अल्पसंख्यक मंत्री ने हज यात्रियों को दिखाई हरी झंडी

  • लखनऊ से सउदी अरब रवाना हुए 377 यात्री

लखनऊ। कोरोना संक्रमण के कारण बीते दो वर्ष से हज यात्रा पर लगी रोक हटने के बाद अब हज पर जाने वालों की भीड़ उमड़ रही है। उत्तर प्रदेश के काफी हज यात्री तो नई दिल्ली से जाएंगे, लेकिन 377 हज यात्रियों का पहला जत्था आज लखनऊ से रवाना हो गया। लखनऊ के चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक मंत्री दानिश आजाद अंसारी और राज्य हज कमेटी के अध्यक्ष मोहसिन रजा ने आज सुबह हज यात्रियों का पहला ग्रुप रवाना किया। लखनऊ से पहली फ्लाइट हज के लिए रवाना हो गई है। आज से 15 जून तक लगातार हज यात्री उड़ान भरेंगे। लखनऊ से कुल 4901 यात्री हज करने जाएंगे।

देश में सर्वाधिक यात्री उत्तर प्रदेश से हज यात्रा करने के लिए जाएंगे। इस बार उत्तर प्रदेश को हज यात्रा के लिए 12 हजार लोगों का कोटा मिला है। उत्तर प्रदेश राज्य हज समिति के अध्यक्ष मोहसिन रजा ने बताया कि उत्तर प्रदेश से हज पर जाने वाले आजमीनों (हज यात्री) के लिए पहली फ्लाइट छह जून को रवाना हो गई। हज हाउस से इनके लिए पूरी तैयारी कर ली गई थी। अमौसी एयरपोर्ट से मदीना (सऊदी अरब) के लिए विमान रवाना हुआ है। हज यात्रा पर जा रहे यात्रियों के साथ हज सेवक भी गए हैं और इस बार हज सेवकों का चयन लाटरी के माध्यम से किया गया है। इस बार कुल 50 हज सेवक ही हज यात्रियों के साथ यात्रा करेंगे। हज कमेटी की गाइडलाइंस के अनुसार, 65 वर्ष से अधिक उम्र वाले आवेदकों का आवेदन निरस्त कर दिया गया है। वृद्ध लोगों को यात्रा ना करने की हिदायत दी गई है। जिन लोगों को हज यात्रा की अनुमति मिली है, उनके दोनों कोविड-19 का टीकाकरण पूर्ण होने चाहिए।

विश्व हिंदू परिषद विधि प्रकोष्ठ का होगा विस्तार

लखनऊ। गोमतीनगर स्थित सिटी मांटेसरी स्कूल विशाल खंड के सभागार में विश्व हिंदू परिषद विधि प्रकोष्ठ अवध प्रांत एवं विधि प्रकोष्ठ उच्च न्यायालय की टोली की समेकित कार्यशाला/प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इसमें मुख्य अतिथि राष्टï्रीय सह संयोजक विश्व हिंदू परिषद विधि प्रकोष्ठ अभिषेक आत्रेय व प्रांत संगठन मंत्री अवध प्रांत राजेश उपस्थित रहे तथा अपने उदबोधन से दोनों ने मौजूद कार्यकर्ताओं को विधि प्रकोष्ठ के गठन व उसके द्वारा किए जाने वाले कार्यों के विषय में बताया। यह कार्यशाला बृजेंद्र सिंह की अगुवाई में संपन्न हुई। इस कार्यशाला में विशेषज्ञों ने अपने विचारों को कार्यकर्ताओं के समक्ष रखा, जिसमें गौ रक्षा, लव जिहाद, वक्फ बोर्ड, जमीन पर कब्जा तथा धर्मांतरण जैसे मुद्दों पर कानून की चर्चा की गई।

इस कार्यशाला में प्रशिक्षण के दौरान विश्व हिंदू परिषद विधि प्रकोष्ठ के विस्तार को लेकर भी दिशा निर्देश दिए गए तथा विधि प्रकोष्ठ उच्च न्यायालय लखनऊ के संरक्षक श्रीगिरीश चंद्र सिन्हा, संरक्षिका बहन रंजना अग्निहोत्री ने अपने-अपने विचार कार्यकर्ताओं के मध्य रखें। इस कार्यशाला में अवध प्रांत के 13 जिलों के कार्यकर्ताओं ने प्रशिक्षण प्राप्त किया, जिसमें लखनऊ जिले के चारों क्षेत्रों पूर्वी, पश्चिमी, उत्तरी व दक्षिणी से लखनऊ के भिन्न-भिन्न न्यायालयों में वकालत करने वाले अधिवक्ताओं ने भी प्रशिक्षण प्राप्त किया।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button