कबीर मठ के जरिए दलित और पिछड़े वोटों को साधने की प्रियंका की रणनीति

  • कांग्रेस महासचिव बोलीं- कबीरदास की स्मृतियों को साझा करने की जरूरत

लखनऊ। वाराणसी में भारतीय कला जगत की मशहूर हस्तियों एवं पद्म पुरस्कार विजेताओं के घर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी आज पहुंची। प्रसिद्ध तबला वादक पंडित किशन महाराज, कथक साम्राज्ञी सितारा देवी एवं प्रसिद्ध संगीतकार पंडित बूंदी महाराज के घर जाकर प्रियंका गांधी ने शीश नवाया। साथ ही कबीर चौरा मठ में कबीरदास की मूलगादी में दर्शन किए। इस दौरान यहां के महंत ने उनसे कबीरदास की स्मृतियों को साझा किया। इस पर कांग्रेस महासचिव ने कबीरदास की स्मृतियों को साझा करने की जरूरत बताई और भविष्य में यहां के लिए मदद देने की बात कही। पीएम मोदी के पहुंचने से पहले ही बीजेपी को चुनौती देने के लिए कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी काशी में हैं। यूपी के अंतिम चरण के चुनाव प्रचार खत्म होने तक प्रियंका गांधी काशी में रहकर कांग्रेस के चुनावी प्रचार को धार देने का काम करेंगी। इसके लिए उन्होंने वाराणसी के ऐतिहासिक कबीर मठ में डेरा डाल रखा है, जहां से वो काशी ही नहीं, बल्कि पूर्वांचल को सियासी संदेश देने का दांव चला है। कबीर चौरा मठ को अपना ठिकाना बनाकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाराणसी और आसपास के जिलों की सीटों पर चुनाव प्रचार करेंगी। प्रियंका गांधी वाराणसी के रोहनिया क्षेत्र में रैली करने के लिए रवाना हुई हैं। सूत्र बताते हैं कि प्रियंका ने कबीर मठ के जरिए पूर्वांचल के दलित और पिछड़े वोटों का साधने की रणनीति बनाई है। बता दें कि संत कबीर दास सामाजिक न्याय और समानता के संदेश दलित एवं अति पिछड़ा वर्ग बहुत जुड़ाव रखता है। सातवें चरण के जहां पर चुनाव है, वहां पर पिछड़ी व दलितों की संख्या अच्छी-खासी है।

लखनऊ में बीच सड़क महिला से अभद्रता, हिरासत में आरोपी

लखनऊ। लखनऊ के गोमतीनगर विस्तार थाने क्षेत्र में दो युवकों ने महिला को रास्ते में रोक कर अश्लीलता की। महिला के विरोध पर मारपीट की। महिला की शिकायत पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया। पुलिस के मुताबिक प्रारंभिक जांच में पुराने विवाद की बात सामने आई है। आरोपी को गिरफ्तार कर जांच की जा रही है। दूसरी तरफ भाई की हत्या की पैरवी कर रहे युवक को हत्यारोपियों की तरफ से मिल रही धमकी देने के मामले में विभूति खंड थाने में एक मुकदमा दर्ज हुआ है। गोमतीनगर के खरगापुर निवासी महिला का आरोप है कि क्षेत्र के सुनील पिछले कई दिनों से उसको परेशान कर रहा था। उसने कई बार आते-जाते अपने कार चालक के साथ गलत हरकतें भी कर चुका है, लेकिन लोकलाज के चलते चुप थी। देर रात एक शादी समारोह में शामिल होकर लौटते वक्त सुनील के कार चालक ने रोक लिया। विरोध पर हाथ पकड़कर खींचकर अश्लीलता शुरू कर दी। विरोध पर मारपीट की। गोमतीनगर विस्तार इंस्पेक्टर के मुताबिक महिला की तहरीर पर सुनील पाण्डेय और उसके ड्राइवर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। शुरुआती छानबीन में पुराना विवाद होने की बात भी सामने आई है। महिला के साथ मारपीट के मामले में आरोपी सुनील को गिरफ्तार कर लिया गया है। साक्ष्यों के आधार पर विधिक कार्रवाई की जाएगी।

पुतिन को युद्ध रोकने का नहीं दे सकते निर्देश : सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली। रूस-यूक्रेन के बीच लड़ाई अब भी जारी है और आज युद्ध का आठवां दिन हो गया है। यूक्रेन के युद्धग्रस्त इलाकों से भारतीय छात्रों को निकालने के लिए भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे आपरेशन गंगा को भी लगातार कामयाबी मिल रही है। इस बीच कुछ दिनों पहले ही यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को निकालने के लिए भारत सरकार को निर्देश देने के लिए एक वकील ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। आज उस याचिका पर सुनवाई करते हुए मुख्य न्यायाधीश रमन्ना की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि भारत सरकार भारतीयों को निकालने के लिए अपना काम कर रही है और वे इस पर कोई निर्देश नहीं दे सकते हैं। भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना ने सुनवाई के दौरान कहा कि हमें छात्रों के साथ सहानुभूति है, हमें बहुत बुरा लग रहा है। लेकिन उन्होंने कहा कि हम रूस के राष्टï्रपति पुतिन को युद्ध रोकने का निर्देश नहीं दे सकते हैं। सुप्रीम कोर्ट ने इस बीच अटार्नी जनरल से रोमानिया सीमा के पास यूक्रेन में फंसे कुछ भारतीय मेडिकल छात्रों को निकालने में मदद करने के लिए राय मांगी है। पीठ ने कहा कि यूक्रेन में छात्रों के साथ उसकी सभी सहानुभूति है और भारत सरकार अपना काम कर रही है। इस बीच विदेश मंत्रालय ने कहा कि यूक्रेन में हमारा दूतावास भारतीय नागरिकों के साथ लगातार संपर्क में है, हमने यूक्रेन से भी समर्थन का अनुरोध किया है।

आज 3726 भारतीय आएंगे वापस

भारत सरकार लगातार आपरेशन गंगा के तहत यूक्रेन में फंसे सभी भारतीयों को निकालने की पुरजोर कोशिश कर रही है। इसी बीच केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने जानकारी दी कि आज 3726 भारतीयों को यूक्रेन से वापस लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि आज कुल 19 फ्लाइट से भारतीय छात्रों और अन्य लोगों को वापस लाया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button