राज्य सभा के रण में भाजपा, चुनाव मैदान में उतारे आठ प्रत्याशी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में किया नामांकन

  • दस जून को यूपी की 11 राज्य सभा सीटों पर होना है चुनाव
  • प्रत्याशियों के चयन में जातीय-क्षेत्रीय समीकरण साधने की दिखी कवायद

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश से राज्य सभा की 11 सीटों पर होने वाले चुनावी रण में अब भाजपा भी उतर गयी है। दस जून को होने वाले चुनाव के लिए भाजपा के सभी आठ प्रत्याशियों ने आज विधानभवन में नामांकन किया। प्रत्याशियों के चयन में भाजपा ने न केवल क्षेत्रीय और जातीय समीकरण का ध्यान रखा बल्कि इसके जरिए 2024 में होने वाले लोक सभा चुनाव को साधने पर भी उसकी नजर रही।
राज्य सभा चुनाव के लिए बतौर भाजपा प्रत्याशी पूर्व प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजपेयी, पूर्व विधायक डॉ. राधामोहन दास अग्रवाल, सुरेन्द्र सिंह नागर, बाबूराम निषाद, दर्शना सिंह, संगीता यादव, डॉ. के लक्ष्मण और मिथलेश कुमार ने आज नामांकन दाखिल किया। आठ नामों में दो सबसे चौंकाने वाले नाम भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. के लक्ष्मण और शाहजहांपुर के पूर्व सांसद मिथलेश कुमार के हैं। सुरेंद्र सिंह नागर भाजपा में गुर्जर बिरादरी के नेता हैं। बाबूराम निषाद उत्तर प्रदेश पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम के अध्यक्ष हैं। दर्शना सिंह भाजपा की राष्ट्रीय महिला मोर्चा की उपाध्यक्ष हैं। संगीता यादव गोरखपुर के चौरी-चौरा से विधायक रही हैं। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक आबादी पिछड़ा वर्ग की है। लिहाज भाजपा की चुनावी रणनीति में इस वर्ग को विशेष प्राथमिकता दी गई है। वहीं राज्य सभा के जो आठ प्रत्याशी घोषित किए हैं उनके सहारे लोक सभा चुनाव के लिए जातीय-क्षेत्रीय समीकरण साधने का प्रयास भी दिखा। राज्य सभा चुनाव में सवर्ण, ओबीसी और दलित चेहरे को सामने रखा गया है। नामांकन के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और बृजेश पाठक, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व मंत्री स्वतंत्र देव सिंह मौजूद रहे।

बढ़ेगा गोरखपुर का दबदबा

भाजपा ने गोरखपुर जिले से दो भाजपा नेताओं को राज्य सभा का टिकट दिया है। राधामोहन दास अग्रवाल और संगीता यादव दोनों गोरखपुर के हैं। लोक सभा सदस्य रविकिशन सहित गोरखपुर में अब कुल तीन सांसद हो जाएंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से ही विधायक हैं। ऐसे में अब यूपी से दिल्ली तक भाजपा की राजनीति में गोरखपुर का दबदबा बढ़ेगा।

सपा के तीन प्रत्याशी हैं मैदान में

राज्य सभा में उत्तर प्रदेश के कोटे की रिक्त हो रहीं 11 सीटों के लिए भाजपा ने आठ और सपा ने तीन प्रत्याशी उतारे हैं। सपा ने राज्य सभा चुनाव के लिए मुस्लिम चेहरे के रूप में जावेद अली और देश के जाने-माने वकील एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल को समर्थन देकर अपना प्रत्याशी बनाया है। तीसरा प्रत्याशी राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के अध्यक्ष जयंत चौधरी को बनाया है।

ज्ञानवापी: गरमाया वीडियो लीक मामला, सीबीआई जांच की मांग

  • कोर्ट से दोषी को कड़ी सजा देने की मांग
  • अदालत के आदेश के बावजूद लीक हुआ वीडियो

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
वाराणसी। ज्ञानवापी मस्जिद की सर्वे और वीडियोग्राफी की रिपोर्ट दोनों पक्षों को सौंपने के कुछ ही घंटों में सोशल मीडिया पर उसके लीक होने का मामला गरमा गया है। वादी पक्ष की राखी सिंह के पैरोकार जितेंद्र सिंह विसेन ने जिला जज की कोर्ट में आवेदन देकर वीडियोग्राफी व फोटो लीक मामले में सीबीआई जांच की मांग की। जिला जज ने चार जुलाई को पत्रावली के साथ पेश होने को कहा है।
इसके पहले वादी पक्ष के वकील हरिशंकर जैन और सुधीर त्रिपाठी ने बताया कि उन लोगों को जो लिफाफा मिला है, उसे अभी तक खोला नहीं गया है। ऐसे में यह बड़ा सवाल है कि वीडियो कैसे लीक हो गया? इसकी जांच होनी चाहिए। वहीं प्रतिवादी पक्ष के अधिवक्ता अभय नाथ यादव ने कहा कि कोर्ट के मना करने के बाद भी वीडियो वायरल किया जा रहा है। यह जांच का विषय है। जितेंद्र सिंह बिसेन ने कहा कि दोषी व्यक्ति को कड़ी से कड़ी सजा मिले।

सीएम का शायराना अंदाज में विपक्ष पर वार


कैसे-कैसे मंजर सामने आने लगे हैं गाते-गाते लोग चिल्लाने लगे हैं

  • विपक्ष समस्या पर सोचता है हम समाधान पर, बजट से इतर था नेता प्रतिपक्ष का भाषण

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। विधान सभा में बजट सत्र को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि नेता प्रतिपक्ष का भाषण बजट से इतर था। मेरा मानना है कि सदन में ऐसी बातें रखें जो मार्गदर्शन के काम आएं। इस पर मुझे दुष्यंत कुमार का एक शेर याद आ रहा है, कैसे-कैसे मंजर सामने आने लगे हैं, गाते-गाते लोग चिल्लाने लगे हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि विपक्ष समस्या के बारे में सोचता है और हम समाधान के बारे में सोचते हैं। कभी भी उत्तम समय नहीं आता, समय को उत्तम बनाना पड़ता है। किसी भी परिस्थिति में हमको काम करना पड़ेगा। जनता के प्रति हमारी जवाबदेही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में प्रदेश में बिना भेदभाव के विकास का हर काम हो रहा है। सरकार का प्रयास शासन की योजनाओं को अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का है। सरकार प्रदेश की जनता के कल्याण के लिए काम कर रही है। प्रदेश में 2014 के बाद से जनता को सरकार की योजनाओं का असली लाभ मिल रहा है। हमने जो पिछला बजट पेश किया था इस बार उसका आकार बढ़ाया है। हमने छह लाख 15 हजार करोड़ का बजट पेश किया है। यह बजट प्रदेश की जनता को समर्पित है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button