आज 1 दिसंबर और एक बार फिर पड़ी महंगाई की मार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली। आज दिसंबर महीने का पहला दिन है और महीने के पहले दिन ही आम आदमी को महंगाई का झटका लगा है। आज यानी 1 दिसंबर से रसोई गैस, माचिस महंगी हो गयी है। अपना टीवी रिचार्ज कराने के लिए भी अब पहले से ज्यादा पैसे देने होंगे। दूसरी ओर, बैंक से लेकर रोजमर्रा से जुड़े कुछ नियम भी बदल गए हैं। इन बदलावों में LPG रसोई गैस सिलेंडर के दाम, होम लोन, SBI क्रेडिट कार्ड ऑफर, आधार-UAN लिंकिंग आदि शामिल हैं। इन बदलावों का असर आम आदमी से लेकर खास तक के जीवन पर पड़ने वाला है। आइए जानते हैं कि आज से क्या-क्या महंगा और क्या-क्या बदलने जा रहा है।

बढ़े माचिस के दाम 
आज यानी एक दिसंबर से माचिस के दाम 1 रुपए बढ़ गए है। इस बढ़ोतरी के बाद माचिस की नई कीमत 2 रुपए हो गई है। करीब 14 साल बाद कीमत में बढ़ोतरी हुई है। आखिरी बार साल 2007 में माचिस की कीमत में 50 पैसे की बढ़ोतरी हुई थी।

ब्याज दरें घटी PNB की
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपने बचत खाताधारकों को बड़ा झटका दिया है। दरअसल, सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दरों में कटौती की गई है। अब सालाना ब्याज दर 2.90 फीसदी से घटकर 2.80 फीसदी हो गई है। नई दरें 1 दिसंबर से लागू हो गई है।

रिचार्ज हुआ महंगा PhonePe से
आप फोन पे यूजर्स हैं तो अब से 50 रुपये से अधिक के मोबाइल रिचार्ज पर आपको 1-2 रुपए प्रोसेसिंग फीस देना होगा। फोन पे के प्रवक्ता ने कहा कि रिचार्ज को लेकर हर छोटे स्तर पर प्रयोग कर रहे हैं। इसके तहत कुछ उपयोगकर्ता मोबाइल रिचार्ज के लिए भुगतान कर रहे हैं। 50 रुपए से कम रिचार्ज पर कोई शुल्क नहीं है जबकि 50 रुपए से 100 रुपये के रिचार्ज पर एक रुपया और 100 रुपए से ऊपर के रिचार्ज पर 2 रुपए का शुल्क है।

SBI क्रेडिट कार्ड महंगा
देश के सबसे बड़े बैंक SBI के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो 1 दिसंबर से झटका लगने जा रहा है। एसबीआई की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक हर खरीदारी पर 99 रुपए और टैक्स अलग से देना होगा। यह प्रोसेसिंग चार्ज होगा।

LPG सिलेंडर 103.50 रुपए हुआ महंगा
देश की सबसे बड़ी सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) ने 19 किग्रा कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 103.50 रुपए प्रति सिलेंडर तक का इजाफा किया है। दिल्ली में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत आज से 100.50 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़कर 2101 रुपए हो गई है। हालांकि, सबसे बड़ी राहत की बात है कि तेल कंपनियों ने आम आदमी के उपयोग वाले घरेलू 14.2 किग्रा बिना सब्सिडी की रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं की है।

हॉलमार्किंग नियमों का सख्ती 

आज से अब हॉलमार्किंग नियमों का सख्ती से पालन करना अनिवार्य है, ऐसा ना करने पर ज्वेलर पर सख्त से सख्त कार्रवाई भी हो सकती है। देशभर के 256 जिलों में हॉलमार्किंग को अनिवार्य कर दिया गया है। इसके तहत जिन ज्वेलर्स का टर्नओवर 40 लाख से ज्यादा है या फिर वो रजिस्टर्ड है, तो उनकी दुकान में हर ज्वेलरी पर हॉलमार्क होना आवश्यक है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button