टीबी मरीजों वाले गांव को गोद लेंगे सांसद विधायक और मंत्री: बृजेश पाठक

संचारी रोगों की रोकथाम के लिए चलाया जा रहा है अभियान

  • गरीबों के लिए बेहद फायदेमंद रही है आयुष्मान भारत योजना
  • कोरोना काल में उत्तर प्रदेश सरकार ने किया बेहतर काम

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रदेश में टीबी उन्मूलन के लिए डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने कमर कस ली है। उन्होंने कहा कि टीबी उन्मूलन के लिए टीबी मरीजों वाले गांव को सांसद, विधायक और मंत्री गोद लेंगे।
उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग जनता के लिए बेहतर तरीके से काम कर रहा है। पीएम मोदी की आयुष्मान भारत योजना गरीबों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रही है। पंजीकृत श्रमिकों को मुख्यमंत्री जन अरोग्य योजना के तहत 1.80 करोड़ आयुष्मान कार्ड वितरित किए जा रहे हैं। 12 लाख श्रमिकों ने जन अरोग्य योजना का लाभ उठाया है। यूपी में 10 करोड़ 94 लाख कोविड टेस्ट किए गए हैं। यूपी में कोविड के एक्टिव केस की संख्या महज 300 है। यूपी में 559 ऑक्सीजन प्लांट तैयार हो चुके हैं। कोविड काल में यूपी सबसे बेहतर रहा। अभी तक 11 करोड़ कोविड टेस्ट किये गए है। टीकाकरण में भी यूपी देश में नंबर वन है। ई संजीवनी एप बनाया गया जिससे घर बैठे डॉक्टरों से चिकित्सकीय सलाह ली जा सकती है। उन्होंने कहा कि सरकार संचारी रोग आभियान के जरिए मलेरिया को समाप्त करने की तैयारी में है। इस साल के अंत तक मलेरिया को खत्म कर देंगे। संचारी रोग को खत्म करने के लिए प्रभावी कदम उठाया जा रहे हैं। जेई और एईएस जैसी बीमारियों को रोकने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। सीएम योगी ने संचारी रोग अभियान की शुरुआत की है।

लखनऊ एयरपोर्ट पर डेढ़ करोड़ से अधिक का सोना बरामद

  • एयर इंडिया का बस चालक भी गिरफ्तार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर लगातार तस्करी कर सोना लाने का सिलसिला जारी है। कस्टम की टीम ने इस बार मस्कट से लाए गए तीन किलोग्राम भार के 27 सोने के बिस्कुट के साथ यात्री को गिरफ्तार किया। साथ ही इस खेल में शामिल एयर इंडिया की बस के चालक को भी गिरफ्तार किया गया है।
मस्कट से उड़ान ओवी-797 रात करीब तीन बजे एयरपोर्ट पहुंची थी। कस्टम टीम को एक यात्री पर संदेह हुआ। यात्री के पास मौजूद एक हैंडबैग की तलाशी ली गई। जिसमें लाल और काले रंग के टेप से पैक किए गए सोने के 27 बिस्कुट बरामद हुए। बिस्कुट का वजन 3149.280 ग्राम निकला जिसकी कीमत करीब 1.68 करोड़ रुपये है। यात्री से बताया कि यह सोना उसे एयर इंडिया के बस चालक को देना था। बस चालक ही इस सोने को एयरपोर्ट के बाहर किसी तस्कर को सौंपता। कस्टम की टीम ने यात्री के साथ चालक को भी गिरफ्तार कर आर्थिक मामलों के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट को सौंप दिया।

प्रेमी के घर पहुंची छात्रा को पिता और भाई ने काट डाला

  • मुरादाबाद में ऑनर किलिंग की सनसनीखेज वारदात से दहशत
  • आरोपी फरार, पुलिस कर रही जांच पड़ताल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुरादाबाद। भोजपुर थानाक्षेत्र के एक गांव में ऑनर किलिंग की सनसनीखेज वारदात सामने आई है। आज सुबह प्रेमी के घर पहुंची छात्रा को पिता और भाई ने कुल्हाड़ी और चाकू से काटकर मौत के घाट उतार दिया। सूचना पर पुलिस पहुंची और शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया है। आरोपी पिता और भाई गांव से फरार हैं।
पुलिस के मुताबिक, भोजपुर थानाक्षेत्र के गांव निवासी किसान की 17 वर्षीय बेटी बारहवीं कक्षा की छात्रा थी। छात्रा का गांव निवासी दूसरी बिरादरी के 18 वर्षीय युवक से प्रेम प्रसंग चल रहा था। आज सुबह छह बजे छात्रा प्रेमी के घर पहुंच गई और वहीं बैठ गई। वह जिद करने लगी कि वह प्रेमी से शादी करेगी और अब यहीं रहेगी। इसी बीच छात्रा के पिता और भाई कुल्हाड़ी और चाकू लेकर पहुंचे और उन्होंने छात्रा पर ताबड़तोड़ वार कर उसे मौत के घाट उतार दिया। पुलिस अधीक्षक ग्रामीण विद्या सागर मिश्र ने बताया कि आरोपी फरार हैं। उनकी तलाश में पुलिस टीम जुटी है।

गंदगी देख भडक़ीं महापौर, कार्यदायी संस्थाओं पर लगाया जुर्माना

  • कन्हैया माधवपुर समेत कई वार्डों का किया औचक निरीक्षण
  • लापरवाही पर कड़ी कार्रवाई की दी चेतावनी, अतिक्रमण हटाने के भी निर्देश

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। महापौर संयुक्ता भाटिया ने आज कन्हैया माधवपुर द्वितीय एवं हैदरगंज द्वितीय वार्ड के कई इलाकों में सफाई व्यवस्था का औचक निरीक्षण किया। मायापुरम, फरीदीपुर में गंदगी मिलने पर एसएफआई को फटकार लगायी। साथ ही उन्होंने कहा कि सफाई कार्य में लापरवाही करने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई होगी।
महापौर संयुक्ता भाटिया ने कन्हैया माधवपुर द्वितीय एवं हैदरगंज द्वितीय वार्ड में कार्यदायी संस्थाओं के मास्टररोल संस्था के कर्मचारियों को आधार कार्ड सहित तलब किया और गंदगी मिलने पर कन्हैया माधवपुर वार्ड में तैनात कार्यदायी संस्था पर एक लाख का जुर्माना लगाया। वही हैदरगंज द्वितीय वार्ड में कार्यदायी संस्था पर दो लाख का जुर्माना लगाया। दुबग्गा से अवध चौराहा जाने वाले मार्ग में अवैध टिम्बर स्टोर पर पांच हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया। यहां नाले को जाम कर लकडिय़ां बेची जा रही थी। महापौर ने जोनल अधिकारी को डिवाइडर पर अवैध अतिक्रमण हटाने के भी निर्देश दिए।

कुशीनगर में नाव पलटने से तीन युवतियों की डूबने से मौत

  • नारायणी नदी में हादसा, गेहूं की कटाई करने जा रही थीं महिलाएं

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कुशीनगर। खड्डा इलाके में आज सुबह नारायणी नदी में महिला मजदूरों से भरी नाव पलट गई। नाव पर सवार नौ महिलाओं समेत सभी 10 लोग डूब गए। सात को सुरक्षित बाहर निकाल लिया जबकि तीन युवतियां का शव मिला। घटना का कारण नाव में छेद होना बताया जा रहा है।
जानकारी के मुताबिक गांव बोधी छपरा निवासी मिश्री निषाद का नारायणी नदी उस पार गांव बलुइया रेता में खेत है। खेत में गेहूं की फसल तैयार है। छितौनी के टोला पथलहवा निवासी नौ महिला मजूदरों संग सुबह आठ बजे वह गेहूं की कटाई कराने नाव से नदी उस पार जा रहे थे। बीच नदी में नाव पलट गई। मछुआरों ने कुमकुम, सुरमा देवी, हुस्नआरा, रबिया, नूरजहां, गुलशन तथा मिश्री निषाद सहित सात को सुरक्षित बाहर निकाल लिया। काफी तलाश के बाद गुडिय़ा, आसमां व सोनिया निवासी पथलहवा का शव बरामद हुआ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button