लिए लोग 9473795999 और 9919888770 पर फोन कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इन नंबरों पर 24 घंटे शिकायत दर्ज होगी। यह जानकारी बजरंगदल के अवध प्रांत सहसंयोजक अधिवक्ता महेश तिवारी ने दी। उन्होंने बताया कि राजस्थान और महाराष्टï्र की घटना के बाद संगठन ने हेल्पलाइन नंबर का निर्णय लिया। क्योंकि नूपुर शर्मा के समर्थकों को धमकियां मिल रही हैं। साथ ही लव जिहाद से संबंधित पीड़ितों को भी धमकियां मिलने की जानकारी हुई है। धमकी देने वालों के कारण पीड़ित डर जाता है।

पीड़ित व्यक्ति को हेल्पलाइन नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करानी होगी। इसके बाद संगठन के लोग पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों से मिलकर संबंधित व्यक्ति की मदद कराएंगे। अगर पीड़ित व्यक्ति को कानून मदद अथवा सलाह की जरूरत होगी तो वह भी निशुल्क दी जाएगी। साथ ही जरूरत पड़ने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भेंट कराकर संबंधित व्यक्ति की हर संभव मदद की जाएगी। अधिवक्ता महेश तिवारी ने बताया कि अवध प्रांत की जिम्मेदारी उन्हें दी गई है। इस लिए प्रांत से संबंधित 25 जिलों में वह जिला स्तरीय और ब्लॉक स्तर पर टोलियां बना रहे हैं। सूचना मिलते ही संगठन के लोग पीड़ित के पास पहुंचकर उसकी मदद कराएंगे।

Related Articles

Back to top button