मोदी और योगी के सपनों का बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे हुआ शुरू

पीएम ने किया लोकार्पण, कहा, हम गढ़ रहे देश का भविष्य

  • भाजपा की डबल इंजन सरकार मेहनत से भविष्य को बेहतर करने में जुटी
  • यूपी नए संकल्पों को लेकर अब तेज गति से दौडऩे को तैयार
  • सीएम योगी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश की बदल रही है तस्वीर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
जालौन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जालौन के कैथरी गांव में आज चित्रकूट से इटावा तक 14850 करोड़ रुपये की लागत से बने 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण किया। इस मौके पर उन्होंने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि विकास की जिस धारा पर आज देश चल रहा है उसके मूल में दो पहलू हैं। एक है इरादा और दूसरा है मर्यादा। हम देश के वर्तमान के लिए नई सुविधाएं ही नहीं गढ़ रहे बल्कि देश का भविष्य भी गढ़ रहे हैं।
उन्होंने कहा कि हम समय की मर्यादा का पालन कैसे करते हैं, इसके अनगिनत उदाहरण यूपी में ही हैं। काशी में विश्वनाथ धाम के सुंदरीकरण का काम हमारी ही सरकार ने शुरू किया और हमारी सरकार ने पूरा किया। गोरखपुर एम्स का शिलान्यास भी हमारी सरकार ने किया और उसका लोकार्पण भी हमारी सरकार में हुआ। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास और लोकार्पण दोनों हमारी सरकार में हुआ। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे भी इसी का उदाहरण है। इसका काम अगले साल फरवरी में पूरा होना था लेकिन ये 7-8 महीने पहले ही सेवा के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि पहले मुद्दा था यूपी की खराब कानून व्यवस्था और कनेक्टिविटी। आज उत्तर प्रदेश की पूरी तस्वीर बदल रही है। सीएम योगी के नेतृत्व वाली सरकार में कानून व्यवस्था भी सुधरी है और कनेक्टिविटी भी तेजी से सुधर रही है। आजादी के बाद के सात दशकों में उत्तर प्रदेश में जितना काम हुआ उससे ज्यादा काम आज योगी सरकार कर रही है। उन्होंने कहा कि आज देश को यूपी पर गर्व हो रहा है। इस एक्सप्रेस-वे के बगल में जो स्थान हैं, वहां बहुत सारे किले हैं। मैं योगी सरकार से कहूंगा कि इन किलों को देखने के लिए एक शानदार टूरिज्म सर्किट बनाएं। यूपी नए संकल्पों को लेकर अब तेज गति से दौडऩे के लिए तैयार हो चुका है। यही सबका साथ, सबका विकास है। यूपी के छोटे-छोटे जिले हवाई सेवा से जुड़ें, इसके लिए भी तेजी से काम किया जा रहा है। ये एक्सप्रेस-वे सिर्फ वाहनों को गति नहीं देगा बल्कि ये पूरे बुंदेलखंड की औद्योगिक प्रगति को गति देगा।

अर्थव्यवस्था को मिलेगा नया आयाम : योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज बुंदेलखंड के लिए ऐतिहासिक दिन है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे उत्तर प्रदेश और बुंदेलखंड की अर्थव्यवस्था को एक नया आयाम प्रदान करेगा। कोरोना महामारी के बावजूद समयबद्ध ढंग से इस कार्यक्रम को करते हुए 28 माह के अंदर 296 किमी. लंबे एक्सप्रेस-वे को तैयार किया गया है। बुंदेलखंड को विकास और जनसुविधाएं मिल रहीं हैं। हर गरीब को ग्रामीण आवासीय अभिलेख उपलब्ध कराए गए हैं। एक्सप्रेस-वे बुंदेलखंड के विकास की धुरी बनेगा।

सरकार बदली है, मिजाज भी बदला है, ये मोदी हैं, ये योगी हैं

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि एक समय था जब माना जाता था कि यातायात के आधुनिक साधनों पर पहला अधिकार सिर्फ बड़े-बड़े शहरों का ही है लेकिन अब सरकार भी बदली है, मिजाज भी बदला है। ये मोदी हैं, ये योगी हैं। पुरानी सोच को पीछे छोडक़र हम एक नए तरीके से आगे बढ़ रहे हैं।

देश की सियासत से हटाना है रेवड़ी कल्चर

पीएम मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि आजकल देश में मुफ्त की रेवड़ी बांटकर वोट बटोरने का कल्चर लाने की कोशिश हो रही है। ये रेवड़ी कल्चर देश के विकास के लिए बहुत घातक है। इससे देश के लोगों को बहुत सावधान रहना है। डबल इंजन की सरकार मुफ्त की रेवड़ी बांटने का शॉर्टकट नहीं अपना रही है बल्कि मेहनत करके राज्य के भविष्य को बेहतर बनाने में जुटी है। उन्होंने कहा कि रेवड़ी कल्चर वाले कभी आपके लिए नए एक्सप्रेस-वे नहीं बनाएंगे, नए एयरपोर्ट या डिफेंस कॉरिडोर नहीं बनाएंगे। रेवड़ी कल्चर वालों को लगता है कि जनता जनार्दन को मुफ्त की रेवड़ी बांटकर खरीद लेंगे। हमें मिलकर उनकी इस सोच को हराना है, रेवड़ी कल्चर को देश की राजनीति से हटाना है।

सात जिले सीधे जुड़े

चित्रकूट से लेकर इटावा तक 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे से सात जिलों का कायाकल्प होगा। इससे चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, औरैया और इटावा जिले सीधे जुड़ेंगे।

पानी की हर बूंद रहेगी संरक्षित

एक्सप्रेस-वे पर हर 500 मीटर पर वाटर हार्वेस्टिंग के लिए रिवर्स बोरिंग की गई है। बारिश का पानी पक्की नालियों से 15 मीटर लंबे और तीन मीटर चौड़े तथा तीन मीटर गहरी हौज में जाएगा। यहां से 50-50 फीट गहराई में रिवर्स बोरिंग से पानी भूगर्भ में समा जाएगा।

पेड़ों की छाया में होगा पूरा सफर

एक्सप्रेस-वे पर चित्रकूट से दिल्ली छह घंटे का सफर पेड़ों की छाया में होगा। पूरे एक्सप्रेस-वे पर 13 लाख 79 हजार पौधे लगाने की तैयारी है यानी हर किलोमीटर पर औसतन 4658 पौधे लगेंगे। इनमें पीपल, बरगद आदि के पेड़ होंगे।

6 टोल प्लाजा, 4 लेन, अब 6 घंटे में दिल्ली से चित्रकूट

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के बन जाने से चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर और जालौन के लोगों के लिए दिल्ली का सफर आसान हो जाएगा। एक्सप्रेस-वे पर 250 से ज्यादा छोटे पुल, 15 से ज्यादा फ्लाईओवर, 6 टोल प्लाजा और 12 से ज्यादा बड़े पुल और 4 रेल पुल बनाए गए हैं। 24 घंटे पुलिस पेट्रोलिंग और एंबुलेंस की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। इसकी लंबाई 296 किमी है। चार लेन एक्सप्रेस-वे को 6 लेन तक बढ़ाया जा सकता है। अभी तक चित्रकूट से दिल्ली पहुंचने में 12 से 14 घंटे का समय लगता था। दावा है कि एक्सप्रेस-वे के रास्ते चित्रकूट से दिल्ली तक का सफर केवल 6 घंटे में पूरा हो जाएगा। 4 पेट्रोल पंप भी बनाए जाएंगे। वहीं छह महीने तक टोल के लिए लोगों को जेब ढीली नहीं करनी पड़ेगी।

Related Articles

Back to top button